Paise se Paisa kaise kamaye: 2024 में पैसे से पैसा कमाने के जबरदस्त तरीके 


Paise se Paisa kaise kamaye, 2024 में पैसे से पैसा कैसे कमाए, पैसों को काम पर कैसे लगाए, क्या पैसे से पैसा कमाया जा सकता है, पूरी जानकारी इस लेख में पढ़ें।

अगर आज के इस युग की बात की जाए तो वर्तमान समय में हर इंसान पैसों के पीछे भाग रहा है, और दिन रात मेहनत करके पैसा कमा रहा है पर उनमें से कुछ प्रतिशत लोग ही असल में पैसा बचा पा रहे हैं, क्योंकि पैसा तो कोई भी कमा सकता है, लेकिन यदि आपको पैसे से पैसा कमाना नहीं आता है, तो आप अपने पैसे को ज्यादा दिनों तक अपने पास नहीं रोक पाएंगे।

ऐसे में हर इंसान के लिए जरूरी होता है, कि वह अपने पैसे को काम पर लगाए, अर्थात पैसे से पैसा कमाए, ताकि जीवन में आपको कभी भी पैसों की कमी महसूस ना हो, और यदि आप यह जान चुके हैं कि पैसों की अहमियत क्या है और गूगल पर आप यह सर्च कर रहे हैं, पैसे से पैसा कैसे कमाए या पैसे से पैसे कमाने के तरीके क्या है, तो आप बिल्कुल सही लेख को पढ़ रहे हैं।

क्योंकि आज के इस लेख में हम आपको पैसे से पैसा कमाने के जबरदस्त तरीके बता रहे हैं, जेसे आपको एक बार जरूर जानना चाहिए।

पैसे से पैसा कैसे कमाए

2024 मे पैसे से पैसा कैसे कमाए?

यहां पर हमने आपको साल 2024 में पैसे से पैसे कमाने के 5 जबरदस्त तरीके बताए हैं, जो की निम्नलिखित है:

संख्यापैसे से पैसा कमाने के तरीके
1शेयर बाजार मैं पैसा निवेश करके पैसे से पैसा कमाए।
2म्युचुअल फंड में पैसा निवेश करके पैसे से पैसा कमाए।
3रियल स्टेट में पैसा निवेश करके पैसे से पैसा कमाए।
4फिक्स्ड डिपॉजिट में पैसा निवेश करके पैसे से पैसा कमाए।
5व्यवसाय में अपना पैसा निवेश करके पैसे से पैसा कमाए।

#1: शेयर बाजार मैं पैसा निवेश करके पैसे से पैसा कमाए।

Earn money by investing money in stock market

अगर आप अपने पैसों को काम पर लगाना चाहते हैं, ताकि आपका पैसा धीरे-धीरे बढ़ता रहे, तो ऐसे में आप शेयर बाजार में अपना निवेश शुरू कर सकते हैं, शेयर बाजार में आप स्टॉक खरीद कर और उन्हें बेचकर पैसा कमा सकते हैं, किंतु ध्यान रहे शेयर बाजार जोखिमों से भरा हुआ है, और शेयर बाजार में काफी ज्यादा उतार-चढ़ाव देखने को मिलते हैं। 

ऐसे में यदि आप अपना पैसा शेयर बाजार में निवेश कर रहे हैं, तो हमेशा अपना पैसा लंबी अवधि के लिए निवेश करें, क्योंकि शेयर बाजार में हमेशा लंबी अवधि में निवेश किए गए पैसों पर काफी अच्छा रिटर्न प्राप्त होता है।

#2: म्युचुअल फंड में पैसा निवेश करके पैसे से पैसा कमाए।

Earn money from money by investing money in mutual funds.

यदि आपको शेयर बाजार की ज्यादा समझ नहीं है और आप शेयर बाजार में अभी नए निवेशक हैं, तो ऐसे में आप म्युचुअल फंड की तरफ जा सकते हैं, म्युचुअल फंड एक तरह का सामूहिक निवेश का जरिया है, जिसे कई बड़े निवेशकों द्वारा चलाया जाता है, और इसमें कई सारे निवेशक बढ़-चढ़कर हिस्सा लेते हैं और अपना पैसा निवेश करते हैं।


म्युचुअल फंड के फंड मैनेजर निवेशकों के पैसों को विभिन्न प्रकार की कंपनियों के स्टॉक में निवेश करते हैं, और शेयर बाजार से जो भी प्रॉफिट होता है, उसे सभी निवेशको में बांट दिया जाता है, अगर आप म्युचुअल फंड मैं लगभग 10 साल से लेकर 20 साल या उससे भी अधिक समय के लिए अपना पैसा निवेश करते हैं, तो आपको म्युचुअल फंड से कई गुना का रिटर्न प्राप्त हो सकता है, 

म्युचुअल फंड से प्राप्त होने वाले रिटर्न की जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारे SIP और Lumpsum कैलकुलेटर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

अब यदि आप अपने पैसों से पैसा कमाना चाहते हैं तो म्युचुअल फंड आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है, और यदि आप म्युचुअल फंड में अपना पैसा लगाना चाहते हैं, तो आप Angel One ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं और एंजेल वन ऐप के जरिए आप म्युचुअल फंड में निवेश शुरू कर सकते हैं।

#3: रियल स्टेट में पैसा निवेश करके पैसे से पैसा कमाए।

Make money from money by investing money in real estate.

रियल एस्टेट से पैसे कमाने का बिजनेस काफी ज्यादा लोकप्रिय विकल्प है, यदि आपके पास बचत का पैसा पड़ा हुआ है, जिसे आप लंबे समय के लिए निवेश कर सकते हैं, या आप अपने पैसे को किसी अच्छी जगह निवेश करना चाहते हैं, तो आपको उस पैसे से एक अच्छी जगह पर कोई प्लांट, दुकान या जमीन खरीद लेनी चाहिए।

क्योंकि रियल स्टेट में लगाया हुआ पैसा कुछ सालों बाद आपको कई गुना का प्रॉफिट दे सकता है और आप जिस जमीन को खरीदते हैं, उसे आप किराए पर चला कर एक्स्ट्रा इनकम भी कर सकते हैं।

#4: फिक्स्ड डिपॉजिट में पैसा निवेश करके पैसे से पैसा कमाए।

Earn money by investing money in fixed deposits.

फिक्स्ड डिपॉजिट जिसे FD कहा जाता है, यह भी पैसे से पैसा कमाने का एक अच्छा विकल्प है, फिक्स्ड डिपॉजिट में आप अपनी सेविंग्स को डाल सकते हैं और FD पर मिलने वाली निश्चित ब्याज दर प्राप्त करके आप अपने पैसों पर दो गुना से भी अधिक मुनाफा कमा सकते हैं और इस प्रकार आप फिक्स्ड डिपॉजिट में पैसा जमा करके पैसे से पैसा कमा सकते हैं।

#5: व्यवसाय में अपना पैसा निवेश करके पैसे से पैसा कमाए।

Earn money from money by investing your money in business.

यदि आप एक बिजनेसमैन है, व्यापारी हैं, या फिर आप एक दुकानदार हैं, तो आप अपनी बचत या सेविंग्स को अपने व्यवसाय के अंदर लगा सकते हैं और व्यवसाय में लगाए हुए पैसों से काफी अच्छा रिटर्न कमा सकते हैं, या आप अपने बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए अपनी सेविंग्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसके अलावा यदि आप अपने परिवार में से किसी और सदस्य को कोई नया व्यवसाय करना चाहते हैं तो आप अपनी सेविंग्स का इस्तेमाल कर सकते हैं और एक अच्छा व्यवसाय का चुनाव कर, नए व्यवसाय में पैसा निवेश कर पैसे से पैसा कमा सकते हैं।

बिना पैसा लगाए पैसे कमाने के तरीके

यदि आप पैसा कमाना चाहते हैं, लेकिन आपके पास एक नया व्यवसाय करने के लिए उपलब्ध पैसा नहीं है, तो ऐसे में आप उन व्यवसाय या उन बिजनेस को कर सकते हैं, जिनमे आपको निवेश करने की आवश्यकता नहीं होती है, और यदि आप ऐसे बिजनेस की तलाश कर रहे हैं, जिनको करके आप बिना पैसे लगाए पैसे कमा सकते हैं, तो आप यहां नीचे सारणी में बताएं व्यवसाय को देख सकते हैं, जो की निम्नलिखित है:

संख्याबिना पैसे के पैसा कमाने के तरीके
1ब्लॉगिंग करके पैसे कमाए।
2यूट्यूब चैनल बनाकर पैसे कमाए।
3सोशल मीडिया पर influencer बनकर पैसे कमाए।
4किसी के पास नौकरी करके पैसे कमाए।

ब्लॉगिंग (Blogging): आप अपनी खुद की वेबसाइट बनाकर उस पर हमारी तरह कंटेंट पब्लिश करके पैसा कमा सकते हैं और ब्लॉगिंग से पैसा कमाने के लिए आप ब्लॉगर के फ्री blogspot.com पर अपनी वेबसाइट बना सकते हैं।

यूट्यूब (YouTube): यूट्यूब एक फ्री प्लेटफार्म है जिस पर आप अपना फ्री में यूट्यूब चैनल बना सकते हैं और अपने यूट्यूब चैनल पर यदि आप नियमित रूप से वीडियो बनाकर डालते हैं और जब आपके 1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटे का watch टाइम पूरा हो जाता है, तो आप अपने यूट्यूब चैनल पर गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल लेकर पैसा कमा सकते हैं और इसके लिए आपको एक भी रुपया खर्च करने की आवश्यकता नहीं पड़ती है यह पूरी तरह से फ्री है।

सोशल मीडिया (Social Media): आप सोशल मीडिया पर influencer बनकर पैसे कमा सकते हैं और इसके अलावा सोशल मीडिया पर आप यदि 10,000 से अधिक फॉलोअर्स बना लेते हैं, तो आप अपने सोशल मीडिया से sponsorship, paid promotion, affiliate, advertisement, आदि से पैसे कमा सकते हैं।

नौकरी करें: यदि आप पढ़े लिखे हैं तो आप प्राइवेट सेक्टर की कंपनियों में नौकरी के लिए अप्लाई कर सकते हैं और आप प्राइवेट सेक्टर मैं नौकरी करके काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। पर यदि आप पढ़े-लिखे नहीं है, तो ऐसे में आप किसी फैक्ट्री या किसी दुकान पर हेल्पर के रूप में नौकरी प्राप्त कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

दोस्तों यदि आप बिना पैसे लगाए पैसे कैसे कमाए इससे संबंधित बिजनेस या व्यवसाय की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप हमारे बिना पैसे के पैसा कैसे कमाए लेख को पढ़ सकते हैं, यहां आपको 10 से भी ज्यादा व्यवसाय की जानकारी दी गई है।

People also ask: आपके पूछे गए प्रश्न

प्रश्न: मोबाइल से पैसा कैसे कमाए?

उत्तर: मोबाइल से पैसा कमाने के लिए आप अपना एक यूट्यूब चैनल बना सकते हैं या सोशल मीडिया पर आपके अच्छे खासे फॉलोअर्स है, तो आप अपने सोशल मीडिया से भी पैसा कमा सकते हैं।

प्रश्न: तुरंत पैसे कैसे कमाए?

उत्तर: तुरंत पैसा कमाने के लिए आप फ्रीलांसिंग का काम कर सकते हैं, यहां आपको अपने किए गए कार्य के लिए तुरंत पैसा प्राप्त हो जाता है।

प्रश्न: कौन से धंधे में सबसे ज्यादा पैसा है?

उत्तर: अगर आप सबसे ज्यादा पैसा कमाना चाहते हैं, तो आप ब्लॉगिंग या अपना यूट्यूब चैनल बनाकर ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं।

हम आशा करते हैं आपको हमारा आज का यह लेख पसंद आया होगा, इस लेख से जुड़े आपके कोई भी सवाल है तो आप हमें कमेंट में पूछ सकते हैं, साथ ही आगे भी इसी तरह से पैसे कमाने के नए तरीके जानने के लिए आप हमें व्हाट्सएप या हमारे टेलीग्राम चैनल पर हमें फॉलो कर सकते हैं, धन्यवाद।

google News

नमस्कार दोस्तों ! मेरा नाम Lakhan Panchal है और मैं इस Blog का Founder हूं, harsawal.com वेबसाइट पर आप mobile review, apps review, mobile games, earn money, apps download, Youtube, Meaning, Cricket, GK, Cryptocurrency, Share Market, Loan, social media से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

2 thoughts on “Paise se Paisa kaise kamaye: 2024 में पैसे से पैसा कमाने के जबरदस्त तरीके ”

Leave a Comment