Mobile Internet Speed Kaise Badhaye: अगर आपके मोबाइल की इंटरनेट स्पीड स्लो है तो करें यह उपाय


Internet Speed Kaise Badhaye, how to increase internet speed in mobile in hindi, मोबाइल में इंटरनेट स्पीड को बढ़ाने के बेस्ट तरीके, मोबाइल इंटरनेट स्लो चलने का कारण क्या है?

आज के इस नए युग में मोबाइल का इस्तेमाल काफी ज्यादा बढ़ गया है, मोबाइल के आने के बाद आज घर बैठे हम किसी भी काम को पल भर में कर सकते हैं, फिर चाहे वह शॉपिंग करनी हो, टिकट बुकिंग करना हो, कोई पेमेंट करना हो, या फिर देश-विदेश की जानकारी पढ़नी हो।  

पर यदि हमारे मोबाइल में इंटरनेट की स्पीड, हमें सही नहीं मिलती है तो हमारा कोई भी काम नहीं हो पता है, ऐसे में हर कोई काफी ज्यादा परेशान हो जाता है। किंतु आप यहां घबराएं नहीं, आज के इस लेख में हम आपको Mobile internet speed ko kaise fast kare, मोबाइल इंटरनेट स्पीड कैसे बढ़ाएं से संबंधित पूरी जानकारी देंगे। 

और इसके साथ ही यहां हम आपको बताएंगे, मोबाइल इंटरनेट स्पीड क्यों स्लो होती है, आपके मोबाइल की इंटरनेट स्पीड स्लो होने का क्या कारण है। तो आइए जानते हैं, नेट स्लो चल रहा है फास्ट कैसे करें।

मोबाइल में इंटरनेट स्पीड को बढ़ाने के बेस्ट तरीके (How to increase internet speed in mobile)

Mobile Internet Speed Kaise Badhaye

दोस्तों 5G नेटवर्क के जमाने में भी बहुत से लोगों को slow internet speed का सामना करना पड़ता है और इंटरनेट की कम स्पीड को लेकर अक्सर काफी लोग परेशान रहते हैं और इसके उपाय गूगल पर सर्च करते रहते हैं,

अगर आपके भी मोबाइल की इंटरनेट स्पीड कम हो गई है या आपको इंटरनेट की सही स्पीड प्राप्त नहीं हो रही है तो आप इस लेख में बताई गई सभी टिप्स को फॉलो कर सकते हैं, यहां पर हमने आपको काफी विस्तार से Internet Speed Kaise Badhaye से संबंधित पूरी जानकारी दी है जो की निम्नलिखित है।

Tip 1: अच्छे नेटवर्क का चुनाव करें।

इंटरनेट स्पीड के लिए सबसे ज्यादा और महत्वपूर्ण आपके मोबाइल का नेटवर्क होता है, इंटरनेट की स्पीड इस बात के ऊपर काफी ज्यादा प्रभाव डालती है कि आपके मोबाइल पर कौन से नेटवर्क का सिम लगा है या आप किस नेटवर्क का सिम इस्तेमाल कर रहे हैं।

काफी लोग हमने ऐसे देखे हैं जो कम पैसों के लालच में आकर सस्ते नेटवर्क का इस्तेमाल करते हैं और ऐसे में उन्हें खराब इंटरनेट का सामना करना पड़ता है, अगर आप एक खराब नेटवर्क इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं, या आप कोई ऐसा नेटवर्क यूज कर रहे हैं जो आपके एरिया में अच्छी इंटरनेट स्पीड नहीं देता है, तो आपको जल्द से जल्द अपना नेटवर्क बदलना चाहिए, इससे आपकी इंटरनेट की स्पीड ऑटोमेटेकली फास्ट हो जाएगी।


Tip 2: मोबाइल से Unused एप्स को डिलीट करे।

अक्सर हम अपने मोबाइल में कुछ ऐसी एप्स या गेम्स डाउनलोड कर लेते हैं, जिनका हम कभी इस्तेमाल ही नहीं करते हैं, पर क्या आपको पता है हम जो भी एप्स या गेम्स मोबाइल में इंस्टॉल करते हैं वह सभी हमारे मोबाइल के बैकग्राउंड में हमारा इंटरनेट इस्तेमाल कर रही होती है,

और जिससे हमारा इंटरनेट काफी जल्दी खत्म भी होता है और साथ ही हमारे इंटरनेट की स्पीड भी कम हो जाती है इसलिए दोस्तों सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में यह चेक करना है की कौन-कौन सी एप्स और गेम्स आप इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं,

उसके बाद आपको उन सभी को अपने मोबाइल से डिलीट कर देना है इससे आपके इंटरनेट की स्पीड काफी फास्ट हो जाएगी।

Tip 3: जरूरी एप्स पर ही इंटरनेट को ऑन रखें

हमारे मोबाइल में जितनी भी एप्स हम इनस्टॉल करते हैं वह सभी हमारे मोबाइल के इंटरनेट को हर पल इस्तेमाल करती रहते हैं, चाहे फिर हम उन एप्स को ओपन करें या ना करें।

ऐसे में दोस्तों आप जिन एप्स को ज्यादा इस्तेमाल करते हैं या जिन एप्स को आप इंटरनेट के माध्यम से यूज करते हैं, उन एप्स को छोड़कर बाकी की सभी ऐप्स पर इंटरनेट सुविधा को बंद कर देना है, इससे आपके इंटरनेट की स्पीड काफी ज्यादा फास्ट हो जाएगी और आप फास्ट इंटरनेट का आनंद प्राप्त कर सकेंगे।

Tip 4: मोबाइल को हर दिन एक बार रीस्टार्ट अवश्य करें

जिस तरह एक इंसान को 24 घंटे में कम से कम 6 घंटे की नींद आवश्यक है उसी प्रकार हमारे मोबाइल को 24 घंटे में एक बार रीस्टार्ट करना काफी ज्यादा आवश्यक होता है, क्योंकि हमारे मोबाइल के अंदर हम जितनी भी प्रक्रिया या जितना हम उसको यूज करते हैं, उसकी काफी ऐसी अननेसेसरी फाइल्स क्रिएट होती रहती है जो कि हमारे बैकग्राउंड में हमेशा चलती रहती हैं,

इस तरह की अननेसेसरी फाइल को बंद करने के लिए हमें अपने मोबाइल को 24 घंटे में एक बार यानी कि सुबह-सुबह हर रोज एक बार अपना मोबाइल रीस्टार्ट कर लेना चाहिए, इससे mobile internet speed fast हमेशा बनी रहेगी।

Tip 5: मोबाइल का इंटरनेट ब्राउज़र हमेशा अपडेट रखें

मोबाइल इंटरनेट की स्पीड फास्ट करने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होता है, कि हम इंटरनेट इस्तेमाल करने के लिए मोबाइल में जो भी ब्राउज़र यूज कर रहे हैं, उसे हमेशा टाइम टू टाइम अपडेट करते रहना चाहिए, इससे हमारा इंटरनेट काफी फास्ट चलता है। 

Tip 6: अपना मोबाइल और ऐप्स को अपडेट करें

काफी बार हमारे मोबाइल में एंड्राइड अपडेट आ जाती है पर हम उसे अपडेट नहीं करते हैं, साथ ही हमारे मोबाइल की एप्स को भी हम अक्सर अपडेट करके नहीं रखते हैं, और इस गलती के कारण हमारी कुछ एप्स काम करना बंद कर देती है साथ ही कुछ एप्स काफी ज्यादा स्लो हो जाती है।

और इन सभी बदलाव के कारण हमारे इंटरनेट की स्पीड भी धीरे-धीरे कम होने लगती है। इसलिए हमेशा अपने मोबाइल की ऐप्स और मोबाइल को अपडेट करके रखें।

Tip 7: ब्राउज़र और एप्स का डाटा क्लीन करें

जब भी हम अपने मोबाइल में किसी इंटरनेट ब्राउज़र या कोई भी मोबाइल ऐप इस्तेमाल करते हैं तो बैकग्राउंड में उसकी कुछ फाइल्स बनती रहती है, जिनका हमारे लिए कोई भी यूज़ नहीं होता है, आपको इस तरह की सभी फाइल्स को अपनी ऐप से डिलीट करना होगा जिसे हम apps clear catch करना कहते हैं।

Tip 8: मोबाइल में ऐड ब्लॉकर का उपयोग करें

अक्सर आपने देखा होगा आप जब भी गूगल के माध्यम से किसी वेबसाइट को सर्च करके उसे जब ओपन करते हैं तो उसके अंदर आपको अनचाहे ऐड देखने को मिलते हैं, साथ ही कुछ ऐसी वेबसाइट होती है जो कि थर्ड पार्टी एड को दिखाती है,

जोकि वायरस से भरे होते हैं और इस तरह के जो थर्ड पार्टी वेबसाइट के एड होते हैं उनके वायरस काफी बार हमारे मोबाइल में आ जाते हैं जो हमारे इंटरनेट की स्पीड को कम कर देते हैं।

दोस्तों अब ऐसे में आप अगर इस तरह के वायरस वाले ऐड को नहीं देखना चाहते हैं और अपने मोबाइल को वायरस से सुरक्षित रखना चाहते हैं, तो आपको अपने मोबाइल में Ad-blocker का इस्तेमाल करना चाहिए, जो कि गूगल प्ले स्टोर पर आपको बिल्कुल फ्री में मिल जाता है।

Tip 9: मोबाइल में इंटरनेट ना चलने पर एयरप्लेन मोड का इस्तेमाल करें

अक्सर आपने देखा होगा कि बहुत सी बार हमारे मोबाइल का नेटवर्क अचानक चला जाता है क्योंकि कई बार हमारा मोबाइल का नेटवर्क सर्वर से टूट जाता है, ऐसे में आप अपने मोबाइल के एयरप्लेन मोड को 5 मिनट के लिए ऑन कर सकते हैं और 5 मिनट के बाद आप जैसे ही एयरप्लेन मोड को ऑफ करेंगे, तो आपका मोबाइल नेटवर्क कंपनी के सर्वर से कनेक्ट हो जाएगा और आपका इंटरनेट फिर से चलने लगेगा।

Tip 10: मोबाइल चार्जिंग के वक्त इंटरनेट यूज ना करें

अगर आपका मोबाइल चार्ज लगा हुआ है तो ऐसे में आपको अपने मोबाइल में इंटरनेट का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, बहुत से लोग मोबाइल को चार्ज लगाकर उस पर ऑनलाइन गेम खेलते हैं या यूट्यूब पर वीडियो देखते हैं, पर आप अगर ऐसी गलती कर रहे हैं, तो ऐसे में आपके मोबाइल के हार्डवेयर में कोई भी प्रॉब्लम उत्पन्न हो सकती है और आपके इंटरनेट की स्पीड काफी ज्यादा स्लो हो सकती है, तो आपको ऐसी गलती बिल्कुल भी नहीं करनी है।

क्योंकि जब भी हमारा मोबाइल चार्जिंग पर लगा होता है तो वह अक्सर हीट जनरेट करता है। और चार्जिंग के वक्त जब हम अपने मोबाइल को इस्तेमाल करते हैं तो चार्जिंग की हीट के कारण बहुत सी बार हमारे मोबाइल की नेटवर्क आईसी डैमेज हो जाती है और जिसकी वजह से हमारे मोबाइल का नेटवर्क खराब हो जाता है और हमें एक अच्छा इंटरनेट उपलब्ध नहीं होता है।

अगर आप यहां बताए गए सभी स्टेप्स को फॉलो करते हैं तो आपके इंटरनेट की स्पीड कभी कम नहीं होगी और हमेशा आपको एक अच्छी स्पीड मिलेगी।

मोबाइल इंटरनेट स्लो चलने का कारण क्या है?

  • जब हम अपने मोबाइल में जरूरत से ज्यादा एप्स और गेम्स डाउनलोड कर लेते हैं तो हमारे मोबाइल का इंटरनेट काफी स्लो हो जाता है।
  • अगर हम हमारे मोबाइल की एप्स को समय-समय पर अपडेट नहीं रखते हैं तो हमारे इंटरनेट की स्पीड स्लो हो जाती है।
  • जब हम अपने इंटरनेट ब्राउज़र को इस्तेमाल करते हैं तो हमारे मोबाइल के बैकग्राउंड में कुछ एक्स्ट्रा फाइल्स बन जाती है जिससे हमारे इंटरनेट की स्पीड स्लो हो जाती है।
  • काफी बार हम ऐसे मोबाइल खरीद लेते हैं जिनकी नेटवर्क बैंडविथ काफी कम होती है जिससे हमें एक अच्छी इंटरनेट स्पीड प्राप्त नहीं होती है।
  • बहुत सी बार हम अपने मोबाइल में कुछ ऐसी ऐप्स इंस्टॉल कर लेते हैं जो कि बिना यूज किए भी वह हमारे इंटरनेट को इस्तेमाल करती रहती है और इस तरह की ऐप्स जब हमारा इंटरनेट इस्तेमाल करती है तो हमारा इंटरनेट काफी ज्यादा स्लो हो जाता है।
  • काफी बार हम अपने मोबाइल की ही गलती मानते हैं कि हमारे मोबाइल में ही जरूर कोई कमी हो गई है जिसकी वजह से हमारी इंटरनेट स्पीड स्लो हो गई है, पर असल में ऐसा नहीं होता है और हमारे मोबाइल नेटवर्क कंपनी की तरफ से ही हमें बहुत बार अच्छी इंटरनेट स्पीड उपलब्ध नहीं कराई जाती है, जिसकी वजह से हमारा इंटरनेट स्लो चलता है।

मोबाइल मैं इंटरनेट नहीं चल रहा है क्या करें?

काफी बार हमने यह देखा है कि बहुत से लोगों के मोबाइल में इंटरनेट चलते-चलते अचानक बंद हो जाता है और काफी कोशिशें करने के बाद भी उनका इंटरनेट नहीं चलता है तो ऐसे में आपको घबराने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है। 

क्योंकि यहां पर हमने आपको जियो 4जी की स्पीड कैसे बढ़ाएं से संबंधित बहुत ही आसान तरीका बताया है जिसे अगर आप इस्तेमाल करते हैं तो आपका इंटरनेट फिर से चलने लग जाएगा।

No 1: जब भी आपके साथ यह परेशानी आए उस वक्त आपको अपने मोबाइल का “एयरप्लेन मोड” ऑन कर देना है, और लगभग 30 सेकंड तक उसे ऑन रखना है इसके बाद आप मोबाइल के एयरप्लेन मोड को ऑफ कर सकते हैं।

No 2: मोबाइल के अंदर अचानक बंद हुए इंटरनेट को फिर से चालू करने के लिए आपको अपने मोबाइल को एक बार रीस्टार्ट करके देखना है, हो सकता है आपके मोबाइल की नेटवर्क सिम में नेटवर्क पकड़ना छोड़ दिया हो जिसे आप अपने मोबाइल को रीस्टार्ट करके सही कर सकते हैं।

No 3: अगर ऊपर बताए गए दोनों तरीके काम नहीं करते हैं तो आप एक बार अपने मोबाइल को 5 मिनट के लिए बिल्कुल स्विच ऑफ करके रख दें और फिर 5 मिनट बाद अपने मोबाइल को ऑन करें और अब आप अपना इंटरनेट इस्तेमाल कर सकते हैं।

No 4: ऊपर बताई सभी स्टेप्स को अगर आपने फॉलो कर लिया है और फिर भी आपका इंटरनेट नहीं चल रहा है तो फिर आपके मोबाइल की APN सेटिंग जरूर खराब हो गई होगी, जिसे आपको फिर से रिसेट करना होगा, या आप कस्टमर केयर में बात करके अपने इंटरनेट सेटिंग को सही करवा सकते हैं।

मेरे नेट का स्पीड कितना है? | इंटरनेट कनेक्शन की जांच कैसे करें?

वैसे तो बहुत सी कंपनियों के मोबाइल के अंदर मोबाइल इंटरनेट स्पीड कैसे चेक करें से संबंधित एप्स इंस्टॉल मिलती है पर अगर आपके पास जो मोबाइल है उसके अंदर नेट स्पीड से क्यों नहीं चल रहा यह पता करने के लिए कोई भी ऐप इंस्टॉल नहीं है तो ऐसे में आपको अपने मोबाइल में internet speed test apps को डाउनलोड करना होगा।

जिसके इस्तेमाल से आप बहुत ही आसानी से यह पता कर सकते हैं कि आपके मोबाइल में इंटरनेट की क्या स्पीड है। दोस्तों यहां पर हमने आपको कुछ एप्स बताई है जिनका इस्तेमाल करके आप अपने मोबाइल की इंटरनेट स्पीड चेक कर सकते हैं।

  • Speedtest by Ookla
  • Speed test – Speed test master
  • Internet speed meter lite
  • Fast speed test

People also ask: आपके पूछे गए प्रश्न

प्रश्न: मोबाइल को स्मूथ कैसे करें?

उत्तर: मोबाइल को स्मूथ बनाने के लिए आपको अपने मोबाइल में कम से कम एप्स का इस्तेमाल करना होगा और अपने मोबाइल की इंटरनल मेमोरी को खाली रखना होगा।

प्रश्न: इंटरनेट से जुड़ने के लिए कौन सी एप्लीकेशन का इस्तेमाल करेंगे?

उत्तर: इंटरनेट से जुड़ने के लिए आप अपने मोबाइल में गूगल क्रोम का इस्तेमाल कर सकते हैं और गूगल क्रोम की मदद से आप इंटरनेट पर कुछ भी सर्च कर सकते हैं।

प्रश्न: मोबाइल में internet की स्पीड कैसे देखें?

उत्तर: मोबाइल में इंटरनेट की स्पीड टेस्ट करने के लिए आप इन एप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं – 
Speedtest by Ookla
Speed test – Speed test master
Internet speed meter lite
Fast speed test

प्रश्न: इंटरनेट कनेक्शन के लिए कौन सा डिवाइस आवश्यक है?

उत्तर: इंटरनेट कनेक्शन के लिए आपके पास एक स्मार्टफोन होना चाहिए और आपके स्मार्टफोन में एक अच्छी कंपनी का सिम कार्ड होना चाहिए, और फिर इन दोनों के इस्तेमाल से आप इंटरनेट का इस्तेमाल कर पाएंगे।

google News

नमस्कार दोस्तों ! मेरा नाम Lakhan Panchal है और मैं इस Blog का Founder हूं, harsawal.com वेबसाइट पर आप mobile review, apps review, mobile games, earn money, apps download, Youtube, Meaning, Cricket, GK, Cryptocurrency, Share Market, Loan, social media से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment