मोबाइल चोरी होने पर अब घर बैठे करा सकते हैं रिपोर्ट दर्ज


Mobile chori hone par kya kare, मोबाइल चोरी की शिकायत पत्र Online, मोबाइल चोरी होने पर हेल्पलाइन नंबर, मोबाइल गुम होने पर क्या करें,

दोस्तों अगर आपका मोबाइल चोरी हो गया है या कहीं गुम हो गया है, और ऐसे में आप किसी अपने किसी काम के चलते पुलिस स्टेशन जाकर मोबाइल चोरी होने की रिपोर्ट दर्ज कराने में असमर्थ हैं तो आप यहां बिल्कुल भी ना घबराए,

क्योंकि आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे आप अपने चोरी हुए मोबाइल की याद गुम हुए मोबाइल की घर बैठे कैसे रिपोर्ट दर्ज करा सकते हैं तो आइए जानते हैं।

मोबाइल चोरी होने पर अब घर बैठे करा सकते हैं रिपोर्ट दर्ज

चोरी हुए मोबाइल की रिपोर्ट कैसे दर्ज कराएं Online

चोरी हुए मोबाइल का गलत इस्तेमाल होने से रोकने के लिए एक आईपीएस अधिकारी “अशोक कुमार” ने अपने ट्विटर अकाउंट पर इस समस्या से संबंधित एक समाधान बताया है जिसमें उन्होंने कहा है कि: 

मेरा मोबाइल गुम हो गया है! 😫

सबसे पहले, चिंता न करें। यदि आपके पास समय की कमी है और आप पुलिस के पास नहीं जा सकते हैं, तो यह जानकारी आपके बहुत काम आएगी।

इस चोरी की शिकायत के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें और अपनी शिकायत दर्ज करें। इससे चोर आपके मोबाइल का उपयोग नहीं कर पाएगा और उसे वापस करने के लिए मजबूर होगा।

मोबाइल की रिपोर्ट दर्ज कराने के लिए ऐसे भरे ऑनलाइन फॉर्म (Mobile Chori Complaint)

#1: चोरी हुए मोबाइल की रिपोर्ट दर्ज कराने के लिए सबसे पहले “ceir.gov.in” वेबसाइट पर जाएं।

#2: अब सबसे पहले फॉर्म में अपने मोबाइल नंबर डालें।

#3: अब अपने मोबाइल का 15 अंकों का IMEI नंबर डालें।

#4: अब अपने मोबाइल की कंपनी का नाम डालें।


#5: Choose File के ऑप्शन पर क्लिक करके अपने मोबाइल के बिल की ओरिजिनल फोटो अपलोड करें।

#6: अब आपको आगे वह जानकारी डालनी है जहां आपका मोबाइल गुम हुआ था तथा आप कहां रहते हैं आपका पूरा पता और आपके नजदीकी पुलिस स्टेशन का नाम डालें।

#7: आगे आपसे मोबाइल के असली ओनर का नाम व पता पूछा जाएगा जो आपको डाल देना है।

#8: अब अपना ईमेल एड्रेस तथा अपना मोबाइल नंबर डालकर “Get OTP” की बटन पर क्लिक करें।

#9: अब आपके मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा जिसे फोन के अंदर डालकर “submit” बटन पर क्लिक करें।

दोस्तों इस तरह आप बहुत ही आसानी से घर बैठे अपने चोरी हुए या गुम हुए मोबाइल की रिपोर्ट दर्ज करा सकते हैं।

हम उम्मीद करते हैं आपको हमारा आज का यह लेख पसंद आया होगा इस लेख से संबंधित आपके कोई भी प्रश्न है तो आप हमें कमेंट में पूछ सकते हैं और आगे भी हमारे साथ जुड़े रहने के लिए आप हमें नीचे दिए प्लस (+) आइकन पर क्लिक करके सोशल मीडिया पर फॉलो कर सकते हैं।

भूल गए हो अपना मोबाइल नंबर, तो ऐसे जाने अपना मोबाइल नंबर

People also ask: आपके पूछे गए प्रश्न

Q : चोरी हुए मोबाइल की रिपोर्ट कैसे करें?

Ans: चोरी हुए मोबाइल की रिपोर्ट अब आप अपने घर बैठे ऑनलाइन CEIR (Central Equipment Identity Register) पोर्टल के ऊपर करा सकते हैं, साथ ही 14422 हेल्पलाइन नंबर पर भी कॉल करके आप अपने चोरी हुए मोबाइल की रिपोर्ट दर्ज करा सकते हैं।

Q : फोन खो जाए तो क्या करना चाहिए?

Ans: फोन खो जाने पर आप अपने फोन की रिपोर्ट ऑनलाइन CEIR पोर्टल के ऊपर करा सकते हैं।

Q : क्या पुलिस चोरी हुए फोन को ट्रैक कर सकती है?

Ans: जी हां, पुलिस के पास कुछ ऐसे ट्रैकिंग डिवाइस होते हैं जिनकी मदद से वह आपके मोबाइल नंबर और मोबाइल के IMEI नंबर के जरिए किसी भी मोबाइल को ट्रेस कर सकती है

google News

नमस्कार दोस्तों ! मेरा नाम Lakhan Panchal है और मैं इस Blog का Founder हूं, harsawal.com वेबसाइट पर आप mobile review, apps review, mobile games, earn money, apps download, Youtube, Meaning, Cricket, GK, Cryptocurrency, Share Market, Loan, social media से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment