यह है दुनिया का सबसे तेज दौड़ने वाला जानवर


वर्तमान समय में दुनिया का सबसे तेज दौड़ने वाला जानवर “चीता” है, क्योंकि चीते की रफ्तार का मुकाबला कोई और दूसरा जानवर नहीं कर सकता है, चीता काफी फुर्तीला और शक्तिशाली जानवर है जो अपने शिकार को कुछ ही सेकंड में मार गिराता है।

Duniya ka sabse tej daudne wala janwar kaun sa hai

और आज की इस लेख मे हमने आपको दुनिया के सबसे तेज दौड़ने वाले जानवर चीते के बारे में जानकारी दी हैं, अगर आप चीते के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे इस लेख में अंत तक बने रहें।

दुनिया का सबसे तेज दौड़ने वाला जानवर चीता कैसे बना?

दुनिया का सबसे तेज दौड़ने वाला जानवर चीता इसलिए है, क्योंकि चीते की रफ्तार का सामना एक स्पोर्ट्स कार भी नहीं कर सकती है, किसी भी स्पोर्ट्स कार को स्टार्ट होकर अपनी रफ्तार पकड़ने में कुछ सेकेंड का वक्त लगता है,

परंतु चीता सिर्फ आपके पलक झपकाने तक में ही 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेता है, और इसी कारण चीता आज दुनिया का सबसे तेज दौड़ने वाला जानवर बन गया है।

पीएम मोदी ने अपने जन्मदिन पर भारत को दिए 8 चीते भेंट

आप सब की जानकारी के लिए बता दें, भारत में काफी वर्ष पहले चीते लुप्त हो चुके थे, और हम भारत वासी चीते को सिर्फ टीवी और किताबों में ही देख सकते थे, परंतु पीएम मोदी ने 17 सितंबर 2023 को अपने जन्मदिन के अवसर पर भारत को 8 चीते भेंट स्वरूप दिए हैं,

और इन चीजों को भारत के मध्य प्रदेश में स्थित “कूनो नेशनल पार्क” मैं छोड़ा गया है, और वर्तमान समय में चीजों को अब भारत में भी देखा जा सकता है।

People also ask : आपके पूछे गए सवाल

Q : चीते की रफ्तार कितनी है?

Ans: चीता 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ता है।

Q : कौन सा जानवर बहुत तेज भागता है?

Ans: दुनिया में सबसे तेज भागने वाला जानवर जीता है जिसकी रफ्तार 120 किलोमीटर प्रति घंटे की है।


Q : भारत का राष्ट्रीय पक्षी और पशु कौन सा है?

Ans: भारत का राष्ट्रीय पक्षी “मोर” है और भारत का राष्ट्रीय पशु “बाघ” है।

google News

नमस्कार दोस्तों ! मेरा नाम Lakhan Panchal है और मैं इस Blog का Founder हूं, harsawal.com वेबसाइट पर आप mobile review, apps review, mobile games, earn money, apps download, Youtube, Meaning, Cricket, GK, Cryptocurrency, Share Market, Loan, social media से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment