शेयर बाजार में नुकसान कैसे होता है?, यहां जाने 100% सही कारण


Share bazar me nuksan kaise hota hai, शेयर बाजार में नुकसान से कैसे बचे, शेयर बाजार में नुकसान से बचने के उपाय, शेयर बाजार में नुकसान क्यों होता है, पूरी जानकारी यहां पढ़ें।

शेयर बाजार मैं हमेशा बाजार की जोखिमों को ध्यान में रखकर सही जगह और सही समय पर किया गया निवेश लाभदायक होता है, किंतु वहीं दूसरी ओर एक नया निवेशक बिना किसी जानकारी के शेयर बाजार में निवेश करता है, तो वह अपना पूरा पैसा खो देता है अर्थात शेयर बाजार में उसका पूरा पैसा डूब जाता है।

ऐसे में बात की जाए शेयर बाजार में नुकसान कैसे होता है और शेयर बाजार में नुकसान से बचने के उपाय क्या हैं, तो आप हमारे इस लेख को पूरा अवश्य पढ़ें, यहां आपको शेयर बाजार में होने वाले नुकसान से लेकर, उससे बचने के उपाय की जानकारी दी गई है, जिन्हें आपको एक बार अवश्य पढ़ाना चाहिए।

शेयर बाजार में नुकसान कैसे होता है?

शेयर बाजार में नुकसान कैसे होता है?

जैसा कि अभी हमने आपको बताया शेयर बाजार में प्रॉफिट के साथ-साथ लॉस भी जुड़ा हुआ है, यदि आप सोच समझ कर सही जगह अपना पैसा निवेश करते हैं तो आपको यहां काफी अच्छा मुनाफा देखने को मिलता है, पर यदि आप किसी गलत स्टॉक में अपना पैसा निवेश कर देते हैं तो आपको यहां काफी भारी नुकसान झेलना पड़ सकता है, 

और यदि बात की जाए, शेयर बाजार में नुकसान क्यों और कब होता है तो उसके कई कारण हो सकते हैं, जोकि निम्नलिखित है।

संख्याशेयर बाजार में नुकसान होने के कारण
1शेयर बाजार में गलत निवेश का निर्णय लेना।
2यूट्यूब पर वीडियो देखकर गलत स्टॉक में निवेश करना।
3भावनात्मक निर्णय लेना।
4बाजार में उतार-चढ़ाव के कारण
5लोन लेकर निवेश करना
6प्रॉफिट बुकिंग ना करना।
7स्टॉप लॉस नहीं लगाना।
8गिरते शेयरों की खरीदारी करना।
9गलत सेक्टर में पैसे निवेश करना।
10कम समय में अधिक पैसा कमाने का लालच रखना।

#1: शेयर बाजार में गलत निवेश का निर्णय लेना।

शेयर बाजार जोखिम भरा है, और शेयर बाजार में आप बिना कोई रिसर्च के किसी ऐसी कंपनी में निवेश कर देते हैं जो नुकसान में चल रही हो और जो अच्छा प्रदर्शन नहीं कर रही हैं, तो ऐसे में उस कंपनी के स्टॉक की कीमत दिन प्रतिदिन कम होती रहती है, और इस तरह की कंपनी में किया गया निवेश हमेशा नुकसान में ही रहता है।

इसका तात्पर्य है कि बिना किसी रिसर्च के किसी कंपनी में निवेश करने से आपको नुकसान हो सकता है।

#2: यूट्यूब पर वीडियो देखकर गलत स्टॉक में निवेश करना।

आजकल यूट्यूब का क्रेज लोगों में काफी ज्यादा देखने को मिलता है, ऐसे में हो सकता है आपने शेयर बाजार की जानकारी यूट्यूब वीडियो के माध्यम से ही प्राप्त की हो, किंतु यदि आप यूट्यूब वीडियो में देखकर किसी स्टॉक में निवेश कर रहे हैं तो यहां आपको नुकसान हो सकता है।


#3: भावनात्मक निर्णय लेना।

शेयर बाजार में जब किसी कारणवश गिरावट आ जाती है, तो अधिकतर नए निवेशक अपने खरीदे हुए शेयर की कीमत को गिरता देख, वह भावनात्मक निर्णय लेने लगते हैं और अपने शेयर को कम कीमत में बेचकर नुकसान प्राप्त कर लेते हैं।

#4: बाजार में उतार-चढ़ाव के कारण

शेयर बाजार कभी भी एक स्थिति में नहीं चलता है, उसमें हमेशा उतार-चढ़ाव देखने को मिलते हैं, और जब बाजार नीचे की तरफ गिरता है तो आपको अपने पोर्टफोलियो में गिरावट देखने को मिलेगी, अब ऐसे में यदि आप बाजार में गिरावट देखकर डर जाते हैं और अपने शेयर को बेच देते हैं, तो आपको यहां नुकसान हो सकता है।

#5: लोन लेकर निवेश करना

अधिकांश लोग शेयर बाजार में अधिक पैसा कमाने के लालच में बैंक द्वारा लोन लेकर पूरा पैसा शेयर बाजार में डाल देते हैं, और शेयर बाजार में पैसा डालने के बाद अगर मार्केट में गिरावट देखने को मिलती है, तो आपका पैसा कम हो जाता है और ऐसे में यदि आप घबराकर या डर कर अपने खरीदे हुए शेयर को बेच देते हैं तो आपके यहां भारी नुकसान हो सकता है।

#6: प्रॉफिट बुकिंग ना करना।

बाजार जब अपने हाई पर होता है, या आपके खरीदे हुए शेयर की कीमत जब काफी अधिक बढ़ जाती है और उस वक्त यदि आप अपना प्रॉफिट बुक ना करके, लालच में आकर यह सोचते हैं कि अभी यह आपको आगे और भी अधिक प्रॉफिट देगा, और फिर अचानक आपके शेयर में गिरावट देखने को मिलती है, तो आप एक अच्छा प्रॉफिट बुक करने से वंचित रह जाते हैं, अर्थात आप अपने खरीदे हुए शेयर से प्रॉफिट कमाने का अवसर खो देते हैं।

#7: स्टॉप लॉस नहीं लगाना।

काफी बार निवेशक शेयर बाजार में ट्रेडिंग करते समय अपने खरीदे हुए शेयर में स्टॉप लॉस लगाना भूल जाते हैं, या वह स्टॉप लॉस लगाना उचित नहीं समझते हैं, तो ऐसे में यदि बाजार मे किसी कारणवश अचानक गिरावट देखने को मिलती है, तो आपके स्टॉप लॉस नहीं लगाने के कारण आपको अपने शेयर की कीमतों में भारी गिरावट देखने को मिल सकती है।

#8: गिरते शेयरों की खरीदारी करना।

कंपनी में हुए किसी घोटाले के कारण, या कंपनी के अच्छा प्रदर्शन न करने पर निवेशक अपने शेयर को धीरे-धीरे बेचने लगते हैं, ऐसे में यदि आप बिना किसी रिसर्च के गिरते हुए शेयर को खरीद लेते हैं, तो यहां आपको भारी नुकसान हो सकता है। जैसा की yes बैंक के साथ देखने को मिला है, किसी समय yes बैंक का शेयर ₹800 के उच्चतम स्तर पर हुआ करता था,  जो कि आज गिरकर ₹25 पर ट्रेड हो रहा है।

वहीं दूसरी तरफ DHFL के एक शेयर की कीमत किसी वक्त ₹600 तक हुआ करती थी, जो कि आज ₹20 तक आ गई है, और जिन लोगों ने इन शेयर में उस वक्त निवेश किया था, जब इनमे भारी गिरावट हो रही थी तो आज वह एक बड़े नुकसान का सामना कर रहे होंगे।

#9: गलत सेक्टर में पैसे निवेश करना।

यदि आप ऐसे सेक्टर में निवेश कर देते हैं, जिनमें ज्यादा ग्रोथ कभी देखने को नहीं मिलती है, तो ऐसे में यहां आपको अधिक मुनाफा कभी देखने को नहीं मिलेगा।

#10: कम समय में अधिक पैसा कमाने का लालच रखना।

छोटे निवेशक अक्सर कम समय में अधिक पैसा कमाने का अवसर तलाश करते हैं, और लालच में आकर वह यदि गलत कंपनी के शेयर में निवेश कर देते हैं, तो उन्हें एक बड़ा नुकसान हो सकता है।

आपकी जानकारी के लिए यहां हम आपको बता दें, जब आप अपने खरीदे हुए शेयर को अपनी खरीद के मूल्य से कम कीमत पर बेच देते हैं, तब आपको शेयर बाजार में नुकसान होता है, और जब तक आप अपने शेयर को बेचते नहीं है तब तक आपको यहां कोई नुकसान नहीं होता है।

शेयर बाजार में नुकसान से बचने के उपाय

अभी हमने जाने शेयर बाजार में नुकसान होने के क्या कारण हैं और अब हम शेयर बाजार में नुकसान से बचने के उपाय के ऊपर चर्चा करेंगे:

  • कभी भी अपना पूरा पैसा किसी एक कंपनी के शेयर में ना लगाए।
  • डर और लालच में आकर कोई गलत निर्णय लेने से बचें।
  • शेयर बाजार में रातों-रात अमीर बनने का सपना ना देखें।
  • शेयर बाजार में निवेश करने से पहले एक वित्तीय सलाहकार से सलाह अवश्य लें।
  • अपना पोर्टफोलियो Diversify करके रखे।
  • शेयर बाजार में लंबी अवधि के लिए किया गया निवेश अक्सर फायदेमंद होता है, इसलिए लंबी अवधि के लिए निवेश करें।
  • स्टॉप लॉस का उपयोग करें।
  • शेयर बाजार में हमेशा पेनी स्टॉक से दूर रहे।
  • कर्ज पर लिया हुआ पैसा निवेश करने से बचे।
  • खराब मैनेजमेंट और अधिक कर्ज वाली कंपनियों के शेयर में निवेश ना करें।
  • सोशल मीडिया और यूट्यूब पर वीडियो देखकर शेयर बाजार में निवेश करने से बचें।

आप सभी को यह ध्यान रखना चाहिए, कि शेयर बाजार में जोखिम शामिल है, और यदि आप कोई भी जोखिम नहीं उठा सकते हैं तो आपको शेयर बाजार से दूरी बनाएं रखनी चाहिए और अपने पैसे को किसी दूसरी जगह निवेश करना चाहिए।

People also ask: आपके पूछे गए प्रश्न

प्रश्न: क्या शेयर मार्केट में पैसा डूब जाता है?

उत्तर: यदि आप किसी गलत सेक्टर में निवेश करते हैं, बिना किसी रिसर्च के निवेश करते हैं, और मार्केट में जब गिरावट आती है, उस वक्त यदि आप अपने शेयर को कम कीमत में बेच देते हैं, तो आपको यहां काफी बड़ा नुकसान होता है, शेयर बाजार में आपको जितनी जल्दी प्रॉफिट मिलता है, उतना ही जल्दी यहां आपका पैसा डूब सकता है।

प्रश्न: शेयर बाजार में नुकसान कब होता है?

उत्तर: जब आप अपने खरीदे हुए शेयर को अपनी खरीद के मूल्य से कम कीमत पर बेच देते हैं, तब आपको शेयर बाजार में नुकसान होता है, और यदि आपके खरीदे हुए शेयर की कीमतें लगातार गिर रही हो और ऐसे में आप अपने शेयर को नहीं बेचते हैं तो आपको यहां भारी नुकसान हो सकता है।

प्रश्न: शेयर कितने दिन तक रख सकते हैं?

उत्तर: यदि आप अपने शेयर को खरीद कर उसकी डिलीवरी प्राप्त कर लेते हैं, तो आप अपने शेयर को जब तक चाहे रख सकते हैं, यहां आपको शेयर रखने के लिए कोई लिमिट नहीं दी होती है।

मुझे उम्मीद है कि इस लेख मे दी गई जानकारी आपको शेयर बाजार में नुकसान से बचने में मददगार साबित होगी, यदि इस लेख से जुड़े आपके कोई भी सवाल है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है, और इसी तरह से आगे भी शेयर बाजार की जानकारी पढ़ने के लिए हमें व्हाट्सएप या हमारे टेलीग्राम चैनल पर हमें फॉलो अवश्य करें।

google News

नमस्कार दोस्तों ! मेरा नाम Lakhan Panchal है और मैं इस Blog का Founder हूं, harsawal.com वेबसाइट पर आप mobile review, apps review, mobile games, earn money, apps download, Youtube, Meaning, Cricket, GK, Cryptocurrency, Share Market, Loan, social media से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment