बंद हुआ पुराना इंस्टाग्राम अकाउंट कैसे खोलें (best trick 2024)


Purana instagram account kaise khole, बंद हुआ पुराना इंस्टाग्राम अकाउंट कैसे खोलें से संबंधित यहां आपको सबसे बेस्ट तरीका बताया गया है।

आज की इस डिजिटल दुनिया में “इंस्टाग्राम” सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म हमारे जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता हैं, आज लाखों लोगों ने इंस्टाग्राम पर अपने अकाउंट बना रखे हैं और अधिकांश लोगों का इंस्टाग्राम पर एक से अधिक अकाउंट बने हुए मिल जाएंगे।

और इन अधिक अकाउंट के होने के कारण अधिकतर लोग अपने “Instagram account ka id password” भूल जाते हैं ऐसे में उनकी काफी सारी यादें, फोटोस और मेमरीज उनके बंद हुए पुराने इंस्टाग्राम अकाउंट में रह जाती है।

ऐसे में अगर बात की जाए “क्या पुराना इंस्टाग्राम अकाउंट फिर से ओपन कर सकते हैं या purana instagram account kaise khole” तो यहां हम आपको बता दें, यदि आप अपना पुराना Instagram account को खोलने के लिए उत्सुक हैं, 

लेकिन आपको पता नहीं है कि बिना आईडी पासवर्ड इसे कैसे खोला जाए, तो आप सही जगह पर आए हैं, इस लेख में हम आपको एक विस्तृत चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका प्रदान करेंगे, कि कैसे अपना पुराना Instagram खाता खोलें और उन यादगार पलों को फिर से जीएँ, जो आपके पुराने इंस्टाग्राम अकाउंट के अंदर कैद है।

Purana instagram account kaise khole

#1: पुराने Instagram account की id और password कैसे निकालें?

अपना पुराना Instagram खाता खोलने की प्रक्रिया शुरू करने के लिए, आपको अपने इंस्टाग्राम खाते से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण जानकारी एकत्र करने की आवश्यकता होगी, यहाँ आपको क्या करना चाहिए, इसके बारे में आपको विस्तार पूर्वक बताया गया है जिसे आपको फॉलो करना है।

अपने email मे Instagram से संबंधित जानकारी खोजें

अगर आप 1 या एक से अधिक ईमेल अकाउंट चला रहे हैं तो ऐसे में आपको अपने सभी ईमेल अकाउंट्स में जाकर सर्च बॉक्स में इंस्टाग्राम लिख कर इसे सर्च करना है, सर्च करते ही आपके सामने इंस्टाग्राम के जितने भी ईमेल होंगे वह आपके सामने आ जाएंगे,

अब उन सभी ईमेल में आपको अपने पुराने इंस्टाग्राम अकाउंट की ईमेल आईडी, पासवर्ड, उपयोगकर्ता का नाम, पंजीकरण या पासवर्ड रीसेट जैसी जानकारी को एकत्रित करना है, जो कि आपके पुराने बंद अकाउंट को फिर से ओपन करने में मदद कर सकती हैं।


अपने मोबाइल फोन के डाटा की जांच करें

वर्तमान समय में आप जो मोबाइल इस्तेमाल कर रहे हैं अगर उसी मोबाइल पर आपने अपना पुराना इंस्टाग्राम अकाउंट कभी चलाया था, तो ऐसे में आपको अपने मोबाइल के पूरे डाटा की जांच करनी होगी, साथ ही आप अपने मोबाइल फोन की सेटिंग्स को भी जरूर जांचें, उसके अंदर भी आपको अपने पुराने अकाउंट का नाम और पासवर्ड सेव मिल सकता है।

अपने दोस्तों की मदद लें

पुराने इंस्टाग्राम अकाउंट की जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको अपने सभी पुराने दोस्तों से बात करनी होगी और उन सभी के Instagram account आपको एक बार देखने चाहिए, क्योंकि हो सकता है उन्होंने आपके पुराने अकाउंट को फॉलो कर रखा हो, 

अगर उन्होंने आपके पुराने account को फॉलो कर रखा है तो ऐसे में आपको अपने account का ईमेल आईडी और आपका खाते का नाम आपको मिल जाएगा।

#2: Purana Instagram Account खोलने का तरीका

अगर आप ऊपर बताई गई हमारी जानकारी को फॉलो करते हैं तो आपको 100% अपने अकाउंट का नाम और ईमेल आईडी जरूर पता चल गया होगा, अब अगर आपके पास आपके खाते का नाम और ईमेल आईडी आ गया है तो ऐसे में आप नीचे बताई गई स्टेप्स को फॉलो करके अपने पुराने खाते को एक बार फिर से प्राप्त कर सकते हैं।

Instagram app को मोबाइल में खोलें:

पुराने Instagram Account को फिर से प्राप्त करने के लिए आपको सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर से Instagram app को download करना है और यदि पहले से आपके मोबाइल में इंस्टाग्राम एप इंस्टॉल है तो आपको उसे ओपन कर लेना है।

Forget password के ऑप्शन पर क्लिक करें:

Instagram account खोलने के बाद आपको लॉगिन के बटन पर क्लिक करना है उसके बाद आपको अपने स्क्रीन पर अकाउंट लॉगिन के बिल्कुल नीचे “Forget password” का ऑप्शन मिलेगा जिसके ऊपर आपको क्लिक करना है।

अपना नाम और ईमेल दर्ज करें:

अब आपको अपने अकाउंट का पासवर्ड प्राप्त बदलने के लिए अपने इंस्टाग्राम अकाउंट का नाम और ईमेल एड्रेस डालना है और Submit बटन पर क्लिक करना है।

अपना Password reset करें: 

Instagram आपको अपना पासवर्ड रीसेट करने के निर्देशों के साथ एक ईमेल भेजेगा, दिए गए लिंक का पालन करें और अपने पुराने खाते के लिए एक नया पासवर्ड बनाएं।

#3: Instagram सहायता से संपर्क करें

यहां बताई गई पूरी प्रक्रिया को फॉलो करने के बाद अगर आपका इंस्टाग्राम अकाउंट अभी भी लॉगिन नहीं हो रहा है तो अब आपको इंस्टाग्राम की हेल्पलाइन से संपर्क करना है, और उन्हें अपने अकाउंट की जानकारी देनी है, अगर आपकी दी गई जानकारी उन्हें सही लगती है तो वह आपको आपका अकाउंट फिर से लॉगिन करने की अनुमति प्रदान कर देते हैं।

People also ask : आपकी पूछे गए प्रश्न

Q : अगर मेरे पास अपने पुराने Instagram अकाउंट से जुड़े ईमेल का एक्सेस नहीं है, तो क्या होगा? 

Ans: अगर आपको नहीं पता आपने किस ईमेल से अपने पुराने इंस्टाग्राम अकाउंट में लॉगिन किया था तो ऐसे में आप इंस्टाग्राम सपोर्ट से संपर्क कर सकते हैं, और उन्हें अपने अकाउंट संबंधी कोई ऐसी बात बताएं, जो सिर्फ आपको पता है, तो वह आपका अकाउंट आपके नए ईमेल के ऊपर ट्रांसफर कर देते हैं।

Q : क्या हम डिलीट किया हुआ इंस्टाग्राम अकाउंट फिर से प्राप्त कर सकते हैं?

Ans: दुर्भाग्य से, अगर आपने या Instagram ने आपका पुराना अकाउंट डिलीट कर दिया है, तो उसके रिकवर होने की संभावना नहीं है, Instagram की नीति उपयोगकर्ता के अनुरोध या उनकी सेवा की शर्तों के उल्लंघन पर खातों को स्थायी रूप से हटा देता है।

Q : पुराने इंस्टाग्राम अकाउंट को रिकवर करने में कितना समय लगता है? 

Ans: पुराने इंस्टाग्राम अकाउंट को रिकवर करने में लगने वाला समय अलग-अलग हो सकता है, यदि आपके पास सभी आवश्यक जानकारी है तो ऐसे में आप अपना पुराना इंस्टाग्राम अकाउंट 1 से 2 घंटे में ही रिकवर कर सकते हैं, परंतु यदि आपको कोई समस्या आती है या आपको Instagram समर्थन से संपर्क करने की आवश्यकता है, तो समाधान में अधिक समय लग सकता है।

google News

नमस्कार दोस्तों ! मेरा नाम Lakhan Panchal है और मैं इस Blog का Founder हूं, harsawal.com वेबसाइट पर आप mobile review, apps review, mobile games, earn money, apps download, Youtube, Meaning, Cricket, GK, Cryptocurrency, Share Market, Loan, social media से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

1 thought on “बंद हुआ पुराना इंस्टाग्राम अकाउंट कैसे खोलें (best trick 2024)”

Leave a Comment