Open ai chat GPT क्या है पूरी जानकारी हिंदी में


Open ai chat gpt kya hai in hindi, open chat gpt को इस्तेमाल कैसे करें, ai chat gpt कैसे काम करता है, chat gpt full form क्या होता है

सोशल मीडिया पर AI cheat GPT की खबरें काफी ज्यादा वायरल हो रही है, ऐसे में देखा जा रहा है कि सोशल मीडिया पर लोग open ai chat gpt को लेकर काफी ज्यादा बढ़ा चढ़ा कर बातें कर रहे हैं, आपकी जानकारी के लिए बता दे, सोशल मीडिया पर यह चीज काफी ज्यादा वायरल हो रही है, कि 

Open ai chat gpt इंटरनेट के बादशाह गूगल सर्च इंजन को पूरी तरह से खत्म कर देगा, अब यह बात कितनी सत्य है और कितनी असत्य है, इसकी पूरी जानकारी हम आपको आज के इस लेख में दे रहे हैं, अगर आप किसी की सुनी सुनाई बातों पर विश्वास नहीं करते हैं तो आपको हमारा यह लेख जरूर पढ़ना चाहिए और सही चीज की जानकारी प्राप्त करनी चाहिए।

Open ai chat GPT क्या है पूरी जानकारी हिंदी में

हमने आपको इस लेख में “चैट जीपीटी” से संबंधित हर मुमकिन जानकारी दी है, अब यदि आप चैट जीपीटी के बारे में पूरी जानकारी विस्तार पूर्वक पढ़ना चाहते हैं तो हमारे इस लेख में अंत तक बने रहे।

Chat GPT क्या है?

NameChat GPT
Chat GPT launch date30 November 2022
Websitechat.openai.com
What is chat gptArtificial intelligence chatbot
Original authorOpenAI
LicenseProprietey
Chat GPT CEOSam Altman

सबसे पहले यहां हम आपको बता दें चैट जीपीटी को 30 नवंबर 2022 को लॉन्च किया गया है और इसके लांच के 5 दिनों में ही 1 मिलियन से भी ज्यादा लोग चैट जीपीटी के साथ जुड़ चुके हैं, जोकि अपने आप में एक बहुत बड़ा रिकॉर्ड है, चलिए जानते हैं आखिर ऐसा क्या है Chat GPT मैं के लोग तेजी से इसकी ओर बढ़ रहे हैं।

Chat GTP Kya Hai: चैट जीपीटी एक “आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस चैटबोट” (Artificial intelligence chatbot) है, जो कि “ओपन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस” (open artificial intelligence) के द्वारा बनाया गया है, यह एक चैट करने वाला बोट है,

अर्थात जिस तरह हम अपने सवालों का जवाब गूगल से पूछते हैं तो हमारे सामने गूगल की तरफ से काफी सारे रिजल्ट दिए जाते हैं, वहीं दूसरी तरफ चैट जीपीटी एक ऐसा चैट बोट है, जिससे अगर आप कोई भी सवाल पूछते हैं तो वह “आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस” का इस्तेमाल करके हमें एक सबसे बेहतर रिजल्ट ला कर देता है। 

साथ ही चैट जीपीटी आपको हर प्रकार के सवालों के जवाब कुछ ही सेकंड में लाकर देता है, यह एक तरह का सर्च इंजन है जोकि धीरे-धीरे काफी ज्यादा शक्तिशाली बन जाएगा, फिलहाल यह अभी अपने लॉन्चिंग पीरियड में ही चल रहा है।


और अभी आप चैट जीपीटी के अंदर सिर्फ अंग्रेजी भाषा का ही इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि फिलहाल इसमें आपको सिर्फ अंग्रेजी भाषा ही देखने को मिलेगी, पर आगे जाकर आपको इसमें अन्य भाषाएं भी देखने को मिल सकती है, 

What is chat gpt explain by Amit Tiwari

चैट जीपीटी का फुल फॉर्म क्या होता है?

Chat gpt full form in englishChat Generative Pre-Trained Transformer
Chat gpt full form in hindi चैट जनरेटिव पूर्व-प्रशिक्षित ट्रांसफार्मर

चैट जीपीटी का फुल फॉर्म इंग्लिश में “Chat Generative Pre-Trained Transformer” (चैट जनरेटीव प्रिट्रेंड ट्रांसफार्मर) होता है, और हिंदी भाषा में चैट जी पीटी का फुल फॉर्म “चैट जनरेटिव पूर्व-प्रशिक्षित ट्रांसफार्मर” होता है।

History of Chat GPT: चैट जीपीटी का इतिहास जानें

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दें चैट जीपीटी की शुरुआत साल 2015 में Sam Altman और Ellen Musk द्वारा की गई थी, पर शुरुआत में जब इसका निर्माण किया गया था, तब इसकी निर्माण कंपनी प्रॉफिट में नहीं थी और जिसके चलते कुछ ही सालों में एलन मस्क ने इस प्रोजेक्ट पर काम करना बंद कर दिया था।

परंतु वहीं दूसरी तरफ माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के ओनर बिल गेट्स के द्वारा इस प्रोजेक्ट के अंदर एक अच्छा खासा इन्वेस्टमेंट किया गया था, और हाल ही में इसे 30 नवंबर 2022 के दिन प्रोटोटाइप प्रोजेक्ट के रूप में लांच किया गया है, जिसे “Chat GPT” का नाम दिया गया है।

हम उम्मीद करते हैं हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको बेहद पसंद आ रही होगी साथ ही आपको काफी अच्छी नॉलेज भी यहां से प्राप्त हुई होगी, फिलहाल अभी चैट जीपीटी के बारे में काफी जानकारी बाकी है इसलिए आगे तक बने रहे, और यदि आप हमारी पोस्ट यहां तक पढ़ चुके हैं और आपने अभी तक हमारी वेबसाइट पर सब्सक्राइब नहीं किया है तो इसे सबसे पहले सब्सक्राइब करें।

चैट जीपीटी किस प्रकार काम करता है? (How to work chat GPT)

दोस्तों जैसा कि हमने आपको बताया चैट जीपीटी एक Artificial intelligence chatbot है, जो कि अपने आप को धीरे-धीरे इंटेलिजेंट बनाता है और यह एक ऐसी मशीन है जो कि ऑनलाइन मौजूद सर्च इंजंस जैसे कि Google, bing, Yahoo, जैसे सभी सर्च इंजन की तरह हमें डाटा लाकर देता है, परंतु यह दूसरे सर्च इंजंस की तरह हमें डाटा ना देकर बल्कि अपने डाटा को फिल्टर करके उसमें से जो सबसे बेहतर और यूज़फुल डेटा होता है वह हमें देता है।

Chat GPT का काम है कि यह पब्लिक द्वारा अपलोड किए गए पुराने डेटा को ही फिल्टर करता है और उसमें से जो सबसे बेहतर और अच्छा डाटा होता है वह आपको लाकर देता है, आप चैट जीपीटी पर जब कुछ भी सर्च करते हैं तो यह कुछ ही सेकंड में आपको एक सही आंसर बता देता है। 

जबकि यही अगर हम गूगल की बात करें, तो गूगल पर जब हम कोई सवाल सर्च करते हैं तो गूगल में काफी सारे रिजल्ट एक साथ मिल जाते है, जिनमें से हमें अपने हिसाब से हमारे लिए उपयोगी डाटा सर्च करना पड़ता है पर यहां चैट जीपीटी सभी डेटा को आपस में फिल्टर करता है और जो सबसे उपयोगी होता है उसे फिल्टर करके आपको लाकर दे देता है इससे आपका काफी समय बच जाता है।

हमें उम्मीद है आपको अब समझ में आ गया होगा चैट जीपीटी कैसे काम करता है, इसका क्या उपयोग है।

चैट जीपीटी के लाभ क्या है? (Chat GPT benefits)

  • चैट जीपीटी पर आप जो भी सवाल पूछते हैं यह उसका जवाब आपको एक आर्टिकल के रूप में देता है, यानी कि आपको चैट जीपीटी सभी सवालों के जवाब विस्तार पूर्वक बताता है।
  • अगर आपको किसी प्रकार का आर्टिकल तैयार करना हो या किसी चीज के बारे में जानकारी प्राप्त करनी हो तो आप चैट जीपीटी के द्वारा एक पूरा आर्टिकल कुछ ही सेकंड में तैयार कर सकते हैं वह भी बिना लिखे।
  • चैट जीपीटी पर पूछे गए सवालों के जवाब आपको अपडेटेड मिलते हैं।
  • चैट जीपीटी में सभी सवालों के जवाब आपको आसानी से प्राप्त हो जाते हैं।
  • चैट जीपीटी पूरी तरह से फ्री है इसे आप बिल्कुल फ्री में इस्तेमाल कर सकते हैं।

चैट जीपीटी के क्या नुकसान है? (Cons of Chat GPT)

  • चैट जीपीटी के उपयोग से ब्लॉगिंग का अंत हो सकता है।
  • चैट जीपीटी के पास काफी कम डाटा मौजूद है तथा यह दूसरी सर्च इंजन का डाटा हमें लाकर देता है।
  • चैट जीपीटी आप सिर्फ अंग्रेजी भाषा में ही इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • चैट जीपीटी की ट्रेनिंग साल 2022 में खत्म हो गई है ऐसे में आपको नई चीजों की जानकारी मिलना यहां थोड़ा मुश्किल है।
  • चैट जीपीटी अभी रिसर्च टाइम में चल रहा है और आने वाले समय में हो सकता है इसे इस्तेमाल करने के लिए आपको पैसा खर्च करना पड़े।

चैट जीपीटी को कैसे चलाएं? (How to use Chat GPT, login, sing-up, research)

चैट जीपीटी को इस्तेमाल करने के लिए आपको यहा बताई गई निम्नलिखित बातों का विशेष तौर पर ध्यान रखना है और उन्हें फॉलो करना है।

  • चैट जीपीटी को इस्तेमाल करने के लिए आपके पास एक इंटरनेट कनेक्शन का होना जरूरी है।
  • चैट जीपीटी को आप इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर ही जाकर यूज कर सकते हैं।
  • चैट जीपीटी को इस्तेमाल करने के लिए आपको इसके ऊपर अपना एक अकाउंट बनाना होगा।
  • वर्तमान समय में चैट जीपीटी को आप बिल्कुल फ्री में इस्तेमाल कर सकते हैं पर आने वाले समय में हो सकता है कि आपको इसे यूज करने के लिए पैसा खर्च करना पड़े।

चैट जीपीटी को चलाने का तरीका जाने

सबसे पहले यहां हम आपको बता दें चैट जीपीटी चलाने के लिए आपके मोबाइल में या आपके कंप्यूटर में इंटरनेट डाटा ऑन रहना चाहिए, उसके बाद आप चैट जीपीटी को इस्तेमाल कर सकते हैं और चैट जीपीटी चलाने के लिए आपको यहां बताई गई निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करना है।

स्टेप 1: चैट जीपीटी को चलाने के लिए आपको अपने मोबाइल या कंप्यूटर में गूगल या किसी अन्य इंटरनेट ब्राउज़र को ओपन करना है।

स्टेप 2: इसके बाद आपको अपने ब्राउज़र के सर्च बार में “Chat.openai.com” लिखकर चैट जीपीटी की वेबसाइट को ओपन करना है।

स्टेप 3: वेबसाइट पर जाने के बाद आपको उसमें एक “sing-up” का बटन मिलेगा, जिसके ऊपर आपको क्लिक करना है।

स्टेप 4: अब आपको यहां अपनी किसी भी एक “email ID”  से चैट जीपीटी पर साइन अप कर लेना है।

स्टेप 5: अब आपका अकाउंट चैट जीपीटी के अंदर बन जाएगा, जिसे आप अपने ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर के जरिए वेरीफाई कर सकते हैं।

जैसे ही आपका अकाउंट वेरीफाई हो जाता है तो अब आप चैट जीपीटी का इस्तेमाल कर सकेंगे।

क्या चैट जीपीटी गूगल को खत्म कर देगा?

सबसे पहले यहां हम आपकी जानकारी के लिए बता दें चैट जीपीटी के पास काफी कम इंफॉर्मेशन मौजूद है साथ ही चैट जीपीटी को आप सिर्फ अंग्रेजी भाषा में ही इस्तेमाल कर सकते हैं जबकि गूगल पर आपको दुनिया की हर जानकारी मिल जाएगी, साथ ही गूगल पर मौजूद जानकारी आपको सभी भाषाओं में प्राप्त होगी।

इसलिए फिलहाल यह कहना गलत होगा कि चैट जीपीटी गूगल को पछाड़ सकता है या चैट जीपीटी गूगल को खत्म कर सकता है। साथ ही यहां हम आपको बता दें, चैट जेपीटी एक रोबोट की तरह है जो कि आपको दूसरी जगह से कंटेंट उठाकर आपके सामने लाता है और यह जरूरी नहीं होगा कि वह रोबोट आपको जो जानकारी दे रहा है वह 100% सही है।

ऐसे में गूगल पर मिली जानकारी हमें 99 प्रतिशत हमेशा सही प्राप्त होती है। 

क्या चैट जीपीटी ब्लॉगिंग को खत्म कर देगा?

चैट जीपीटी एक “Artificial intelligence chatbot” है जो कि डेवलपर के द्वारा दी गई जानकारियों का पालन करती है और यह भिन्न भिन्न जगहों से जानकारियां इकट्ठा करती है, और इसके द्वारा दी गई जानकारी 100% सही हो यह मुमकिन नहीं है।

ऐसे में ब्लॉगिंग एक ऐसी फील्ड है जहां हजारों लाखों लोग काम कर रहे हैं और हर जगह से जानकारी इकट्ठा करके उसे कंटेंट के रूप में हमारे साथ शेयर करते हैं जैसे कि हमने इस पोस्ट में चेट जीपीटी के बारे में आपको पूरी जानकारी विस्तार पूर्वक बताई है, जो कि एक चैट बोट के जरिए इतनी जानकारी देना संभव नहीं है।

Open ai chat gpt से पैसे कैसे कमाए (How to Earn Money from Chat GPT)

दोस्तों जैसे ही कोई नई चीज मार्केट में आती है तो लोग उसके पीछे भागने लगते हैं और उसके बारे में अत्यधिक जानकारी प्राप्त करते हैं ताकि वह उसे जल्द से जल्द पूरी तरह से समझ सके और उससे पैसा कमाना शुरू कर सके, 

क्योंकि आज के समय में पैसा हर किसी की जरूरत है और जिसके चलते हर कोई ऑनलाइन पैसे कमाने के अलग-अलग तरीके ढूंढता है, ऐसे में फिलहाल चैट जीपीटी के बारे में यह कह पाना मुश्किल होगा कि चैट जीपीटी से पैसे कैसे कमाए, क्योंकि फिलहाल चैट जीपीटी की आधिकारिक वेबसाइट के द्वारा ऐसी कोई जानकारी नहीं दी गई है जिससे कि एक आम आदमी चैट जीपीटी से पैसे कमा सके।

परंतु जब हमने चेट जीपीटी के ऊपर अपनी रिसर्च की तो हमें कुछ ऐसे तरीके मिले, जिनका इस्तेमाल करके आप चैट जीपीटी से काफी आसानी से पैसे कमा सकते हैं वह कैसे आइए जानते हैं।

No 1: कोडिंग करके चैट जीपीटी से पैसे कमाए।

आज के समय में इंटरनेट की दुनिया में कोडिंग सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है क्योंकि चाहे कंप्यूटर की फील्ड हो या, ऑनलाइन कोई वेबसाइट बनानी हो, या फिर किसी प्रोग्राम या एप्लीकेशन का निर्माण करना हो हमें उसमें कोडिंग की जरूरत पड़ती है,

ऐसे में आप चैट जीपीटी का इस्तेमाल करके आप किसी भी प्रकार की कोडिंग इसके द्वारा बना सकते हैं, आपको सिर्फ चैट जीपीटी पर कोडिंग से संबंधित सवाल पूछने होंगे और चैट जीपीटी आपको खुद से कोडिंग बना कर देगा, जिसका इस्तेमाल करके आप मोबाइल एप्लीकेशन, वेबसाइट, गेम्स, इत्यादि बना सकते हैं और उनसे पैसे कमा सकते हैं।

No 2: चैट जीपीटी से कंटेंट राइटिंग करके पैसे कमाए

सबसे पहले यहां हम आपको बता दें चैट जीपीटी पर आपको सिर्फ इंग्लिश लैंग्वेज ही देखने को मिलेगी और अगर आपकी इंग्लिश लैंग्वेज काफी अच्छी है तो ऐसे में आप चैट जीपीटी का इस्तेमाल करके इंग्लिश आर्टिकल तैयार कर सकते हैं और अपनी एक वेबसाइट बनाकर उस पर इंग्लिश आर्टिकल को पब्लिश करके गूगल ऐडसेंस के द्वारा पैसे कमा सकते हैं।

No 3: चैट जीपीटी की जानकारी देकर पैसे कमाए

चैट जीपीटी को अभी गूगल पर काफी ज्यादा सर्च किया जा रहा है ऐसे में अगर आपको वेबसाइट की नॉलेज है या आपको कंटेंट राइटिंग आती है तो आप अपनी एक वेबसाइट बनाकर उस पर चैट जीपीटी के बारे में आर्टिकल लिख सकते हैं।

और अपनी वेबसाइट पर चैट जीपीटी के बारे में जानकारी देकर गूगल ऐडसेंस के द्वारा पैसे कमा सकते हैं।

No 4: चैट जीपीटी पर दूसरों का होमवर्क करके पैसे कमाए

जेटीपीटी से पैसे कमाने के तरीके में यह भी एक सबसे अच्छा तरीका है जिसमें आप दूसरों का होमवर्क करके पैसे कमा सकते हैं, पर इसके लिए आपको studypool.com वेबसाइट पर अपना अकाउंट बनाना होगा और आपकी जानकारी के लिए बता दें इस वेबसाइट पर आपको काफी ऐसे स्टूडेंट्स मिल जाएंगे जो कि अपना होमवर्क दूसरों से करा कर उन्हें अच्छा खासा पैसा देते हैं।

बस आपको इस वेबसाइट पर अपना अकाउंट बनाना है और यहां से दूसरे लोगों से उनका होमवर्क लेना है और आपको चैट जीपीटी के द्वारा उस होमवर्क को कंप्लीट करके देना है, इस तरह आप चैट जीपीटी से दूसरों का होमवर्क करके पैसे कमा सकते हैं।

People also ask : आपके पूछे गए सवाल

Q : चैट जीपीटी का फुल फॉर्म क्या होता है?

Ans: चैट जीपीटी का फुल फॉर्म इंग्लिश में “Chat Generative Pre-Trained Transformer” (चैट जनरेटीव प्रिट्रेंड ट्रांसफार्मर) होता है, और हिंदी भाषा में चैट जी पीटी का फुल फॉर्म “चैट जनरेटिव पूर्व-प्रशिक्षित ट्रांसफार्मर” होता है।

Q : चैट जीपीटी को कब लॉन्च किया गया है?

Ans: चैट जीपीटी को 30 नवंबर 2022 को लांच किया गया है।

Q : चैट जीपीटी को चलाने की वेबसाइट कौन सी है?

Ans: चैट जीपीटी को चलाने के लिए आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट “chat.openai.com” पर जाना होगा।

Q : चैट जीपीटी को किस भाषा में चला सकते हैं?

Ans: चैट जीपीटी को अंग्रेजी भाषा में इस्तेमाल किया जा सकता है।

Q : चैट जीपीटी के CEO का नाम क्या है?

Ans: चैट जीपीटी के सीईओ का नाम “Sam Altman” है।

google News

नमस्कार दोस्तों ! मेरा नाम Lakhan Panchal है और मैं इस Blog का Founder हूं, harsawal.com वेबसाइट पर आप mobile review, apps review, mobile games, earn money, apps download, Youtube, Meaning, Cricket, GK, Cryptocurrency, Share Market, Loan, social media से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment