2024 में 📲 मोबाइल से लोन कैसे लें? | मोबाइल से लोन लेने का सही तरीका क्या है?


Mobile se loan kaise le, मोबाइल से लोन कैसे मिलेगा, मोबाइल से लोन लेने का सही तरीका क्या है, मोबाइल फोन से कितना लोन मिल सकता है?, पूरी जानकारी पढ़ें।

आज के समय में पैसों की जरूरत धन की देवी लक्ष्मी और धन के देवता कुबेर को छोड़कर हर इंसान को पड़ती है, ऐसे में यदि हमें अर्जेंट पैसों की जरूरत पड़ती है, तो हम सबसे पहले अपने निजी रिश्तेदारों को कॉल करते हैं, ताकी हमें तुरंत कुछ उधार पैसा मिल सके।

पर यदि हमारे रिश्तेदारों की तरफ से हमें ना सुनने को मिलती है, तो फिर हमारा रुख लोन देने वाली कंपनियों की तरफ होता है, अब ऐसे में यदि आप गूगल पर यह सर्च करने में लगे हैं कि, कौन सी कंपनी आपको लोन देगी या मोबाइल से लोन कैसे लें, तो आप बिल्कुल सही लेख को पढ़ रहे हैं।

आपकी जरूरत को ध्यान में रखते हुए हमने आपको यहां वह सभी तरीके बताएं हैं, जिन्हें इस्तेमाल कर आप मोबाइल पर लोन ले सकते हैं और वह कौन से तरीके हैं, यह जानने के लिए हमारे साथ इस लेख में अंत तक बने रहें।

मोबाइल से लोन कैसे लें

मोबाइल लोन क्या होता है? (Mobile loan kya hota hai)

अगर आप गूगल पर यह सर्च करके आए हैं “मोबाइल फोन से लोन कैसे लें” तो सबसे पहले आपको यह जानना होगा कि मोबाइल लोन क्या होता है और आपकी जानकारी के लिए बता दें, जब हम अपने मोबाइल का इस्तेमाल करके किसी थर्ड पार्टी एप्स, किसी संस्था या किसी बैंक द्वारा लोन के लिए अप्लाई करते हैं, या लोन लेते हैं। तो उसे हम मोबाइल के माध्यम से लोन लेना कहते हैं।

और आज की समय में मोबाइल से लोन लेना, ऑनलाइन किसी चीज की शॉपिंग करने जितना आसान हो गया है। और अब आगे हम आपको बताएंगे मोबाइल से लोन लेने का तरीका क्या है तो आईए जानते हैं।

मोबाइल से लोन लेने के योग्यता और जरूरी दस्तावेज की जानकारी

मोबाइल से लोन लेने के लिए आमतौर पर निम्नलिखित योग्यता और जरूरी दस्तावेज आपके पास होना आवश्यक है:

आपकी आयु18 वर्ष से ऊपर और 65 वर्ष नीचे
निवासभारत का निवासी होना आवश्यक है।
आपकी मासिक आयन्यूनतम मासिक आय 15,000 रुपये
क्रेडिट स्कोर750 से अधिक
आपकी पहचान के लिएआधार कार्ड और पैन कार्ड
मोबाइल नंबरएक पर्सनल मोबाइल नंबर होना आवश्यक है।
बैंक में खाताआपके नाम से बैंक में खाता होना भी आवश्यक है।

इसके अतिरिक्त आपको लोन देने वाली वेबसाइट या एप्स के ऊपर अपना खाता बनाना होगा और उसमें आपको अपने डॉक्यूमेंट लगाकर वेरीफाई करना होगा, इसके बाद आप लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं और आपका सिविल स्कोर जितना अच्छा होगा, आपकी सैलरी जितनी अधिक होगी, उसके हिसाब से आपको लोन कंपनियां लोन प्रोवाइड कराती हैं।


मोबाइल से लोन लेने के 10 जबरदस्त तरीके

मोबाइल से लोन लेना काफी ज्यादा आसान है और यह काफी सुविधाजनक तरीका है, क्योंकि मोबाइल से काफी कम कागज कार्रवाई पर जल्दी लोन मिल जाता है, किंतु अगर आप चाहते हैं कि, भविष्य में जब भी आप मोबाइल से लोन के लिए अप्लाई करें, तो आपको तुरंत लोन मिल जाए, तो ऐसे में हमने आपके साथ यहां मोबाइल से लोन लेने के 10 जबरदस्त तरीके शेयर किए हैं, जिन्हें आपको जरूर फॉलो करना चाहिए।

संख्यामोबाइल से लोन लेने के तरीके
1अपनी योग्यता की जांच करें।
2विभिन्न प्रकार की सभी लोन संस्थाओं की तुलना करें।
3अपना क्रेडिट स्कोर साफ रखें।
4लोन लेने से पहले ब्याज दरों की जांच करें।
5अपने बजट की जांच करें।
6लोन लेने के अन्य विकल्प भी देखें।
7लोन कंपनियों के समझौते सावधानी पूर्वक पढ़ें।
8लोन संबंधी सभी दस्तावेज संभाल कर रखें।
9समय पर अपने लोन को चुकाए।
10लोन की राशि समय से पूर्व चुकाने की कोशिश करें।

#1: अपनी योग्यता की जांच करें।

यदि आप पहली बार मोबाइल से लोन ले रहे हैं, तो आपको सबसे पहले यह जांच लेना चाहिए, कि लोन लेने के लिए क्या योग्यता होनी आवश्यक है, और आपकी जानकारी के लिए बता दें, लोन लेने के लिए आपकी उम्र 18 वर्ष से ऊपर और 65 वर्ष से नीचे होनी चाहिए, इसके अलावा आपकी मासिक आय ₹15000 या इससे अधिक होनी आवश्यक है।

साथ ही आपका भारतीय होना भी जरूरी है, इसके अलावा आपका एक स्थाई पता होना भी आवश्यक है, और आपके पास एक अपना पर्सनल मोबाइल नंबर और आपके नाम से बैंक में खाता होना भी जरूरी है, अतः आपका पैन कार्ड और आधार कार्ड भी बना हुआ होना चाहिए। अब यदि आपके पास यह सभी योग्यताएं और जरूरी चीज मौजूद हैं, तो अब आप मोबाइल से लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

#2: विभिन्न प्रकार की सभी लोन संस्थाओं की तुलना करें।

मोबाइल से लोन लेने से पूर्व आपको लोन देने वाली सभी संस्थाओं की जांच करनी चाहिए और उनके बैकग्राउंड, पब्लिक रिव्यू, ब्याज दरें, अतिरिक्त शुल्क और लोन चुकाने की अवधि, आदि सभी चीजों के बारे में जांच करनी आवश्यक होती है, इसके बाद आपको अपनी सुविधा अनुसार एक अच्छी मोबाइल से लोन देने वाली संस्था का चुनाव करना चाहिए और अपनी जरूरत के हिसाब से लोन अप्लाई करना चाहिए।

#3: अपना क्रेडिट स्कोर साफ रखें।

यदि आप चाहते हैं भविष्य में आप जब भी लोन के लिए अप्लाई करें तो आपको तुरंत लोन मिल जाए, तो ऐसे में आपको अपने क्रेडिट स्कोर की जांच कर लेनी चाहिए, क्योंकि किसी भी लोन के लिए आपका क्रेडिट स्कोर सबसे अहम होता है, यदि आप पूर्व में अपने ऑनलाइन लेनदेन को या अपने बैंकिंग के लेनदेन को साफ सुथरा रखने हैं, तो ऐसे में आपको अधिक राशि का और जल्द से जल्द लोन की राशि मिलने की संभावना रहती है।

और इसके अलावा क्रेडिट स्कोर अच्छा पाए जाने पर लोन कंपनियां आपको कम ब्याज दरों पर लोन देती है, साथ ही लोन चुकाने की अवधि भी आपको अधिक समय के लिए दी जाती है।

#4: लोन लेने से पहले ब्याज दरों की जांच करें।

लोन अप्लाई करते समय आपको लोन देने वाली कंपनी, आपको किस ब्याज दर पर लोन दे रही है इसकी आवश्य जांच करें, क्योंकि काफी बार देखा गया है की, कुछ लोग लोन अप्लाई करते समय ब्याज दरों का ध्यान नहीं रखते हैं और बाद में उन्हें लोन की राशि के साथ-साथ काफी अधिक ब्याज भी देना पड़ता है।

#5: अपने बजट की जांच करें।

अधिकतर देखा गया है कि लोन कंपनियां अधिक ब्याज कमाने के चक्कर में अपने उपभोक्ताओं को अधिक लोन की राशि देने का लालच देकर उनसे अधिक ब्याज वसूलते हैं, ऐसे में आपको यह ध्यान में रखना चाहिए कि, आपकी मासिक आय कितनी है या आप महीने में कितने रुपए तक की लोन राशि चुका सकते हैं और उसी के आधार पर आपको कोई भी लोन की राशि लेनी चाहिए, ताकि आप समय पर अपने लोन को चुका सके।

#6: लोन लेने के अन्य विकल्प भी देखें।

मोबाइल से लोन लेने के अलावा और भी कई ऐसे तरीके है, जिनसे भी आप लोन ले सकते हैं, ऐसे में आपको उन सभी तरीको की जांच करनी चाहिए और जहां से आपको कम ब्याज दर में और आपकी आवश्यकता के अनुरूप लोन की राशि प्राप्त हो, आपको वहीं से लोन लेना चाहिए।

#7: लोन कंपनियों के समझौते सावधानी पूर्वक पढ़ें।

जब भी आप किसी कंपनी से या मोबाइल से लोन लेते हैं तो ऐसे में आपको लोन कंपनियों के समझौते वाले सभी दस्तावेज सावधानी पूर्वक पढ़ने चाहिए, इससे आपको अपने लोन संबंधित हर जानकारी पहले से पता रहती है।

#8: लोन संबंधी सभी दस्तावेज संभाल कर रखें।

मोबाइल से लोन के लिए आवेदन करते समय अपने पास सभी दस्तावेज रखें जैसे कि पैन कार्ड, आधार कार्ड, आपका स्थाई पता और आय प्रमाण पत्र। और जब आप लोन के लिए अप्लाई करते हैं, तो लोन कंपनी द्वारा दी गई रिपोर्ट और सभी लोन के कागज को संभाल कर अपने पास रखें।

#9: समय पर अपने लोन को चुकाए।

हमेशा लोन लेने के बाद अपने लोन के किस्त जमा करने की तारीख को याद रखें और अपने लोन की किस्त समय पर जमा कराऐ, इससे आपका सिविल स्कोर अच्छा रहेगा और आपको अगली बार लोन अप्लाई करते समय कोई भी परेशानी नहीं होगी, और आपको दोबारा से तुरंत लोन मिल जाएगा।

#10: लोन की राशि समय से पूर्व चुकाने की कोशिश करें।

हमेशा कोशिश करें कि आप अपने लोन की किस्त निर्धारित राशि से अधिक जमा करा सके, इससे आपका लोन समय से पहले पूरा हो जाएगा और इससे आपका सिविल भी काफी अच्छा हो जाएगा, और नेक्स्ट टाइम लोन लेते वक्त आपको लोन चुकाने के लिए अधिक समय दिया जाएगा।

मोबाइल से लोन लेने के फायदे और नुकसान क्या है?

अगर आप मोबाइल से लोन लेने की सोच रहे हैं या मोबाइल से लोन लेना चाहते हैं, तो ऐसे में इसके क्या फायदे हैं और क्या नुकसान है। आपको इसकी जानकारी अवश्य होनी चाहिए और यहां हमने मोबाइल से लोन लेने के फायदे और नुकसान की पूरी जानकारी आपके साथ शेयर की है, जो की निम्नलिखित है:

मोबाइल से लोन लेने के फायदे 

  • मोबाइल से लोन लेना बहुत ही आसान और सुविधाजनक होता है।
  • मोबाइल द्वारा ऑनलाइन लोन के लिए अप्लाई करने पर आपको काफी कम कागज कार्रवाई करनी होती है।
  • मोबाइल द्वारा लोन लेने की प्रक्रिया में लोन कंपनियां आपको काफी कम समय में लोन की राशि दे देती है।
  • अगर आप अपना पुराना लोन, समय पर वापस करते हैं, तो अगली बार आपका नया लोन कुछ ही मिनट में पास हो जाता है।

मोबाइल से लोन लेने के नुकसान

  • मोबाइल से लोन देने वाली कंपनियां अधिकतर थर्ड पार्टी एप्स या संस्थाएं होती हैं।
  • अधिकांश तौर पर मोबाइल से लोन देने वाली कंपनियां आपसे अधिक ब्याज वसूल करती है।
  • मोबाइल से लोन लेने पर अधिकांश रूप से आपको काफी कम लोन राशि प्राप्त होती है।
  • मोबाइल से लोन लेने पर आपको लोन वापस करने के लिए काफी कम समय दिया जाता है। जो आमतौर पर 6 महीने या 1 साल तक के लिए होता है।

हम आशा करते हैं आपके मोबाइल से लोन कैसे ले से संबंधित सभी सवालों के जवाब मिल गए होंगे और यदि यहां बताई गई जानकारी के अलावा भी आप कुछ और जानना चाहते हैं तो आप हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं, धन्यवाद।

People also ask: मोबाइल लोन संबंधी प्रश्न

प्रश्न: तुरंत लोन कौन देता है?

उत्तर: आमतौर देखा जाए तो, बैंक से तुरंत लोन नहीं मिलता है, किंतु एनबीएफसी आपको तुरंत लोन देता है और एनबीएफसी की बैंकों की तुलना में लोन देने की प्रक्रिया काफी ज्यादा तेज है।

प्रश्न: फोन पे पर कितना लोन मिल सकता है?

उत्तर: फोन पे आपको 5000 से लेकर 70000 रुपए तक का लोन दे सकता है, पर इसके लिए आपका सिविल स्कोर अच्छा होना आवश्यक है।

प्रश्न: 2 मिनट में लोन कैसे मिलेगा?

उत्तर: 2 मिनट में लोन प्राप्त करने के लिए आप मोबाइल से लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं, मोबाइल द्वारा आप Phonepe, Google pay, Paytm आदि ऐप्स से 2 मिनट में लोन ले सकते हैं।

प्रश्न: बिना ब्याज का लोन कौन सा है?

उत्तर: बिना ब्याज वाला लोन भारतीय सरकार की “स्वनिधि योजना” के तहत दिया जाता है, जो की बेहद कम दस्तावेजों के साथ मिलता है, इस योजना को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लॉकडाउन में चलाया गया था जो अभी भी चल रही है।

google News

नमस्कार दोस्तों ! मेरा नाम Lakhan Panchal है और मैं इस Blog का Founder हूं, harsawal.com वेबसाइट पर आप mobile review, apps review, mobile games, earn money, apps download, Youtube, Meaning, Cricket, GK, Cryptocurrency, Share Market, Loan, social media से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment