Pink WhatsApp Scam: पिंक व्हाट्सएप का कहर, भूलकर भी ना करें डाउनलोड


Pink WhatsApp update, pink WhatsApp news, पिंक या गुलाबी व्हाट्सएप क्या है, क्या इसे इस्तेमाल करना सुरक्षित है, गुलाबी व्हाट्सएप से क्या खतरा है?

व्हाट्सएप का इस्तेमाल आज हर स्मार्टफोन यूजर कर रहा है, ऐसे में सोशल मीडिया पर हाल ही में एक वायरल पिंक व्हाट्सएप (Pink WhatsApp) की न्यूज़ काफी ज्यादा चर्चित हो रही है, जिसे कुछ लोगों ने अपने मोबाइल में डाउनलोड भी किया है।

दोस्तों यदि आप भी सोशल मीडिया के जरिए पिंक व्हाट्सएप की खबरें पढ़ रहे हैं और अपने मोबाइल में पिंक व्हाट्सएप को डाउनलोड करने की सोच रहे हैं तो आपको हमारा यह लेख पूरा अवश्य पढ़ना चाहिए। क्योंकि इस लेख में हमने आपको पिंक व्हाट्सएप से संबंधित सभी जरूरी और विशेष जानकारियां दी है।

Pink WhatsApp Scam

Pink WhatsApp क्या है?

पिंक व्हाट्सएप ओरिजिनल व्हाट्सएप का डुप्लीकेट वर्जन है, यह एक थर्ड पार्टी ऐप है जो की पूरी तरह से इनलीगल है, इसे आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड नहीं कर सकते हैं इसे डाउनलोड करने के लिए आपको थर्ड पार्टी एप्स का इस्तेमाल करना होता है। पिंक व्हाट्सएप में आपको ओरिजिनल व्हाट्सएप के मुकाबले कुछ अधिक फीचर मिल जाते हैं।

परंतु यह बात भी सत्य है कि यह आपके मोबाइल को और आपके मोबाइल डाटा को चोरी कर लेगा, जिसके काफी बुरे परिणाम आपको भुगतने पड़ सकते हैं।

पिंक व्हाट्सएप का छाया कहर (Pink WhatsApp Scam)

हाल ही में मल्टीमीडिया आयोग और मलेशियाई संचार ने जनता को चेतावनी देते हुए कहा है कि पिंक व्हाट्सएप के नाम पर आप सभी के बैंक खाते खाली हो सकते हैं और आपका सारा पर्सनल डाटा खाली हो सकता है।

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दें, व्हाट्सएप हरे रंग का होता है परंतु यदि आपको कहीं से पिंक कलर का व्हाट्सएप मिल रहा है तो उसे बिल्कुल भी डाउनलोड ना करें और यदि आपने अपने मोबाइल में पहले से पिंक व्हाट्सएप इंस्टॉल कर रखा है तो तुरंत ही उसे अपने मोबाइल से डिलीट करें।

वर्तमान समय में सोशल मीडिया पर पिंक व्हाट्सएप का कहर छाया हुआ है, पिंक व्हाट्सएप से आपके मोबाइल का पूरा डाटा और आपकी बैंक खातों की डिटेल स्कैमर तक पहुंच रही है और वह आपके बैंक खातों की डिटेल का इस्तेमाल करके आपके बैंक अकाउंट भी खाली कर सकते हैं। इसके अलावा आपके पर्सनल फोटो और पर्सनल डाटा को चोरी कर वह गलत इस्तेमाल में ले सकते हैं।


Pink Whatsapp SCAM Exposed by Technical Guruji

सोशल मीडिया पर हो रहा स्कैम

सोशल मीडिया के माध्यम से स्कैमर लोगों को प्राइवेट मैसेज करके उन्हें पिंक व्हाट्सएप इस्तेमाल करने की सलाह दे रहे हैं, स्कैमर्स लोगों को ज्यादा फीचर्स का झांसा देकर उनसे पिंक व्हाट्सएप डाउनलोड करा रहे हैं, पिंक व्हाट्सएप के जरिए लोग साइबर क्राइम का शिकार हो रहे हैं।

स्कैमर्स खाली करना चाहते हैं आपके बैंक अकाउंट्स

स्कैमर्स की नजर हमेशा आप सभी के बैंक खातों के ऊपर रहती है, ऐसे में वह आपको पिंक व्हाट्सएप के जैसी तरह-तरह की एप्स का झांसा देकर फंसा लेते हैं, और हाल ही में एक खबर में सामने आई है कि स्कैमर लोगों को ज्यादा फीचर्स का झांसा देते हुए यह कह रहे हैं कि:-

अब व्हाट्सएप का कलर चेंज हो गया है, अब व्हाट्सएप हरे रंग का नहीं बल्कि पिंक कलर का हो गया है, जिसका अभी बीटा वर्जन लांच हुआ है आप इसे गूगल प्ले स्टोर पर आने से पहले डाउनलोड कर सकते हैं।

लोग स्कैमर की बातों में आकर अपने मोबाइल में पिंक व्हाट्सएप डाउनलोड कर रहे हैं। परंतु यहां हम आपकी जानकारी के लिए बता दें व्हाट्सएप का कलर हरे रंग का है और आगे भी हरा ही रहेगा।

समझदार बने और हरा व्हाट्सएप ही डाउनलोड करें।

अगर आप साइबर क्राइम का शिकार होने से बचना चाहते हैं तो ऐसे में आपको अपने मोबाइल में गूगल प्ले स्टोर से जाकर हरे रंग का व्हाट्सएप ही डाउनलोड करना चाहिए और किसी भी थर्ड पार्टी ऐप्स या पिंक व्हाट्सएप से आपको दूर रहना चाहिए। 

पिंक व्हाट्सएप का शिकार होने से कैसे बचें?

  • मोबाइल मैसेज या ईमेल पर मिल रहे किसी भी unknown link पर क्लिक ना करें।
  • मोबाइल में कोई भी एप्स या गेम्स गूगल प्ले स्टोर से ही डाउनलोड करें।
  • थर्ड पार्टी ऐप को मोबाइल पर डाउनलोड ना करें।
  • किसी भी व्यक्ति के झांसे में ना आए।

अगर आपने किया है पिंक व्हाट्सएप इंस्टॉल तो फॉलो करें यह सभी स्टेप्स

दोस्तों पिंक व्हाट्सएप का जाल काफी बड़ा है यह पूरे भारत में काफी अधिक संख्या में फैल चुका है ऐसे में अगर आप पिंक व्हाट्सएप का शिकार हो चुके हैं और अपने मोबाइल में पिंक व्हाट्सएप को डाउनलोड कर चुके हैं, तो साइबर क्राइम का शिकार होने से पहले तुरंत अपने मोबाइल से पिंक व्हाट्सएप को डिलीट करें और यहां बताई गई सभी स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सबसे पहले अपने मोबाइल को अपडेट करें।
  • मोबाइल की सभी ऐप्स को अपडेट करें।
  • अपनी सभी ईमेल आईडी का पासवर्ड बदलें।
  • मोबाइल में मौजूद सभी पेमेंट एप्स जैसे कि: PhonePe, Paytm, Google pay apps के पासवर्ड को बदलें।
  • अपने ईमेल और सभी पेमेंट एप्स के ऊपर 2fa सिक्योरिटी को ऑन करें।
  • मोबाइल से सभी थर्ड पार्टी एप्स को डिलीट करें।

यहां बताई सभी स्टेप्स को फॉलो कर आप अपने मोबाइल को सिक्योर बना सकते हैं, दोस्तों हम उम्मीद करते हैं आज का हमारा यह लेख आपको पसंद आया होगा, यदि आप इसी तरह से आगे भी नई नई चीजों के साथ अपडेट रहना चाहते हैं तो आप हमें सोशल मीडिया या गूगल न्यूज़ के ऊपर फॉलो कर सकते हैं, धन्यवाद।

People also ask: आपके पूछे गए सवाल

Q : यह गुलाबी व्हाट्सएप क्या है?

Ans: गुलाबी व्हाट्सएप ओरिजिनल व्हाट्सएप का डुप्लीकेट वर्जन है, यह एक थर्ड पार्टी ऐप है जो आपको गूगल प्ले स्टोर पर नहीं मिलेगी, गुलाबी व्हाट्सएप में आपको ओरिजिनल हरे व्हाट्सएप के मुकाबले ज्यादा फीचर्स दिए गए हैं। Pink WhatsApp एक इनलीगल ऐप है जो आपके मोबाइल के डाटा को चोरी कर सकता है।

Q : क्या गुलाबी व्हाट्सएप डाउनलोड करना सुरक्षित है?

Ans: गुलाबी या पिंक व्हाट्सएप के अंदर आपको काफी सारे मैलवेयर मिलते हैं जो आपके मोबाइल का data, message, bank details, contact इत्यादि चोरी कर सकते हैं। गुलाबी व्हाट्सएप एक थर्ड पार्टी ऐप है जिसे डाउनलोड करना आपके लिए बिल्कुल भी सुरक्षित नहीं है।

Q : मैं गुलाबी व्हाट्सएप कैसे हटाऊं?

Ans: अगर आपने अपने मोबाइल में पिंक व्हाट्सएप इंस्टॉल किया है तो ऐसे में सबसे पहले आपको यह देखना है कि आपका पिंक व्हाट्सएप किसी दूसरे एप्स या आपके जीमेल अकाउंट से लिंक तो नहीं है, यदि ऐसा होता है तो ऐसे में आपको उस ऐप को भी डिलीट करना होगा और अपनी ईमेल आईडी पासवर्ड, बैंक अकाउंट पासवर्ड, इत्यादि को बदलना होगा। 

google News

नमस्कार दोस्तों ! मेरा नाम Lakhan Panchal है और मैं इस Blog का Founder हूं, harsawal.com वेबसाइट पर आप mobile review, apps review, mobile games, earn money, apps download, Youtube, Meaning, Cricket, GK, Cryptocurrency, Share Market, Loan, social media से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment