पब्जी खेलने वाले लोग कैसे होते हैं, क्या आपको पब्जी गेम खेलना चाहिए?


पब्जी आज के समय का सबसे पॉपुलर गेम बन चुका है, जिसे हर उम्र के बच्चे बूढ़े और नौजवान खेलना पसंद करते हैं, अगर आज आप किसी गेमर से पूछते हैं कि उन्हें कौन सा गेम खेलना पसंद है तो 99% लोगों का जवाब “पब्जी” होगा।

पर क्या आपको पता है पब्जी खेलने वाले लोग कैसे होते हैं, पब्जी से कौन सी बीमारी होती है, पब्जी खेलने से क्या होता है इंसान को, लोग पब्जी खेलना क्यों पसंद करते हैं, पब्जी में लोग पागल क्यों होते हैं, आप में से काफी कम लोग ही पब्जी के साइड इफेक्ट्स के बारे में जानते होंगे।

पर दोस्तों आपको घबराने की जरूरत नहीं है, यहां पर हमने आपके साथ “pubg khelne wale log kaise hote hain” से संबंधित पूरी जानकारी विस्तार पूर्वक दे रहे हैं, इसलिए अगर आप पब्जी खेलना पसंद करते हैं या आपके दोस्त रिलेटिव या रिश्तेदार ज्यादा से ज्यादा पब्जी खेलते हैं तो आपको हमारे इस लेख को पूरा आवश्यक पढ़ना चाहिए।

pubg khelne wale log kaise hote hain

और अपने निजी जानकारों को इस लेख के बारे में बताना चाहिए, ताकी उन्हें पब्जी गेम से होने वाले साइड इफेक्ट के बारे में सही से जानकारी मिल सके। तो चलिए जानते हैं पब्जी गेम खेलने से क्या होता है।

Pubg ke side effects in hindi | पब्जी खेलने से क्या होता है इंसान को?

Pubg khelne ke nuksan: दोस्तों यहां पर हमने आपके साथ पब्जी गेम से होने वाले नुकसान कौन-कौन से हैं उसकी पूरी डिटेल में जानकारी दी है जो कि निम्नलिखित हैं।

No 1: दिमागी संतुलन बिगड़ जाना

आज की हमारी युवा पीढ़ी और छोटे बच्चे पब्जी गेम की लत में काफी बुरी तरह से फंस चुके हैं यह गेम हमारे इंसानी दिमाग को पूरी तरह से खत्म कर देता है अगर कोई पब्जी गेम ज्यादा समय के लिए लगातार खेलता है तो हर पल दिमाग के अंदर गेम के ही ख्याल चलते रहते हैं।

और डॉक्टरों की सलाह के अनुसार बताया गया है कि अगर कोई व्यक्ति ज्यादा समय के लिए पब्जी गेम खेलता है तो उसका दिमागी संतुलन खराब हो जाता है ऐसे में वह अपनी असल जिंदगी में भी अपने गेम के किरदार को निभाने की कोशिश करता है और ऐसे में वह किसी को भी नुकसान पहुंचा सकता है।

No 2: पब्जी गेम ज्यादा खेलने से पागल होने का खतरा

काफी दफा अखबारों के अंदर भी हमें पढ़ने को मिलता है कि पब्जी गेम खेलने से एक लड़का पागल हो गया या पब्जी गेम के अंदर परिवार की पूरी जमा पूंजी लगा दी, इस तरह की खबरें आए दिन हमें पढ़ने को मिलती रहती है।


अब ऐसे में अगर आपको पब्जी गेम की लत पूरी तरह से लग चुकी है तो आपको सावधान हो जाना चाहिए और आपको इस गेम को बिल्कुल पूरी तरह से खेलना बंद कर देना चाहिए, वरना आप पब्जी गेम ज्यादा खेलने से पागल भी हो सकते हैं।

No 3: परिवार वालों से दूर हो जाना

जो लोग पब्जी गेम को ज्यादा समय देते हैं वह धीरे-धीरे अपने परिवार वालों से दूर होने लगते हैं साथ ही परिवार से उनका रिश्ता धीरे-धीरे खराब होने लगता है क्योंकि उनके दिमाग में सिर्फ पब्जी गेम खेलने की ही धारणा हमेशा चलती रहती है,

और इस धारणा के चलते वह परिवार को अपना समय नहीं दे पाते हैं, इसलिए दोस्तों अगर आप पब्जी गेम खेलते हैं तो उसे एक निर्धारित समय के लिए ही खेले बाकी का समय आप अपने परिवार के साथ व्यतीत करें।

No 4: हिंसक प्रवृति का हो जाना

पब्जी गेम के अंदर अगर आपको सफलता नहीं मिलती है तो आप धीरे-धीरे हिंसक प्रवृत्ति के बन सकते हैं या आप अपने आस-पड़ोस में भी देख सकते हैं कि जो व्यक्ति ज्यादा गेम खेलता हो और वह अगर गेम के अंदर ज्यादा सफल ना हो पाता हो तो ऐसे में वह हमेशा उखड़ा उखड़ा ही नजर आएगा।

क्योंकि पब्जी गेम एक ऑनलाइन मल्टीप्लेयर गेम है जिसमें हर व्यक्ति अपने आपको एक बहुत बड़ा गेमर साबित करना चाहता है और इसके चलते वह गेम के अंदर कभी किसी से भी हारना नहीं चाहता, और जब किसी भी व्यक्ति को बार-बार हार का सामना करना पड़ता है तो वह अपनी असल जिंदगी में भी हिंसक प्रवृत्ति को अपना लेता है।

No 5: रात को नींद नहीं आना

अक्सर देखने को मिला है कि जब परिवार के सदस्य किसी को गेम खेलने नहीं देते हैं तो वह छुप-छुपकर रात को सोते समय गेम खेलते हैं और ऐसे में कुछ लोग तो पूरी रात भर पब्जी गेम खेलते रहते हैं, ऐसे में उनका स्वास्थ्य काफी ज्यादा बिगड़ जाता है।

और समय के साथ-साथ धीरे-धीरे उन्हें नींद ना आने की बीमारी भी हो जाती है, साथ साथ ही आंखों के नीचे कालापन छा जाता है।

No 6: पढ़ाई से दूर हो जाना

गेम खेलने के चक्कर में बच्चे अपनी पढ़ाई से काफी ज्यादा दूर हो रहे हैं वह मोबाइल गेम में इतना खो जाते हैं कि उन्हें ना तो खाने की परवाह होती है और ना ही पढ़ाई करने की, जैसे जैसे बच्चों को गेम खेलने की लत लग जाती है वह पूरी तरह से पढ़ाई से मुंह मोड़ लेते हैं।

No 7: दोस्तों के साथ खेलकूद में हिस्सा ना लेना

बच्चों के स्वास्थ्य को सही रखने के लिए और उनकी शारीरिक वृद्धि के लिए खेलकूद काफी ज्यादा आवश्यक होता है पर ऐसे में आज के बच्चे खेलकूद में हिस्सा ना लेकर वीडियो गेम्स की तरफ जा रहे हैं और वह अपना पूरा समय वीडियो गेम्स के अंदर बिता रहे हैं।

People also ask : आपकी पूछे गए प्रश्न

Q : पब्जी से कौन सी बीमारी होती है?

Ans: पब्जी गेम ज्यादा खेलने से इंसान का मानसिक संतुलन खो जाता है और उन्हें मानसिक रोग, डिसऑर्डर, नींद ना आना, आंखों के नीचे कालापन, आंखों की दृष्टि कम होना, सोचने की क्षमता कम हो जाना जैसी गंभीर बीमारियां हो जाती है।

Q : लोग पब्जी खेलना क्यों पसंद करते हैं?

Ans: पब्जी एक ऑनलाइन मल्टीप्लेयर गेम है जिसके अंदर लोग नए नए दोस्त बना पाते हैं साथ ही अपने दोस्तों के साथ ऑनलाइन चैट और वॉइस मैसेजेस के जरिए बात करते हुए एक साथ मिलकर गेम खेल सकते हैं, इसलिए लोग पब्जी गेम को सबसे ज्यादा पसंद करते हैं।

Q : पब्जी में लोग पागल क्यों होते हैं?

Ans: ज्यादा पब्जी गेम खेलने से लोगों का मानसिक संतुलन पूरी तरह से खराब हो जाता है इसलिए पब्जी गेम खेलने से लोग पागल हो जाते हैं।

Q : इंडिया का सबसे बड़ा गेम कौन सा है?

Ans: इंडिया के अंदर सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाला और सबसे ज्यादा खेले जाने वाला गेम “पब्जी” है।

Q : पब्जी का बाप कौन है?

Ans: पब्जी का बाप “फ्री फायर गेम” को कहा जाता है क्योंकि भारत में पब्जी गेम बंद होने के बाद अब लोग फ्री फायर को खेलना पसंद करते हैं।

Q : पबजी छात्रों के लिए अच्छा है या बुरा?

Ans: पब्जी गेम छात्रों के लिए बिल्कुल भी उपयोगी नहीं है, पब्जी गेम खेलने से छात्रों का मानसिक संतुलन खराब हो सकता है और वह अपनी पढ़ाई से भी दूर हो सकते हैं इसलिए छात्रों को पब्जी गेम नहीं खेलना चाहिए।

google News

नमस्कार दोस्तों ! मेरा नाम Lakhan Panchal है और मैं इस Blog का Founder हूं, harsawal.com वेबसाइट पर आप mobile review, apps review, mobile games, earn money, apps download, Youtube, Meaning, Cricket, GK, Cryptocurrency, Share Market, Loan, social media से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment