(OYO) ओयो होटल का मालिक कौन है?


आज की हमारी युवा पीढ़ी के अंदर ओयो होटल काफी ज्यादा चर्चा का विषय बना हुआ है, क्योंकि ओयो होटल के रूम हमें भारत के सभी शहरों के अंदर आसानी से और काफी कम कीमत में उपलब्ध हो जाते हैं।

आज कोई भी इंसान जब कहीं घूमने जाता है तो सबसे पहले वह अपने लिए एक ओयो रूम्स बुक करता है ताकि वह रात के समय वहां आराम से जाकर रह सके, इसके अलावा ओयो होटल में रूम बुक करना काफी ज्यादा आसान है, ओयो एप्स का इस्तेमाल करके आज कोई भी व्यक्ति ऑनलाइन ओयो रूम बुक कर सकता है।

Oyo hotel ka malik kaun hai

पर क्या आपको पता है भारत में मिल रही ओयो रूम्स की सबसे सस्ती सर्विस देने वाले ओयो होटल के मालिक का नाम क्या है, आप में से काफी कम लोग इस बात की जानकारी रखते होंगे और आज के इस लेख में हमने आपको आयो के मालिक के बारे में पूरी जानकारी विस्तार पूर्वक दी है।

ओयो होटल की पूरी जानकारी

नामOYO (आयो)
व्यापरिक नामOYO Hotels and Homes
पुराना नामऑरवेल स्टे प्राइवेट लिमिटेड
स्थापनावर्ष 2012
संस्थापक (मालिक)रितेश अग्रवाल
वेबसाइटoyorooms.com

ओयो होटल का मालिक का नाम क्या है?

Ritesh Agarwal photo
Ritesh Agarwal photo

ओयो होटल के मालिक “रितेश अग्रवाल” (Ritesh Agarwal) है, रितेश अग्रवाल एक भारतीय नागरिक हैं, जिनका जन्म वर्ष 1997 में 16 नवंबर को “ओडिसा के बिस्सम, कट्टक रायगड़ा” के अंदर हुआ था, रितेश अग्रवाल को बचपन से ही टेक्नोलॉजी से काफी ज्यादा लगाव था और उन्होंने अपनी 13 साल की उम्र में ही मोबाइल के सिम कार्ड का काम शुरू कर दिया था।

आयो क्या है? (OYO kya hai)

दोस्तों बहुत से लोगों का यह मानना है कि ओयो एक होटल का नाम है, पर यहां आपकी जानकारी के लिए बता दे, ओयो किसी होटल का नाम नहीं है बल्कि ओयो एक ऑनलाइन होटल बुकिंग भारतीय कंपनी है। और oyo ka full form “ON YOUR OWN” है।

ओयो होटल्स की शुरुआत कैसे और कब हुई थी?

ओयो होटल की शुरुआत वर्ष 2012 में गुडगांव के अंदर स्थित हुड्डा सिटी सेंटर के एक छोटे से होटल से की गई थी, और शुरुआत में ओयो होटल का नाम “ऑरवेल स्टे प्राइवेट लिमिटेड” रखा गया था, पर वर्ष 2013 में ओयो होटल के मालिक ने अपने होटल का नाम ओयो (oyo) कर दिया था।

OYO में रूम बुक कैसे करे?

दोस्तों oyo रूम बुकिंग करना बहुत ही ज्यादा आसान है पर इसके लिए आपके पास एक स्मार्टफोन होना चाहिए, साथ ही उसमें एक इंटरनेट कनेक्शन का होना जरूरी है, अगर आपके पास यह दोनों चीजें मौजूद है तो आप बहुत ही आसानी से ऑनलाइन ओयो रूम बुक कर सकते हैं, कैसे आइए जानते हैं।

No 1: OYO app download करे: सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में “oyo hotel booking app” डाउनलोड करनी है।


No 2: OYO app मैं अपना अकाउंट बनाएं: अब आपको ओयो बुकिंग एप मोबाइल में ओपन करनी है और उसके अंदर अपने मोबाइल नंबर से अपना एक अकाउंट बना लेना है।

No 3: जगह का चुनाव करें: अब आपको जिस जगह या जिस शहर में रूम चाहिए उस जगह का चुनाव करते हुए अपना एक होटल पसंद करना है।

No 4: रूम बुकिंग का आवेदन करें: होटल सेलेक्ट करने के बाद आपको उसमें रूम का किराया चेक कर लेना है जो कि अगर आपके बजट में आता है तो आप उसके अंदर अपना एक रूम बुकिंग का आवेदन लगा सकते हैं यानी कि अपने मनपसंद का रूम बुक कर सकते हैं।

ओयो से संबंधित रोचक जानकारियां

  • वर्ष 2022 की बात की जाए तो हम यहां आपको बता दें ओयो होटल के मालिक मात्र 25 साल की उम्र में 6000 करोड रुपए के मालिक बन चुके हैं।
  • आज भारत में ओयो कंपनी का नाम कम समय में ज्यादा ऊंचाइयां प्राप्त करने वाली कंपनियों के अंदर लिया जाता है।
  • ओयो की स्थापना वर्ष 2012 में की गई थी।
  • ओयो का कारोबार आज भारत के अलावा दूसरे देशों में भी पहुंच चुका है।
  • ओयो कंपनी का प्रमुख मुख्यालय “गुड़गांव” में स्थित है।
  • ओयो कंपनी बनाने का आईडिया airbnb से लिया गया है।

People also ask: आपके पूछे गए सवाल

Q : क्या पुलिस ओयो रूम्स पर छापा मार सकती है?

Ans: बिना किसी कारण के पुलिस कभी भी किसी भी जगह छापा नहीं मारती है, पर जब भी पुलिस को कोई गलत एक्टिविटी का पता चलता है या कोई शिकायत प्राप्त होती है तो पुलिस वहां जरूर छापा मारती है।

Q : क्या ओयो रूम्स में कैमरा होता है?

Ans: जी नहीं, किसी भी होटल के सदस्यों या मालिक को होटल के रूम में कैमरा लगाने की अनुमति नहीं है, अतः आप जिस भी होटल में रूम बुक करते हैं वहां किसी भी होटल के रूम में कैमरा नहीं होता है। परंतु जब भी आप किसी होटल में रूम बुक करते हैं तो वहां रहने से पहले आपको यह जरूर जांच लेना चाहिए, कि यहां कोई छुपा हुआ कैमरा तो नहीं लगा हुआ, अगर आपको ऐसा मिलता है तो आप पुलिस में रिपोर्ट कर सकते हैं।

Q : ओयो में क्या काम होता है?

Ans: ओयो ऑनलाइन रूम बुकिंग कराने की सुविधा प्रदान करती है, oyo के माध्यम से आप घर बैठे भारत के किसी भी कोने में अपने मनचाहे होटल में अपने लिए रूम बुक कर सकते हैं।

Q : क्या अविवाहित जोड़ों को होटल में जाने की अनुमति है?

Ans: अगर आपकी आयु 18 वर्ष से अधिक है तो आप किसी भी होटल में रूम बुक कर सकते हैं, अगर आप अपने किसी पार्टनर को लेकर बिना शादी किए होटल में जाते हैं, तो आपको उस होटल में रूम दिया जाता है, क्योंकि हमारे भारतीय कानून के मुताबिक किसी को भी होटल बुक करने की पूरी आजादी है।

Q : Oyo का मतलब क्या होता है?

Ans: OYO का पूरा नाम “On Your Own” (ऑन योर ओन) होता है, और इसका हिंदी में मतलब “स्वयं के बल पर” होता है, यानी कि आप अपनी इच्छा अनुसार अपने स्वयं के बल पर ऑनलाइन अपने मनपसंद का होटल रूम बुक कर सकते हैं।

google News

नमस्कार दोस्तों ! मेरा नाम Lakhan Panchal है और मैं इस Blog का Founder हूं, harsawal.com वेबसाइट पर आप mobile review, apps review, mobile games, earn money, apps download, Youtube, Meaning, Cricket, GK, Cryptocurrency, Share Market, Loan, social media से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment