शादी के बाद क्या होता है? | शादी क्या है?


शादी को लेकर लोगों के मन में अलग-अलग विचार देखने को मिलते हैं, जिनमें से कुछ लोगों के मन में शादी के प्रति अच्छे विचार होते हैं और वही दूसरी तरफ कुछ लोगों के मन में शादी को लोन लेकर गलत धारणा रहती है।

इसके अलावा कुछ ऐसे भी लोग होते हैं जिन्हें यह सोचकर ही डर लगता है कि शादी के बाद हमारी जिंदगी पूरी तरह से बदल जाएगी और हमारी जिंदगी खत्म हो जाएगी, इस डर की वजह से काफी लोग शादी ही नहीं करते हैं।

Shaadi ke bad kya hota hai

दोस्तों अगर आपके मन में भी शादी को लेकर अच्छे या गलत विचार आ रहे हैं, तो आपको एक बार हमारे इस लेख को पूरा अवश्य पढ़ना चाहिए, क्योंकि आज के इस लेख में हमने आपको काफी अच्छे से समझाया है कि शादी के बाद क्या होता है तथा शादी के बाद जीवन में क्या बदलाव आते हैं।

शादी क्या है?

शादी एक पवित्र बंधन है, और इस बंधन में बंद कर एक लड़का और एक लड़की जीवन भर एक दूसरे का साथ निभाने का वादा करते हैं, शादी जिसे हम विवाह भी कहते हैं यह सामाजिक और धार्मिक रीति-रिवाजों से कराया जाता है, शादी दो आत्माओं का मिलन है जो दो जिंदगी को एक डोर से बांध देता है।

शादी के बाद क्या होता है?

शादी करने के बाद एक लड़का और एक लड़की सामाजिक और धार्मिक रूप से एक दूसरे के साथ प्रेम बंधन में बंध जाते हैं, और उनके बीच की सभी दूरियां खत्म हो जाती हैं, साथ ही शादी की बाद लड़का और लड़की एक दूसरे के साथ पूरा जीवन व्यतीत करते हैं।

शादी से पहले लड़के के ऊपर कोई भी जिम्मेदारी नहीं होती है पर जैसे ही लड़के की शादी हो जाती है तो उसे अपने परिवार की पूरी जिम्मेदारी उठानी होती है, तथा लड़की को भी अपने ससुराल वालों का ख्याल रखना पड़ता है, और शादी के बाद पति का परिवार ही उसका परिवार बन जाता है।

  • शादी के बाद लड़के को अपने परिवार का ख्याल रखना पड़ता है।
  • शादी के बाद लड़की का परिवार उसके ससुराल वाले होते हैं।
  • शादी से पहले लड़के आवारा बनके घूमते नजर आते हैं पर शादी के बाद उनका ख्याल रखने के लिए कोई आ जाता है।
  • शादी के बाद लड़के को अपने परिवार के साथ साथ अपनी पत्नी को भी समय देना पड़ता है।
  • शादी के कुछ साल बाद पति पत्नी बच्चों की प्लानिंग करते हैं।
  • शादी के बाद जब बच्चे हो जाते हैं तो उन्हें उनका भी पूरा खर्च उठाना पड़ता है और उनकी देखभाल करनी होती है।
  • बच्चे जब थोड़े बड़े हो जाते हैं तो उनकी पढ़ाई लिखाई का ध्यान रखना पड़ता है।
  • और जब बच्चे जवान हो जाते हैं तो फिर आपको एक मां-बाप का फर्ज निभाते हुए उनकी भी शादी करनी होती है।

दोस्तों सभी को इसी तरह से अपनी जिंदगी जीनी होती है जो कि थोड़ी कठिन होती है पर अगर आप साहस के साथ जीवन में आने वाली कठिनाइयों का सामना करते हैं तो आपका जीवन खुशी पूर्वक बित जाता है।

People also ask : आपके पूछे गए सवाल

Q : शादी की सही उम्र क्या है?

Ans: हमारी भारतीय सरकार ने शादी के लिए लड़के की उम्र 21 साल और लड़की की उम्र 18 साल बताई है, जोकि शादी के लिए एक सही उम्र मानी जाती है।


Q : शादी के बाद क्या कोई लड़का गर्लफ्रेंड बना सकता है?

Ans: जब किसी लड़की की शादी होती है तो वह अपना घर परिवार अपने दोस्त और अपना सब कुछ छोड़ कर अपने पति के घर आ जाती है और उसका पति ही उसके लिए उसका सब कुछ बन जाता है ऐसे में आपको शादी के बाद अपना पूरा प्यार अपनी पत्नी को ही देना चाहिए। शादी करने के बाद आप किसी दूसरी लड़की से संबंध रखते हैं तो यह सामाजिक और धार्मिक रूप से गलत है, और इस बात की इजाजत हमें हमारा भारतीय कानून भी नहीं देता है।

Q : भाग कर शादी करने से क्या होता है?

Ans: भाग कर शादी करने से लड़के और लड़की की परिवार का सम्मान खत्म हो जाता है हर कोई उन्हें बदनामी भरी नजरों से देखते हैं साथ ही समाज के अंदर लड़के और लड़की के परिवार का उठना बैठना भी बंद हो जाता है, इसलिए आप किसी लड़की से प्यार करते हैं, या आप किसी लड़के से प्यार करती हैं, तो आपको अपने परिवार की मंजूरी के साथ ही शादी करनी चाहिए।

google News

नमस्कार दोस्तों ! मेरा नाम Lakhan Panchal है और मैं इस Blog का Founder हूं, harsawal.com वेबसाइट पर आप mobile review, apps review, mobile games, earn money, apps download, Youtube, Meaning, Cricket, GK, Cryptocurrency, Share Market, Loan, social media से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment