मूली को इंग्लिश में क्या कहते हैं?


Muli ko english mein kya kahate hain, mooli in english, muli meaning in english, मुली का वैज्ञानिक नाम क्या है, मूली के अन्य नाम क्या है, मूली को किन-किन नामों से जाना जाता है।

भारत एक स्वतंत्र देश होने के साथ-साथ सभी धर्मों को मानने वाला देश है, भारत में हर जाति और धर्म के लोग रहते हैं, भारत एक ऐसा देश है जिसके हर राज्य में अलग-अलग भाषाएं बोली जाती है, जिसके कारण बहुत सी ऐसी चीजें हैं जिन्हें हर राज्य में अलग-अलग नामों से जाना जाता है।

और आज के इस लेख में हमने आपको मूली के बारे में जानकारी दी है और यहां आपको बताया गया है कि मूली को इंग्लिश में क्या कहते हैं, मूली का अंग्रेजी नाम क्या है, मूली को किन-किन नामों से जाना जाता है या दूसरी भाषाओं में मूली को क्या कहते हैं।

अगर आप मूली के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे इस लेख को पूरा अवश्य पढ़ें, तो चलिए जानते हैं मूली के अन्य नाम क्या है।

Muli ko english mein kya kahate hain

मूली को इंग्लिश में क्या कहते हैं?

मुली को इंग्लिश में “Raddish” कहां जाता है, और मूली को हिन्दी में “मुली” ही कहते हैं, यही अगर हम बात करें मुली को संस्कृत में क्या कहते हैं, तो यहां हम आपको बता दें संस्कृत में मूली को “मुलिका” कहते हैं।

इसी तरह से अगर बात की जाए दूसरी भाषाओं में मुली को किन-किन नामों से जाना जाता है, तो इससे संबंधित मुली के नाम की सूची यहां आपके साथ साझा की गई है जो कि निम्नलिखित है।

मूली को दूसरी भाषाओं में क्या कहते हैं?

मूली को हिंदी में क्या कहते हैं?मुली
मुली को अंग्रेजी में क्या कहते हैं?Raddish
मुली को संस्कृत में क्या कहते हैं?मुलिका
मुली को उर्दू में क्या कहते हैं?مولی, moolee
मुली को गुजराती में क्या कहते हैं?મૂળો, मूळो
मुली को बंगाली में क्या कहते हैं?মেয়েরা, muli
मुली को नेपाली में क्या कहते हैं?muli, मुली
मुली को पंजाबी में क्या कहते हैं?ਕੁੜੀਆਂ, mooli
मुली को तमिल में क्या कहते हैं?முள்ளங்கி, मुल्लांकी 
मुली को तेलुगु में क्या कहते हैं?ముల్లంగి, मुल्लांगी

मुली का वैज्ञानिक नाम क्या है?

मुली एक सब्जी का नाम है जो कि जमीन के अंदर उगति है, भारत के अंदर उगने वाली मुली की सब्जी सफेद रंग की होती है, जिसे अंग्रेजी भाषा में “Raddish” कहां जाता है और मुली का वैज्ञानिक नाम “राफानुस सैटियस” है, मुली खाने में काफी ज्यादा स्वादिष्ट और फायदेमंद होती है जिसके आगे हमने आपको पूरी जानकारी दी है।

FAQ’s: आपके पूछे गए सवालों के जवाब

Q1: मूली में कौन सा विटामिन है?

Ans: मूली के अंदर सोडियम, गंधक, आयरन, कैल्श‍ियम, प्रोटीन, फास्फोरस, मैग्नीशि‍यम, आयोडीन, विटामिन-ए, विटामिन-बी, विटामिन सी और क्लोरीन जैसे विटामिन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।


Q2: मूली के पत्ते में कौन सा विटामिन होता है?

Ans: मूली के पत्तों के अंदर सोडियम, आयरन, क्लोरीन, प्रोटीन, मैग्नीशियम और कार्बोहाइड्रेट जैसे विटामिन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।

Q3: क्या रोज मूली खाना ठीक है?

Ans: अगर आप प्रतिदिन एक से दो मूली का सेवन करते हैं तो आपके शरीर में कभी भी प्रोटीन की कमी नहीं आएगी, साथ ही रोज मूली खाने से आपके शरीर की इम्युनिटी पावर भी बढ़ जाएगी, इसके साथ-साथ आपके शरीर में गैस बनना, पेट साफ ना होना, सर्दी-जुखाम, खांसी जैसी शिकायतें भी उत्पन्न नहीं होगी।

Q4: मूली खाने से शुगर बढ़ता है क्या?

Ans: जी नहीं, मूली के अंदर शुगर की मात्रा नहीं पाई जाती है बल्कि मूली खाने से आपका शुगर लेवल हमेशा एक समान बना रहता है।

Q5: मूली का जूस पीने से क्या फायदा होता है?

Ans: अगर आप मूली और मूली के पत्तों का जूस बनाकर उसका रोज सेवन करते हैं, तो आपके शरीर की इम्युनिटी पावर बढ़ जाएगी, और फिर आपका शरीर शुगर, गठिया, पीलिया और बवासीर जैसी बीमारियों से बच सकेगा, क्योंकि इसके अंदर पाए जाने वाले सभी प्रोटीन और विटामिन आपके शरीर को इन रोगों से बचाते हैं।

Q6: क्या प्रेगनेंसी में मूली खा सकते हैं?

Ans: जी हां, महिलाएं अपनी प्रेगनेंसी के दौरान मूली का सेवन कर सकती हैं क्योंकि मूली के अंदर “फोलिक एसिड” नामक तत्व पाए जाते हैं, जिससे महिलाओं के गर्भ में पल रहे शिशु को “विटामिन सी, आयरन और पोटेशियम” भरपूर मात्रा में प्राप्त होता है और यह सभी प्रोटीन शिशु को बीमारियों से लड़ने की ताकत प्रदान करते हैं।

google News

नमस्कार दोस्तों ! मेरा नाम Lakhan Panchal है और मैं इस Blog का Founder हूं, harsawal.com वेबसाइट पर आप mobile review, apps review, mobile games, earn money, apps download, Youtube, Meaning, Cricket, GK, Cryptocurrency, Share Market, Loan, social media से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment