Mutual Fund SIP Calculator: एसआईपी कैलकुलेटर द्वारा निवेश पर रिटर्न की गणना करें।



Systematic Investment Plan Calculator: वर्तमान समय में हर इंसान पैसा कमाना चाहता है लेकिन आज की इस युग में दिन प्रतिदिन महंगाई दर बढ़ती जा रही है, ऐसे में सेविंग और निवेश ही ही ऐसा रास्ता है जो हमें हमारे फ्यूचर को सिक्योर करता है। और हमारा आने वाला समय अच्छा रहे, इसके लिए हम निवेश की तरफ जाते हैं।

और आपके इस निवेश के सफर को आसान बनाने के लिए हम आपके लिए लाए हैं “SIP Calculator”, यह समय के साथ आपके निवेश की वृद्धि की कल्पना करने में मदद करता है, जिससे आप सूचित वित्तीय निर्णय लेने में सशक्त होते हैं।

इसी इस्तेमाल करना बहुत आसान है और इसे सरल बनाने के लिए इस एसआईपी कैलकुलेटर में चार्ट भी दर्शाया है, जिसके माध्यम से आप अपने निवेश और रिटर्न को आसानी से समझ सकते हैं।

एसआईपी कैलकुलेटर

SIP Calculator कैसे काम करता है?

यदि आपको एसआईपी कैलकुलेटर को समझने में कोई भी परेशानी आ रही है, तो आप यहां नीचे बताई गई सभी स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं, इसे इस्तेमाल करने के लिए आपको कोई भी चार्ज देने की आवश्यकता नहीं है, यह 100% फ्री रखा गया है।

Monthly Investment (INR): वह राशि दर्ज करें, जिसे आप हर महीने निवेश करने की योजना बना रहे हैं।

Expected Return Rate (p.a.): अपने निवेश से अपेक्षित वार्षिक रिटर्न दर का अनुमान लगाएं। अर्थात यहां आपको अपने निवेश में सालाना मिलने वाला रिटर्न कितना प्रतिशत होगा उसकी अपेक्षित संख्या दर्ज करें।

Time Period (in years): अपनी निवेश योजना की अवधि निर्दिष्ट करें। चाहे वह अल्पकालिक हो या दीर्घकालिक, आपके निवेश की समय सीमा को जानना महत्वपूर्ण है।

“Calculate” पर क्लिक करें: एक बार जब आप अपना विवरण दर्ज कर लेते है, तो उसके बाद आपको कैलकुलेट बटन पर क्लिक करना है और क्लिक करते ही आपके सामने आपके निवेश की पूरी जानकारी आ जाएगी।

यह भी पढ़ें: ₹1000 रोजाना बिना पैसे लगाए गेम खेलकर पैसे कैसे कमाए?

SIP Calculator के रिजल्ट में आप क्या देखोगे?

जब आप SIP कैलकुलेटर का इस्तेमाल करते हैं और SIP कैलकुलेटर द्वारा आपको जो रिजल्ट प्राप्त होते हैं, वह निम्नलिखित होंगे: 

कुल निवेश राशि (Total Investment Amount): यहां पर आप अपने कुल निवेश की राशि जान सकते हैं अर्थात अपने पिछले कुछ वर्षों में जितना भी निवेश किया है वह राशि आपके यहां नज़र आ जाएगी।

कुल अनुमानित रिटर्न (Total Estimated Returns): आपके द्वारा निवेश किए हुए पैसों पर आपको कितना रिटर्न प्राप्त हुआ है, उसकी जानकारी आपको यहां दिखेगी।

कुल मूल्य (Total Value): आपने पिछले कुछ वर्षों में कितना निवेश किया है और आपको कितना रिटर्न प्राप्त हुआ है, वह सब जोड़कर आपका संपूर्ण पैसा कितना हो रहा है, वह आप यहां देख सकते हैं।

यह भी पढ़ें: इंटरनेट से पैसे कमाने के 10 जबरदस्त तरीके

SIP क्या है?

“एसआईपी या सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान म्यूचुअल फंड में निवेश करने का एक तरीका है। यह आपको नियमित अंतराल पर, जैसे कि मासिक, त्रैमासिक या वार्षिक, एक निश्चित राशि का निवेश करने की अनुमति देता है। एसआईपी एक अच्छा तरीका है, एसआईपी के माध्यम से आप काम राशि निवेश करके भी काफी अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: नए निवेशक शेयर बाजार में पैसे कैसे लगाए, पूरी जानकारी पढ़े।

एसआईपी क्यों करें?

एसआईपी एक व्यवस्थित निवेश योजना है, यह बाजार की स्थितियों की परवाह किए बिना नियमित रूप से निवेश करने का एक अनुशासित तरीका है, एसआईपी की ताकत आपको तब पता चलती है जब आप नियमित रूप से अपनी एसआईपी देते हैं।

एसआईपी के जरिए आप एक छोटी राशि निवेश करके, चक्रवृद्धि की शक्ति का लाभ उठाते हुए, कुछ वर्षों के बाद बड़ा लाभ प्राप्त कर सकते हैं और अपने वित्तीय लक्ष्यों को प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: शेयर मार्केट सीखने के 15 जबरदस्त तरीके

एसआईपी के फायदे क्या है?

  • यह आपको नियमित रूप से निवेश करने में मदद करता है, भले ही बाजार अस्थिर हो।
  • यह आपको रुपये की औसत लागत का लाभ उठाने में मदद करता है।
  • यह आपको लंबी अवधि के लिए निवेश करने में मदद करता है।
  • यह आपको छोटी-छोटी रकम से निवेश शुरू करने की अनुमति देता है।
  • एसआईपी शुरू करने के लिए, आपको बस एक म्यूचुअल फंड स्कीम चुननी होगी और एक एसआईपी पंजीकरण फॉर्म भरना होगा। आप अपनी बैंक खाते से एसआईपी के लिए भुगतान कर सकते हैं।
होम पेज पर जाएं।

इन्हें भी पढ़ें: