मोबाइल गर्म होने का क्या कारण है? यहां जाने इसके उपाय


आज के इस डिजिटल युग में मोबाइल फोन हमारे जीवन का अभिन्न अंग बन गए है, क्योंकि मोबाइल फोन के माध्यम से हम दूर बैठे व्यक्ति से आसानी से बात कर सकते हैं, देश विदेश के समाचार आसानी से पढ़ सकते हैं तथा हमारे खाली वक्त में यह हमारे लिए मनोरंजन का भी काम करता है।

हालाँकि, मोबाइल फोन में एक सामान्य समस्या हर मोबाइल उपयोगकर्ता को देखने को मिलती है वह है मोबाइल का असामान्य रूप से गर्म होना, और आज के इस लेख में हम आपको “Mobile garam kyu hota hai, मोबाइल गर्म होने के पीछे के कारण क्या है और क्या उनके समाधान है (Mobile heating problem solution)” से संबंधित पूरी जानकारी यहां साझा की गई है जिसे आपको एक बार पूरा अवश्य पढ़ना चाहिए।

Mobile garam kyu hota hai

कारण 1: मोबाइल प्रोसेसर का ज्यादा उपयोग (Intensive Processor Usage)

मोबाइल का दिमाग उसमें लगा प्रोसेसर होता है जो मोबाइल के सभी जटिल कार्यों को सहजता से पूरा करता है, और जब हम मोबाइल को काफी ज्यादा यूज करते हैं या जब हम मोबाइल में काफी ज्यादा मल्टीटास्किंग और गेमिंग करते हैं तो ऐसे में हमारे मोबाइल का प्रोसेसर काफी ज्यादा गर्म हो जाता है। 

समाधान:

मोबाइल के प्रोसेसर के गर्म होने की समस्या को कम करने के लिए आपको अपने मोबाइल में अनावश्यक एप्स को बंद कर देना चाहिए, तथा आपको अपने मोबाइल में सिर्फ उन एप्स को ही रखना चाहिए जिन्हें आप यूज कर रहे हो बाकी की सभी अनावश्यक एप्स को अपने मोबाइल से हटा दें।

यह सब करने के बाद भी आपका मोबाइल गर्म होता है तो ऐसे में आप अपने मोबाइल का “पावर सेविंग मोड” ऑन करके उसे उपयोग मैं ले सकते हैं।

कारण 2: गर्म मौसम में मोबाइल का उपयोग (Environmental Factors)

अधिकांश तौर पर देखा गया है कि अधिकतर मोबाइल गर्मी के मौसम में ज्यादा तापमान की वजह से गर्म होते हैं, जब हमारा मोबाइल सूर्य की तेज किरणों के संपर्क में आता है तो मोबाइल का प्रोसेसर heat generate करने लगता है, यदि आप अपने मोबाइल को सूर्य के प्रकाश में या गर्म तापमान वाली जगह पर रखते हैं तो ऐसे में आपका मोबाइल तेजी से गर्म होने लगेगा।

समाधान: 

आपको अपने मोबाइल को धूप के अंदर कभी नहीं रखना चाहिए, और जिस जगह का तापमान अधिक हो उस जगह हमेशा अपने मोबाइल को स्विच ऑफ करके रखें, तथा मोबाइल का अधिकतम इस्तेमाल धूप में ना करें।

कारण 3: बैटरी से संबंधित समस्याएँ (Battery-related Issues)

जब स्मार्टफ़ोन के ज़्यादा गरम होने की बात आती है तो बैटरी एक अन्य सामान्य कारण हो सकती है, क्योंकि समय के साथ हमारे मोबाइल की बैटरी खराब हो जाती है, और लंबे समय तक मोबाइल यूज करने के कारण बैटरी के चार्ज रखने की क्षमता कम हो जाती है। 


और इस वजह से मोबाइल की बैटरी अत्यधिक गर्मी उत्पन्न करने लगती है जिससे हमारा मोबाइल गर्म हो जाता है।

समाधान: 

दोस्तों अगर आपको लगता है की आपके मोबाइल की बैटरी का चार्ज पहले से काफी कम हो गया है यानी कि पहले बैटरी जहां 1 दिन चल जाती थी वहां अब आधा दिन ही चल रही है, तो ऐसे में आपको अपनी बैटरी को मोबाइल सर्विस सेंटर जाकर बदलवा देना चाहिए।

कारण 4: मोबाइल सॉफ्टवेयर में गड़बड़ी (Mobile Software Glitches)

आज के युग में इंटरनेट का उपयोग काफी ज्यादा बढ़ गया है ऐसे में हर कोई अपने मोबाइल में इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहा है पर जब हम इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं तो हमारे मोबाइल में कुछ ऐसे वायरस आ जाते हैं जिससे हमारे मोबाइल का सॉफ्टवेयर काम करना बंद कर देता है या हमारा मोबाइल हैंग होने लगता है, और सॉफ्टवेयर से संबंधित समस्याएं हमारे मोबाइल को गर्म करने लगती हैं।

समाधान: 

हमेशा अपने मोबाइल की एप्स को अपडेट करते रहें साथ ही जब भी मोबाइल सॉफ्टवेयर की कोई अपडेट आपको मिलती है तो उसे डाउनलोड कर अपने मोबाइल के सॉफ्टवेयर को अपडेट रखें, क्योंकि निर्माता अक्सर पैच और बग को फिक्स करते हैं, जिससे आपके मोबाइल में सॉफ्टवेयर संबंधी समस्याएं उत्पन्न नहीं होती है।

अतः यदि आप अपने मोबाइल में इंटरनेट का ज्यादा इस्तेमाल कर रहे हैं तो ऐसे में आपको एक अच्छा एंटीवायरस अपने मोबाइल में इंस्टॉल करके रखना चाहिए।

कारण 5: मोबाइल ओवरचार्जिंग और फास्ट चार्जिंग (Mobile Overcharging and Fast Charging)

अपने फ़ोन को अत्यधिक चार्ज करने या तेज़ चार्जिंग विधियों का उपयोग करने से आपके मोबाइल के प्रोसेसर पर भार पड़ता है इससे आपका मोबाइल गर्मी उत्पन्न करता है, और जब बैटरी को लगातार उसकी क्षमता से अधिक चार्ज किया जाता है या तीव्र गति से चार्ज किया जाता है, तो इससे मोबाइल गर्म हो सकता है।

समाधान: 

100% चार्ज होने के बाद अपने फोन को लंबे समय तक चार्ज पर लगा ना रहने दे, जब आपका मोबाइल चार्ज पर लगा हो उसे कभी भी इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, तथा मोबाइल को चार्ज पर तब ही लगाएं जब आपके मोबाइल का 20% से कम चार्ज बचा हो।

इसके अलावा अगर आपका मोबाइल अभी भी गर्म होता है तो ऐसे में आप फास्ट चार्जिंग का इस्तेमाल ना करके नॉर्मल चार्जर का उपयोग करें।

कारण 6: मोबाइल के हार्डवेयर में खराबी (Mobile Hardware Failure)

अगर कभी हमारे मोबाइल में कोई अंदरूनी यानी कि जब मोबाइल में कोई हार्डवेयर से संबंधित समस्या उत्पन्न हो जाती है तो ऐसे में मोबाइल का गर्म होना आम बात है।

समाधान: 

यदि आपको संदेह है कि हार्डवेयर की खराबी के कारण आपका फोन लगातार गर्म हो रहा है, तो ऐसे मैं आपको अपने मोबाइल को मोबाइल सर्विस सेंटर पर दिखा लेना चाहिए।

कारण 7: मोबाइल का अत्यधिक उपयोग (Excessive Use of Mobile)

लंबे समय तक मोबाइल का इस्तेमाल करने से या सीमा से अधिक मोबाइल पर लगातार गेम खेलने की वजह से मोबाइल मैं गर्म होने की समस्या उत्पन्न हो जाती है।

समाधान: 

मोबाइल को एक सीमित समय तक उपयोग में लेने के बाद मोबाइल को 15 से 20 मिनट के लिए ठंडा कर लेना चाहिए, मोबाइल को कभी भी लगातार ना चलाएं अगर आप गेमर हैं और मोबाइल पर लंबे समय तक गेम खेलते हैं तो ऐसे में आपको बीच-बीच में ब्रेक लेना आवश्यक है। अपने फ़ोन की क्षमताओं का उपयोग करने और इसे ज़्यादा गरम होने से रोकने के बीच संतुलन बनाना महत्वपूर्ण है।

कारण 8: धीमी गति का इंटरनेट (Slow speed internet)

अगर हम गलती से किसी ऐसे नेटवर्क का सिम कार्ड अपने मोबाइल में लगा लेते हैं जिसका नेटवर्क आपके शहर में काफी धीमा चलता है, तो ऐसे में अगर आप उस नेटवर्क का इस्तेमाल अपने मोबाइल में करते हैं तो आपकी इंटरनेट चलाने पर मोबाइल के प्रोसेसर पर काफी ज्यादा लोड पड़ता है, इससे आपके मोबाइल में गर्म होने की शिकायत उत्पन्न हो सकती है।

समाधान: 

किसी भी नेटवर्क का कनेक्शन लेने से पहले उसके नेटवर्क की क्षमता जांच लेनी चाहिए, और आपके शहर में जिस नेटवर्क कि काफी अच्छी सर्विस है और जिसका इंटरनेट काफी तेजी से चलता है आपको उसी नेटवर्क का कनेक्शन लेना चाहिए।

कारण 8: मोबाइल कवर का इस्तेमाल (use mobile cover)

अक्सर हम अपने मोबाइल की सेफ्टी को देखते हुए, उसे गिरकर टूटने से बचाने के लिए मोबाइल पर मोटे मोटे कवर चढ़ा लेते हैं जिससे मोबाइल पूरी तरह से पैक हो जाता है, ऐसे में आपके मोबाइल को जो बाहरी वायु मिलनी चाहिए वह पूरी तरह से नहीं मिल पाती है, और इससे आपके मोबाइल में गर्म होने की समस्या उत्पन्न होने लगती है।

समाधान: 

कभी भी अपने मोबाइल पर ज्यादा मोटे कवर नहीं चढ़ाने चाहिए, मोबाइल कंपनियां जो आपको मोबाइल के साथ कवर उपलब्ध कराती हैं वह काफी पतले होते हैं तथा उनमें आपके मोबाइल को बाहरी हवा भी प्राप्त होती रहती है ऐसे में आपको सिर्फ उन्हीं कवर का इस्तेमाल करना चाहिए।

मोबाइल का तापमान कैसे चेक करें?

यदि आपका मोबाइल आवश्यकता से अधिक गर्म हो रहा है और ऐसे में आप अपने मोबाइल का तापमान चेक करना चाहते हैं तो आप गूगल प्ले स्टोर पर जाकर “battery temperature app” डाउनलोड कर सकते हैं, 

और इसे अपने मोबाइल में चला कर अपने मोबाइल का तापमान आसानी से पता कर सकते हैं।

फोन ठंडा करने का एप्स कौन सा है? | मोबाइल को ठंडा कैसे करें?

अगर आपका मोबाइल काफी ज्यादा गर्म होता है और ऐसे में आप गूगल या गूगल प्ले स्टोर पर फोन ठंडा करने वाला एप्स सर्च कर रहे हैं तो ऐसे में यहां हम आपको बता दें, मोबाइल को ठंडा करने वाला कोई भी एप्स सही काम नहीं करता है।

और ऐसे में आपको अपने मोबाइल को ठंडा करने के लिए “बाहरी ठंडे वातावरण, किसी ठंडी जगह पर, किसी पंखे या कूलर के आगे” थोड़ी देर के लिए रख देना चाहिए इससे आपका मोबाइल कुछ ही देर में ठंडा हो जाएगा।

People also ask : आपके पूछे गए सवाल

Q : मोबाइल हैंग और गर्म क्यों होता है?

Ans: जब हम आवश्यकता से अधिक या समय सीमा के बाहर लंबे समय तक मोबाइल का इस्तेमाल करते है, अपने मोबाइल की एप्स को समय पर अपडेट नहीं करते हैं, अत्यधिक इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं और साथ ही मोबाइल में अत्यधिक गेमिंग करते हैं, तो ऐसे में आपके मोबाइल के अंदर गर्म होने और हैंग होने की समस्या उत्पन्न हो जाती है।

Q : जब आपका फोन गर्म होता है तो इसका क्या मतलब होता है?

Ans: जब हमारा मोबाइल आवश्यकता से अधिक गर्म होने लगता है तो इसका मतलब है कि हमारे मोबाइल के प्रोसेसर पर काफी ज्यादा लोड पड़ रहा है और हमारे मोबाइल में अनावश्यक एप्स बैकग्राउंड में रन हो रही है, ऐसे में यदि आप गर्म हो रहे मोबाइल का इस्तेमाल लगातार करते रहते हैं तो आपके मोबाइल के फटने के चांस बढ़ जाते हैं।

Q : मोबाइल बहुत गर्म हो तो क्या करें?

Ans: यदि आपका मोबाइल आवश्यकता से अधिक गर्म हो रहा है तो ऐसे मैं आपको अपने मोबाइल को किसी ठंडे वातावरण में रखना चाहिए और हमेशा मोबाइल के अधिक गर्म होने पर उसे अपने शरीर से 5 फुट की दूरी पर ही रखें। और यदि आपको लगता है कि आपका मोबाइल बार-बार काफी ज्यादा गर्म हो रहा है तो ऐसे में आपको एक बार किसी अच्छे मोबाइल सर्विस सेंटर पर अपने फोन को दिखा लेना चाहिए।

Q : क्या चार्ज करते समय फोन का गर्म होना सामान्य है?

Ans: जी हां, जब हम मोबाइल को चार्जिंग के ऊपर लगाते हैं तो मोबाइल के सारे कंपोनेंट्स एक्टिव रहते हैं क्योंकि उन्हें उस वक्त करंट की पूरी सप्लाई मिल रही होती है, और ऐसे में हमें चार्जिंग के समय कभी भी अपने मोबाइल का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

हम उम्मीद करते हैं आपको मोबाइल गर्म होने के क्या कारण हैं और उनके क्या समाधान है इससे संबंधित सही जानकारी प्राप्त हुई होगी, दोस्तों अगर आपका मोबाइल किसी और ही कारण से गर्म हो रहा है तो आप हमें कमेंट में बता सकते हैं हम उसका भी समाधान आपके साथ यहां साझा कर देंगे।

google News

नमस्कार दोस्तों ! मेरा नाम Lakhan Panchal है और मैं इस Blog का Founder हूं, harsawal.com वेबसाइट पर आप mobile review, apps review, mobile games, earn money, apps download, Youtube, Meaning, Cricket, GK, Cryptocurrency, Share Market, Loan, social media से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment