2024 में शेयर बाजार में नुकसान से बचने के टिप्स, इन्हें फोलो किया तो शेयर बाजार में नहीं होगा नुकसान


Share bajar mein nuksan se bachne ke tips, शेयर बाजार में पैसा लगाने से पहले ध्यान में रखने योग्य बातें, शेयर बाजार में नुकसान से बचना चाहते हैं, तो यहां बताई बातों का विशेष ध्यान रखें।

जल्दी पैसा कमाने के लालच में लोग शेयर बाजार में निवेश करते है और शेयर बाजार के जोखिमों को ध्यान में ना रखकर किया गया निवेश हमेशा नुकसान में रहता है, क्योंकि बहुत से लोग शेयर बाजार में बिना कोई टेक्निकल जानकारी और यूट्यूब पर शेयर बाजार से रिलेटेड वीडियो देखकर निवेश करने लगते हैं।

और शेयर बाजार से संबंधित जानकारी न होने पर उन्हें काफी भारी नुकसान झेलना पड़ता है, ऐसे में यदि आप एक नए निवेशक है और शेयर बाजार में निवेश करने जा रहे हैं, तो आपको शेयर मार्केट में निवेश करने से पहले इसके सभी जोखिम और निवेश संबंधी जानकारी प्राप्त करनी चाहिए।

और आज के इस लेख में हमने आपको “शेयर बाजार में नुकसान से कैसे बचे” और “शेयर बाजार में नुकसान से बचने के टिप्स” बताए है, जिन्हें आपको जरूर फॉलो करना चाहिए। यदि आप यहां बताई टिप्स को फॉलो करते हैं, तो इससे आपको शेयर बाजार में कम से कम नुकसान होगा और ज्यादा से ज्यादा प्रॉफिट प्राप्त होगा।

शेयर बाजार में नुकसान से बचने के टिप्स

टॉप 10 शेयर बाजार में नुकसान से बचने के टिप्स

संख्यानुकसान से बचने के टिप्स
1म्युचुअल फंड में निवेश करें
2शेयर बाजार की जानकारी प्राप्त करें।
3अपना शोध करें।
4अपना पोर्टफोलियो Diversify करे।
5अपनी भावनाओं पर नियंत्रण रखें।
6लंबी अवधि के लिए निवेश करें।
7स्टॉप-लॉस ऑर्डर का उपयोग करें।
8वित्तीय सलाहकार से सलाह ले।
9लालच में ना आकर ट्रेडिंग करने से बचे।
10Penny Stocks से दूर रहें।
11कर्ज पर लिया हुआ पैसा निवेश करने से बचें।
12अधिक उतार चढ़ाव वाले स्टॉक से दूर रहे।
13खराब मैनेजमेंट और ज्यादा कर्ज रखने वाली कंपनियों के शेयर में निवेश ना करें।
14किसी का पोर्टफोलियो कॉपी करने से बचें।
15यूट्यूब और सोशल मीडिया पर देख कर शेयर खरीदने से बचें।

#1: म्युचुअल फंड में निवेश करें (Invest in mutual funds)

Invest in mutual funds

अगर आप शेयर बाजार से अभी-अभी जुड़े हैं और आपको शेयर बाजार की ज्यादा जानकारी नहीं है, तो ऐसे में आपको म्युचुअल फंड की तरफ जाना चाहिए, म्युचुअल फंड आपके निवेश किए पैसे को अलग-अलग कंपनियों के शेयर में निवेश करता है, अर्थात म्युचुअल फंड एक ऐसा ग्रुप होता है जिसमें लगाए हुए लोगों के पैसे को बड़े-बड़े निवेशक मैनेज करते हैं।

और आपके पैसे को मैनेज करने के बदले वह आपसे कुछ पर्सेंट कमीशन लेते हैं, जो की काफी कम होता है, शेयर बाजार में म्युचुअल फंड एक नए निवेशक के लिए निवेश करने का काफी अच्छा जरिया है, शेयर बाजार में म्युचुअल फंड के जरिए निवेश करने के लिए आप थर्ड पार्टी ऐप्स या अपने बैंक में जाकर भी म्युचुअल फंड में निवेश करना शुरू कर सकते हैं।

और यदि आप थर्ड पार्टी एप्स द्वारा घर बैठे अपने मोबाइल से ही म्युचुअल फंड में निवेश करना चाहते हैं, तो आप Angel one app को डाउनलोड कर सकते हैं।

#2: शेयर बाजार की जानकारी प्राप्त करें।

शेयर बाजार की जानकारी प्राप्त करें

Get stock market information: शेयर बाजार में नुकसान से बचने के लिए आपको शेयर बाजार को समझना होगा और शेयर बाजार से संबंधित जानकारी प्राप्त करनी होगी, शेयर बाजार की जानकारी प्राप्त करने के लिए आप किताबें पढ़ सकते हैं, सोशल मीडिया पर बड़े-बड़े निवेशकों से बातचीत कर सकते हैं, और उन्हें फॉलो करके उनके निवेश के तरीकों को जान सकते हैं।


इसके अलावा आज के समय में शेयर बाजार की जानकारी प्राप्त करने के लिए आप यूट्यूब पर, शेयर मार्केट से संबंधित चैनल को फॉलो कर सकते हैं और वीडियो के माध्यम से शेयर बाजार को सीख सकते हैं, अतः इसके अतिरिक्त आप Harsawal.com वेबसाइट के साथ जुड़ सकते हैं और हमारी वेबसाइट के माध्यम से भी आप शेयर मार्केट के बारे में सीख सकते हैं।

#3: शेयर बाजार में नुकसान से बचने के लिए अपना शोध करें।

शेयर बाजार में अधिक नुकसान से बचने के लिए आपको किसी भी स्टॉक में निवेश करने से पहले उस स्टॉक के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए, जैसे की: कंपनी कितनी पुरानी है, कंपनी क्या काम करती है, कंपनी आगे ग्रोथ पाने के लिए क्या कर रही है, कंपनी का फ्यूचर प्लान क्या है, कंपनी में ऑलरेडी कितने निवेशक जुड़े हुए हैं, आदि।

#4: अपना पोर्टफोलियो Diversify करे।

अपना पोर्टफोलियो बनाएं।

शेयर मार्केट में भारी नुकसान से बचने के लिए कभी भी एक कंपनी के शेयर में निवेश नहीं करना चाहिए, आपको अपने पोर्टफोलियो को Diversify करके रखना चाहिए, अर्थात किसी एक कंपनी में पूरा पैसा निवेश ना करके, अलग-अलग कंपनियों में थोड़ा-थोड़ा करके पैसा निवेश करना चाहिए।

जिससे यदि किसी सेक्टर में या किसी कंपनी के शेयर में गिरावट आती है, तो आपके खरीदे हुए बाकी के शेयर से नुकसान रिकवर हो जाएगा और आपका पोर्टफोलियो हमेशा पॉजिटिव ही बना रहेगा।

#5: शेयर बाजार में अपनी भावनाओं पर नियंत्रण रखें।

शेयर बाजार कभी भी एक तरफ नहीं चलता है, यह हमेशा ऊपर नीचे होता रहता है, ऐसे में यदि आपके खरीदे हुए शेयर मैं आपको किसी समय गिरावट नजर आती है, तो ऐसे में आपको अपनी भावनाओं पर नियंत्रण रखना चाहिए और थोड़ा बहुत नुकसान देखकर कभी भी अपने शेयर को बेचना नहीं चाहिए, क्योंकि जब मार्केट में uptrand आता है, तो आपका गिरा हुआ शेयर फिर से उठता हुआ नजर आने लगेगा।

किंतु ध्यान रहे हमेशा शेयर खरीदने से पहले उस पर अपनी पूरी रिसर्च करें और उसके बाद ही किसी शेयर में पैसा निवेश करें, इससे आपको कभी भी लॉस का सामना नहीं करना पड़ेगा।

#6: लंबी अवधि के लिए निवेश करें।

अगर आप एक नए निवेशक है और सोच रहे हैं शॉर्ट टर्म में आप शेयर बाजार में अच्छा प्रॉफिट कमा कर निकल जाएंगे, तो आपके लिए शेयर बाजार बिल्कुल भी नहीं है, शेयर बाजार में अच्छा प्रॉफिट कमाने के लिए आपको लंबी अवधि के लिए निवेश करना चाहिए, क्योंकि शेयर बाजार में रातों-रात करोड़पति बना इतना आसान नहीं है।

पर यदि आप शेयर बाजार में अच्छी-अच्छी कंपनियों में अपना पैसा निवेश कर देते हैं, तो आपका निवेश किया हुआ पैसा एक लंबी अवधि के बाद आपको काफी अच्छा रिटर्न दे सकता है, ऐसे में ध्यान रहे शेयर बाजार में वही पैसा निवेश करें जिसे आप लंबी अवधि तक शेयर मार्केट में रख सकते हैं।

#7: स्टॉप-लॉस ऑर्डर का उपयोग करें।

यदि आप एक ट्रेंडर हैं और आप शेयर बाजार में निवेश कर रहे हैं तो ऐसे में आप अपने खरीदे हुए शेयर पर स्टॉप लॉस आर्डर का उपयोग कर अपने नुकसान को कम से कम कर सकते हैं, स्टॉप लॉस के जरिए आप अपने नुकसान को सीमित कर सकते हैं।

#8: वित्तीय सलाहकार से सलाह ले।

consult a financial advisor

यदि आपको शेयर बाजार में निवेश करने से संबंधित ज्यादा जानकारी नहीं है, तो आपको किसी अच्छे वित्तीय सलाहकार से सलाह लेनी चाहिए, और शेयर बाजार मे अपने अनुभव को बढ़ाना चाहिए, इसके अलावा कुछ दिन शेयर बाजार के बारे में जानने, समझने और सीखने के बाद आपको शेयर बाजार में निवेश करना चाहिए।

#9: लालच में ना आकर ट्रेडिंग करने से बचे।

एक नया निवेशक अक्सर यूट्यूब और सोशल मीडिया पर अन्य ट्रेडर की कमाई और उनके पोर्टफोलियो को देखकर उसे फॉलो करने लगता है, और अक्सर देखा गया है कि सोशल मीडिया और यूट्यूब पर कुछ निवेशकों को देखकर नए निवेशक ट्रेडिंग करने लगते हैं, जबकि उन्हें ट्रेडिंग की कोई जानकारी नहीं होती है, बस वह यूट्यूब वीडियो देख कर शेयर खरीदते और बेचते हैं।

जिससे हमेशा लोग अपनी जमा पूंजी को खो देते हैं और बाद में शेयर मार्केट को सट्टा बाजार का नाम देकर उसे छोड़ देते हैं, पर आपको इन सब से बचना चाहिए और कभी भी ट्रेडिंग की तरफ नहीं जाना चाहिए।

#10: शेयर बाजार में Penny Stocks से दूर रहें।

शेयर बाजार में नुकसान से बचने के लिए आपको पेनी स्टॉक से हमेशा दूर रहना चाहिए, क्योंकि पेनी स्टॉक का मार्केट कैप काफी कम होता है, जिसके कारण बड़े निवेशक इन पेनी स्टॉक्स की कीमत को काफी ज्यादा Manipulate करते हैं, और आपका लगाया हुआ पैसा यहां पूरी तरह से खत्म हो सकता है।

#11: कर्ज पर लिया हुआ पैसा निवेश करने से बचें।

शेयर बाजार में पैसा लगाकर करोड़पति बनने के लालच में आकर कभी भी बैंक या किसी से पैसा कर्ज में लेकर, शेयर बाजार में पैसा निवेश नहीं करना चाहिए, क्योंकि शेयर मार्केट जोखिमों से भरा हुआ है, यहां काफी ज्यादा उतार चढ़ाव देखने को मिलते हैं, और इस उतार चढ़ाव के कारण आपका पैसा, यहां पूरी तरह से खत्म भी हो सकता है, इसलिए शेयर बाजार में हमेशा अपनी सेविंग का 20 से 30% तक ही निवेश करें। और कभी भी उधार लिया हुआ पैसा शेयर बाजार में ना डालें।

#12: अधिक उतार चढ़ाव वाले स्टॉक से दूर रहे।

नुकसान से बचने के लिए शेयर बाजार में आपको उन स्टॉक से दूर रहना चाहिए, जिनमें काफी ज्यादा उतार-चढ़ाव देखने को मिलता है, अर्थात जिन स्टॉक में High Valuation होता हैं, आपको उन स्टॉक में कभी भी निवेश नहीं करना चाहिए, अन्यथा आपका निवेश किया हुआ पैसा जीरो भी हो सकता है।

#13: खराब मैनेजमेंट और ज्यादा कर्ज रखने वाली कंपनियों के शेयर में निवेश ना करें।

जिन कंपनियों ने मार्केट से काफी ज्यादा कर्ज ले रखा हो और साथ ही उनका मैनेजमेंट सिस्टम ज्यादा अच्छा ना देखे, तो ऐसे में आपको इस तरह की कंपनियों से दूर रहना चाहिए, और हमेशा इस तरह की कंपनियों के शेयर में निवेश करने से बचना चाहिए।

#14: किसी का पोर्टफोलियो कॉपी करने से बचें।

किसी दूसरे निवेशक के पोर्टफोलियो में ग्रोथ को देखकर उसका पोर्टफोलियो कॉपी ना करें और पोर्टफोलियो को कॉपी करने के बजाय, किसी भी कंपनी में निवेश करने से पहले उस कंपनी की पूरी जानकारी प्राप्त करें और एक वित्तीय सलाहकार से सलाह लेने के बाद ही अपना पोर्टफोलियो तैयार करें।

#15: यूट्यूब और सोशल मीडिया पर देख कर शेयर खरीदने से बचें।

शेयर बाजार में नुकसान से बचने के लिए कभी भी यूट्यूब और सोशल मीडिया पर वीडियो या कोई पोस्ट देख कर, किसी भी शेयर में निवेश नहीं करना चाहिए, किसी भी शेयर में निवेश करने से पहले उस शेयर पर अपनी रिसर्च जरूर करें और जब आपको लगे कि यह शेयर आने वाले समय में काफी अच्छा रिटर्न दे सकता है, तो उसके बाद आप अपना डिसीजन बनाकर निवेश करें।

मेरी सलाह

यदि आप शेयर बाजार से पैसा कमाना चाहते हैं और शेयर बाजार की जोखिम को कम करना चाहते हैं, तो आपको किसी अच्छे वित्तीय सलाहकार से सलाह लेकर म्युचुअल फंड को अपनाना चाहिए, और एक अच्छे म्युचुअल फंड का चुनाव कर आपको शेयर बाजार में निवेश करना चाहिए, जो भविष्य में आपको काफी अच्छा रिटर्न बनाकर दे सकता है।

हम आशा करते हैं आपको हमारा आज का यह लेख पसंद आया होगा, इस लेख में बताए गए “शेयर बाजार में नुकसान से बचने के टिप्स” आपको जरूर पसंद आए होंगे, इस लेख से संबंधित यदि आपके कोई भी सवाल है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं, धन्यवाद।

People also ask: आपके पूछे गए प्रश्न

प्रश्न: कैसे पता करे शेयर की कीमत बढ़ेगी या घटेगी?

उत्तर: किसी भी शेयर की कीमत का अनुमान लगाने के लिए टेक्निकल एनालिसिस और फंडामेंटल एनालिसिस का प्रयोग किया जाता है, और इन्हीं के जरिए भविष्य में शेयर की कीमतों का अनुमान लगाया जाता है, जो की 100% कभी सटीक नहीं होती है।

प्रश्न: शेयर बाजार में नुकसान कैसे होता है?

उत्तर: जब आप किसी शेयर को ऊंचे दामों में खरीद कर, कम कीमत पर बेच देते हैं, तो आपको शेयर बाजार में नुकसान होता है।

प्रश्न: शेयर बाजार में कब पैसा लगाना चाहिए?

उत्तर: वित्तीय सलाहकारों की राय के अनुसार शेयर बाजार में आपको उस वक्त पैसा लगाना चाहिए, जब हर कोई अपना प्रॉफिट बुक कर रहा हों और शेयर बाजार डाउन ट्रेड में चल रहा हो।

प्रश्न: शेयर बाजार में कितने लोग सफल होते हैं?

उत्तर: शेयर बाजार में लाखों निवेशक पैसा लगाते हैं, किंतु उनमें से एक फीसदी निवेशक ही ऐसे होते हैं जो शेयर बाजार से पैसा बनाते हैं।

google News

नमस्कार दोस्तों ! मेरा नाम Lakhan Panchal है और मैं इस Blog का Founder हूं, harsawal.com वेबसाइट पर आप mobile review, apps review, mobile games, earn money, apps download, Youtube, Meaning, Cricket, GK, Cryptocurrency, Share Market, Loan, social media से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment