“ॐ नमः पार्वती पतये हर हर महादेव” का अर्थ हिंदी में: Meaning in english and hindi


हिंदू धर्म में भगवान महादेव को सर्वोच्च माना गया है जो कि विनाशक और ट्रांसफार्मर के रूप में जाने जाते हैं, हमारे हिंदू ग्रंथों में भगवान शिव के अनेकों पवित्र मंत्र है, जिनमें से एक “ॐ नमः पार्वती पतये हर हर महादेव” काफी प्रचलित मंत्र है।

और आज के इस लेख में हम इस मंत्र का हिंदी अनुवाद कर रहे हैं साथ ही इस मंत्र का अंग्रेजी उच्चारण क्या होगा, इससे संबंधित भी यहां आपको पूरी जानकारी दी गई है।

Om Namah Parvati Patiye Har Har Mahadev Meaning in hindi

“ॐ नमः पार्वती पतये हर हर महादेव” मंत्र का हिंदी अनुवाद (OM Namah Parvati Pataye Meaning in Hindi)

दोस्तों सबसे पहले यहां हम “ॐ नमः पार्वती पतये हर हर महादेव मंत्र के सभी शब्दों का हिंदी अर्थ जानेंगे और उसके बाद हम इस मंत्र को डिकोड करेंगे, तो आइए जानें इस खूबसूरत मंत्र का हिंदी अर्थ:

“ॐ” (ओम) का मतलब क्या है? 

ॐ एक पवित्र शब्द है जो ब्रह्मांड की मौलिक ध्वनि का प्रतीक है, यह पवित्र शब्द सृजन, संरक्षण और विनाश को शामिल करते हुए परम वास्तविकता का प्रतिनिधित्व करता है, यह एक ब्रह्मांडीय कंपन के रूप में कार्य करता है, जो अस्तित्व के सभी पहलुओं को एकजुट करता है।

“नमः” का मतलब क्या है?

नमः शब्द शांति, विनम्रता, अभिवादन और श्रद्धा का प्रतीक है, यह भक्त की दैवीय उपस्थिति को स्वीकार करते हुए एक उच्च शक्ति के प्रति समर्पण करने की इच्छा को दर्शाता है।

“पार्वती” शब्द का मतलब क्या है?

पार्वती भगवान शिव की पत्नी का नाम है, और माता पार्वती दिव्य स्त्री ऊर्जा का स्रोत एवं प्रतीक है जो शक्ति, प्रेम और उर्वरता का प्रतिनिधित्व करती हैं।

“पतये” का मतलब क्या है?

पतये संस्कृत भाषा का शब्द है जिसका हिंदी अर्थ “पति” और “स्वामी” होता है, 

“हर – हर” का मतलब क्या है?

हर शब्द का मतलब “हरना” या “हर लेना” होता है, और “हर” नाम को दो बार दोहराने से यह आपका दुख, दर्द, पीड़ा और नकारात्मकता को दूर करने का कार्य करता है।


“महादेव” का मतलब क्या है?

“महादेव” दो शब्दों से मिलकर बना है “महा + देव” अर्थात “महादेव”, और जो देव में सबसे सर्वश्रेष्ठ होता है उसे महादेव कहते हैं, अर्थात जो सभी देवों में महान है या सर्वोच्च है उसे हम महादेव कहेंगे।

Om Namah Parvati Patiye Har Har Mahadev - image
Om Namah Parvati Patiye Har Har Mahadev – image

“ॐ नमः पार्वती पतये हर हर महादेव” मंत्र का मतलब क्या है?

दोस्तों अभी हमने मंत्र के सभी शब्दों का मतलब जाना, और यदि पूरे मंत्र का अर्थ क्या होगा या इसका मतलब क्या है, तो उसका पूरा अनुवाद यहां आपके साथ साझा किया गया है जो कि निम्न प्रकार से है।

Om Namah Parvati Patiye Har Har Mahadev Meaning

मंत्र: “ॐ नमः पार्वती पतये हर हर महादेव”

मंत्र का अनुवाद: मैं पार्वती के पति को प्रणाम करता हूं।

मंत्र का अर्थ: इस मंत्र के माध्यम से मनुष्य भगवान शिव और माता पार्वती से अपने विवाह की कामना करते हैं। और इस मंत्र का अर्थ कुछ इस प्रकार निकलता है।

“हे माता पार्वती के स्वामी महादेव, मुझे प्रेम बंधन में बंधने की शक्ति प्रदान करें और मेरे विवाह को संपन्न करें।”

“ॐ नमः पार्वती पतये हर हर महादेव” Meaning in English | Om Namah Parvati Patiye Har Har Mahadev Meaning in English

ॐ नमः पार्वती पतये हर हर महादेव Meaning “I bow to the husband of Parvati” and “I pay my respect to Mahadev, the husband of Parvati”

ओम नमः पार्वती पतये हर हर महादेव का इंग्लिश में मीनिंग कुछ इस प्रकार होता है: “I pay my respect to Mahadev, the husband of Parvati” and ” I bow to the husband of Parvati”.

“ॐ नमः पार्वती पतये हर हर महादेव” मंत्र का जाप करने से भोलेनाथ और माता पार्वती का आशीर्वाद प्राप्त होगा, यहां जाने मंत्र का महत्व

मनुष्य जीवन में “ॐ नमः पार्वती पतये हर हर महादेव” का जाप गहरा आध्यात्मिक महत्व रखता है, यह सृजन और विनाश के शाश्वत चक्र की याद दिलाता है, हमें अपनी आसक्तियों को त्यागने और जीवन की नश्वरता को अपनाने के लिए प्रेरित करता है। 

माता पार्वती और भगवान शिव की दिव्य ऊर्जा का आह्वान करने से, यह मंत्र हमारे भीतर और दुनिया में पुरुष और स्त्री शक्तियों के बीच संतुलन की भावना प्रदान करता है।

इस मंत्र का लयबद्ध दोहराने से मन और आत्मा को शांति मिलती है, जो ध्यान और आंतरिक प्रतिबिंब के लिए एक शक्तिशाली उपकरण के रूप में कार्य करता है।

इसके अलावा, यह मंत्र चुनौतीपूर्ण समय के दौरान आशा और शक्ति की किरण के रूप में कार्य करता है, यह हमें विपरीत परिस्थितियों का साहस के साथ सामना करना और ईश्वर में सांत्वना तलाशना सिखाता है। 

जब ईमानदारी और भक्ति के साथ पाठ किया जाता है, तो यह एक परिवर्तनकारी आध्यात्मिक अनुभव ला सकता है, जो हमें आत्म-बोध और आत्म-जागरूकता की ओर ले जाता है।

People also ask: आपके पूछे गए प्रश्न

Q: हर हर का मतलब क्या होता है?

Ans: हिंदू ग्रंथो के अनुसार हर-हर का मतलब “हरने वाला” होता है।

Q: हर हर महादेव का मतलब क्या होता है?

Ans: हर हर महादेव भगवान शिव को प्रसन्न करने का एक मंत्र है जिसका अर्थ है कि “महादेव हमारे दुखों और कष्टों को दूर करें”।

Q: हर हर महादेव कहने से क्या होता है?

Ans: हर हर महादेव भगवान शिव को प्रसन्न करने का मंत्र है इस मंत्र को बोलकर हम भगवान शिव से प्रार्थना करते हैं कि “महादेव हमारे दुखों और कष्टों को दूर करें” और आप अपने भक्तों पर कृपा करें।

Q: हम हर हर महादेव का जाप क्यों करते हैं?

Ans: हर हर महादेव का जाप भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए किया जाता है, ताकि भगवान शिव हमारे सभी दुख दर्द और हमारे सभी कष्टों को हर ले या दूर करें।

google News

नमस्कार दोस्तों ! मेरा नाम Lakhan Panchal है और मैं इस Blog का Founder हूं, harsawal.com वेबसाइट पर आप mobile review, apps review, mobile games, earn money, apps download, Youtube, Meaning, Cricket, GK, Cryptocurrency, Share Market, Loan, social media से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment