मुंबई का पुराना नाम क्या है?


मुंबई भारत के महाराष्ट्र राज्य में स्थित है, जिसे सपनों की नगरी के नाम से भी जाना जाता है पर क्या आप जानते हैं, मुंबई का पुराना नाम क्या है या मुंबई का दूसरा नाम क्या है, मुंबई को पहले किस नाम से जाना जाता था, अतः मुंबई को सपनों की नगरी क्यों कहा जाता है।

आप में से बहुत ही कम लोगों को “Mumbai ka purana naam” की जानकारी होंगी और अगर जानते भी होंगे तो क्या आपको पता है वर्तमान में मुंबई शहर का नाम बदला क्यों गया या मुंबई शहर का नाम मुंबई क्यों रखा गया है।

दोस्तों मुंबई शहर के नाम के पीछे एक काफी प्राचीन कहानी है जिसकी पूरी जानकारी यहां आपके साथ साझा की गई है।

मुंबई का पुराना नाम क्या है? (Mumbai old name)

मुंबई का पुराना नाम “बॉम्बे” है जो कि भारत के महाराष्ट्र राज्य की राजधानी है, मुंबई को पहले बाँम्बे के साथ-साथ “बम्बई” नाम से भी जाना जाता था, 

बॉम्बे को मुंबई क्यों कहा जाता है?

वर्ष 1995 तक मुंबई को “बाँम्बे और बम्बई” के नाम से जाना जाता था और बाँम्बे नाम पुर्तगालियों द्वारा रखा गया था, पर अगर हम बात करें “बॉम्बे को मुंबई क्यों कहा जाता है” तो यहां हम आपको बता दें, मुंबई में मां दुर्गा का एक “मुंबा देवी मंदिर” है जिसे मुंबई के लोग काफी ज्यादा पूजते हैं और मानते हैं।

मुंबई के लोगों ने “मुंबा देवी” के प्रति अपनी श्रद्धा को दिखाते हुए वहां के रहवासी लोगों ने बाँम्बे का नाम मुंबा देवी के नाम से रखने का निर्णय लिया था, और मुंबा देवी के नाम के साथ मुंबई के लोगों ने “आई” शब्द को जोड़ा था और मुंबई की लोकल भाषा में मां को “आई” कहते हैं,

मुंबा + आई = मुंबई

और इस प्रकार मुंबई के लोगों ने मुंबा देवी के “मुंबा” नाम के साथ “आई” को जोड़कर मुंबई नाम को जन्म दिया था, इस तरह से बॉम्बे का नाम मुंबई रखा गया था।

मुंबई को सपनों की नगरी क्यों कहते हैं? | मुंबई को मायानगरी क्यों कहते हैं?

अगर आप एक युवा हैं तो आपने कभी ना कभी किसी ना किसी के मुंह से यह जरूर सुना होगा कि “मुझे अपना सपना पूरा करने के लिए मुंबई जाना होगा”, साथ ही कुछ लोग यह भी कहते होंगे मैं “एक बार सपनों की नगरी मुंबई में जाना चाहता हूं”।


आपकी जानकारी के लिए बता दें मुंबई को सपनों की नगरी इसलिए कहा जाता है क्योंकि यहां हर वर्ष लाखों की संख्या में लोग अपने सपनों को साकार करने के लिए मुंबई आते हैं, जिनमें ज्यादातर लोग फिल्मों में काम करने के लिए आते हैं पर जो भी यहां आता है वह मुंबई की आबोहवा में ऐसा खो जाता है, कि वह लौटकर वापस नहीं जाता और वह मुंबई का ही बन जाता है, इसीलिए मुंबई को मायानगरी और सपनों की नगरी कहते हैं।

People also ask: आपके पूछे गए सवाल

Q : महाभारत में मुंबई को क्या कहा गया था?

Ans: महाभारत काल में मुंबई को “विदर्भ” कहां जाता था क्योंकि उस वक्त मुंबई पर “विदर्भ साम्राज्य यदु राजाओं” का शासन काल था।

Q : मुंबई का नाम कैसे पड़ा?

Ans: मुंबई की “मुंबा देवी” के नाम पर मुंबई का नाम रखा गया है।

Q : मुंबई का लोकप्रिय नाम क्या है?

Ans: मुंबई का सबसे लोकप्रिय नाम “सपनों की नगरी” है, क्योंकि यहां हर वर्ष लाखों लोग अपने सपनों को साकार बनाने मुंबई आते हैं।

google News

नमस्कार दोस्तों ! मेरा नाम Lakhan Panchal है और मैं इस Blog का Founder हूं, harsawal.com वेबसाइट पर आप mobile review, apps review, mobile games, earn money, apps download, Youtube, Meaning, Cricket, GK, Cryptocurrency, Share Market, Loan, social media से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment