Share market me paisa kaise lagaye: नए निवेशक शेयर बाजार में पैसे कैसे लगाए, पूरी जानकारी पढ़े।


Share market me paisa kaise lagaye in hindi, शेयर बाजार में पैसा लगाने का सही तरीका क्या है, एक नया निवेशक शेयर बाजार में पैसा कैसे लगाए, पूरी जानकारी इस लेख में पढ़ें।

हमारे भारत में अधिकांश लोग शेयर बाजार को सट्टा बाजार कहते हैं, किंतु शेयर बाजार कोई सट्टा बाजार नहीं है, यह एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां आप अपने पैसों को निवेश कर अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं, जो लोग लंबे समय से शेयर बाजार में निवेश कर रहे हैं, आज वह शेयर बाजार से काफी अच्छा रिटर्न प्राप्त कर रहे हैं।

हालांकि कुछ लोग ऐसे भी है जिन्होंने शेयर बाजार में अपना सारा पैसा डुबो दिया है, पर दोस्तों यदि आप शेयर बाजार की जानकारी प्राप्त करके, इसके सभी जोखिमों को जानने के बाद, शेयर बाजार में निवेश करते हैं, तो आप यहां से काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं, और यदि आप शेयर बाजार से पैसा कमाना चाहते हैं या शेयर बाजार में पैसे कैसे लगाए, यह गूगल पर सर्च कर रहे हैं।

तो आप यकीन मानिए बिल्कुल सही लेख को पढ़ रहे है, यह लेख सभी नए निवेशकों की जरूरत को ध्यान में रखकर लिखा गया है, यदि आप एक नए निवेशक है और शेयर बाजार में पैसा लगाने जा रहे हैं, तो यह लेख आपके लिए काफी ज्यादा लाभकारी सिद्ध होगा, इसलिए शेयर बाजार में निवेश करने से पहले आपको हमारे इस लेख को पूरा अवश्य पढ़ाना चाहिए।

Share market me paisa kaise lagaye

शेयर बाजार में पैसे कैसे लगाए?

शेयर बाजार में पैसा लगाने के लिए आपके पास एक निश्चित इन्वेस्टमेंट का प्लान होना चाहिए, और इसके अलावा शेयर बाजार में निवेश करने के लिए आपके पास यहां बताई गई सभी निम्नलिखित चीजे होना आवश्यक है:

टेक्नीकल एनालिसिस का अध्ययन करें।

#1: अपना पैन कार्ड बनवाएं।

यदि आप शेयर बाजार में निवेश करना चाहते हैं, तो आपके पास एक पैन कार्ड होना जरूरी है, क्योंकि बिना पैन कार्ड के आप शेयर बाजार में पैसा नहीं लगा सकते हैं। और पैन कार्ड बनवाने के लिए आपको सबसे पहले आपके शहर या गांव में मौजूद CA के ऑफिस जाकर या ई-मित्र जाकर आप पेनकार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं, पेनकार्ड के लिए आवेदन करने के बाद, लगभग 7 से 10 दिन के अंदर आपका पेनकार्ड बनकर आ जाता है।

#2: बैंक में बचत खाता खुलवाएं।

शेयर बाजार में पैसा लगाने के लिए दूसरी सबसे जरूरी चीज आपके पास एक बैंक खाता होना चाहिए, यदि आपका किसी बैंक में खाता नहीं है, तो आपको अपने नजदीकी बैंक में जाकर अपना एक बचत खाता खुलवाना होगा।

#3: सही स्टॉक ब्रोकर खोजें।

आज मार्केट में कई सारे स्टॉक ब्रोकर आ गए हैं, ऐसे में एक अच्छे स्टॉक ब्रोकर का चुनाव करना काफी ज्यादा मुश्किल हो गया है, पर आप घबराए नहीं, यहां पर हम आपको चार सबसे अच्छे स्टॉक ब्रोकर के नाम बता रहे हैं, जो की निम्नलिखित है:


  • Angel One
  • Upstox
  • Zerodha
  • Groww

आप इन चारों स्टॉक ब्रोकर में से अपनी सुविधा अनुसार किसी भी एक ब्रोकर का चुनाव कर सकते हैं, और यदि आप हमसे पूछते हैं, कि हम कौन सा ब्रोकर इस्तेमाल कर रहे हैं, तो यहां हमें एंजेल वन सबसे अच्छा लगता है, क्योंकि इसका इंटरफेस काफी अच्छा है और इसे आसानी से समझा जा सकता है।

#4: अपना डीमैट खाता खोलें।

जब आप अपने लिए एक अच्छा स्टॉक ब्रोकर का चुनाव कर लेते हैं, तो आपको उसमें अपना डिमैट अकाउंट बनाना होगा और ऊपर बताएं सभी स्टॉक ब्रोकर में आप बिल्कुल फ्री में अपना डिमैट अकाउंट बना सकते हैं।

डीमैट खाता खोलने के लिए जरूरी दस्तावेज: कोई भी डीमैट खाता खोलने के लिए आपके पास यहां बताए गए, सभी निम्नलिखित दस्तावेज होने आवश्यक है: 

  • पैन कार्ड
  • आधार कार्ड (पहचान का प्रमाण)
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • ऑनलाइन बैंक खाता
  • आपके सिग्नेचर
  • उत्तराधिकारी और उसके सभी दस्तावेज

अब यदि आपके पास यह सभी दस्तावेज मौजूद है, तो अब आप अपना डीमैट खाता खोल सकते हैं और जैसे ही आपका डीमैट खाता खुल जाता है तो उसके बाद, अब आप शेयर बाजार में पैसा लगाने के लिए तैयार हो जाते हैं।

शेयर बाजार में पैसे लगाने के तरीके

जैसे ही आप अपना सफलतापूर्वक एक डीमैट अकाउंट बना लेते हैं, तो उसके बाद अब आप पूरी तरह से शेयर बाजार में पैसा निवेश करने के लिए तैयार हो जाते हैं, और शेयर बाजार में पैसा कैसे लगाए, इससे संबंधित हमने आपको सबसे अच्छे और शेयर बाजार में पैसे लगाने के सभी तरीके साझा किए हैं, जो की निम्नलिखित है:

Ways to earn money in share market

#1: Mutual Fund मैं पैसा निवेश करें।

यदि आप एक बिगनर हैं अर्थात आप पहली बार शेयर बाजार में निवेश करने जा रहे हैं और आपको अभी शेयर बाजार की ज्यादा जानकारी नहीं है, तो ऐसे में आप म्युचुअल फंड की तरफ जा सकते हैं, शेयर बाजार में शुरुआती समय में पैसा कमाने के लिए म्यूचुअल फंड सबसे अच्छा रास्ता है।

और आज के समय में लगभग सभी स्टॉक ब्रोकर में आपको म्युचुअल फंड का ऑप्शन मिल जाता है, आप एक अच्छे म्युचुअल फंड का चुनाव कर हर महीने “SIP” (Systematic Investment Plan) प्लान लेकर शेयर बाजार में निवेश शुरू कर सकते हैं। या फिर आप हर महीने म्युचुअल फंड में SIP ना करके, एक ही बार में निवेश करना चाहते हैं, तो आप म्युचुअल फंड में “lumpsum” प्लान लेकर एक ही बार में पैसा निवेश कर सकते हैं।

#2: Stock खरीदे और बेचें।

यदि आपको शेयर बाजार की काफी अच्छी जानकारी है और आपको शेयर बाजार में लिस्ट कंपनियों को एनालिसिस करना आता है, तो ऐसे में आप सभी अच्छी-अच्छी कंपनियों के शेयर खरीद कर रख सकते हैं और जब आपको अपने खरीदे हुए शेयर से अच्छा प्रॉफिट प्राप्त हो, तब आप अपने शेयर को बेंच कर मुनाफा कमा सकते हैं।

#3: शेयर बाजार में ट्रेडिंग करें।

यदि आपको एनालिसिस आता है और आप मार्केट के उतार-चढ़ाव को काफी अच्छे से समझ सकते हैं, तो शेयर बाजार आपको ट्रेडिंग करने का भी अवसर प्रदान करता है, आप शेयर बाजार में ट्रेडिंग करके भी पैसा कमा सकते हैं।

#4: निवेश का लक्ष्य निर्धारित करें।

शेयर बाजार मैं जब भी आप निवेश करते हैं, तो निवेश करने से पूर्व अपने निवेश के लक्ष्य को निर्धारित करें, और अपने लक्ष्य को ध्यान में रखकर समय-समय पर निवेश का लाभ प्राप्त करें।

#5: निवेश करने से पहले पूरी रिसर्च करें।

जब भी आप किसी कंपनी के शेयर में निवेश करते हैं तो निवेश करने से पहले आपको उस कंपनी के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करनी चाहिए और उसके भूत भविष्य को देखना चाहिए, और जब आपको सब सही लगता है और आपकी रिसर्च ठीक रहती है, तब उसके बाद आपको अपना निवेश करना चाहिए।

#6: वित्तीय सलाहकारों, विशेषज्ञों, और निवेशकों से सलाह लेकर निवेश करें।

अगर आप शेयर बाजार में अभी नए हैं और आपको शेयर मार्केट की ज्यादा समझ नहीं है, तो ऐसे में आपको किसी भी शेयर में निवेश करने से पहले एक वित्तीय सलाहकार, विशेषज्ञ या एक अनुभवी निवेशक से सलाह अवश्य लेनी चाहिए और उसके बाद ही आपको किसी शेयर में निवेश करना चाहिए।

#7: अपने निवेश की निगरानी करें।

यदि आप शेयर बाजार में निवेश कर देते हैं, तो आपको हमेशा अपने निवेश कि अक्सर निगरानी रखनी चाहिए, आप जिस कंपनी के शेयर खरीदते हैं, आपको उस कंपनी के प्रदर्शन और अपने शेयर की कीमतों के ऊपर विशेष ध्यान रखना आवश्यक है। ताकि आपको भारी नुकसान का सामना न करना पड़े और आप शेयर बाजार से काफी अच्छा प्रॉफिट कमा सके।

#8: लंबे समय के लिए निवेश करें।

शेयर बाजार में कभी भी एक-दो दिन या कम समय में पैसा कमाना जोखिम भरा हो सकता है, क्योंकि शेयर बाजार में अधिकतर उतार चढ़ाव देखने को मिलते हैं, इसलिए यदि आप शेयर बाजार से पैसा कमाना चाहते हैं, तो आपको लंबे समय के लिए निवेश करना चाहिए।

#9: अपनी भावनाओं को नियंत्रित करें।

शेयर बाजार में कभी भी भावनाओं में बेहकर, दूसरे छोटे निवेशकों से सलाह लेकर और यूट्यूब पर वीडियो देखकर कभी भी शेयर बाजार में निवेश नहीं करना चाहिए, और मार्केट में उतार-चढ़ाव देखकर कभी भी नुकसान में अपने शेयर को नहीं बचना चाहिए।

महत्वपूर्ण जानकारी: शेयर बाजार जोखिम भरा हो सकता है, आप शेयर बाजार में निवेश करते समय सभी जोखिम का विशेष तौर पर ध्यान रखें, क्योंकि शेयर बाजार में आपका एक गलत फैसला आपकी पूरी जमा पूंजी को खत्म कर सकता है, किंतु शेयर बाजार आपको अपनी संपत्ति को बढ़ाने का सबसे अच्छा और सरल अवसर भी प्रदान करता है।

हम आशा करते हैं, आपको हमारा आज का यह लेख “शेयर बाजार में पैसा कैसे लगाएं” पसंद आया होगा, इस लेख से संबंधित यदि आपके मन में कोई भी सवाल आ रहे हैं, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं, धन्यवाद।

People Also Ask: आपके पूछे गए प्रश्न

प्रश्न: 1 दिन में शेयर बाजार में कितना पैसा कमा सकते हैं?

उतर: शेयर बाजार से आप एक दिन में एक रुपए से लेकर लगभग 100 करोड रुपए से भी अधिक पैसा कमा सकते हैं, अर्थात शेयर बाजार से पैसा कमाने की कोई लिमिट नहीं है, शेयर बाजार से पैसे कमाना, आपके अनुभव और आपकी जानकारी के ऊपर निर्भर करता है।

प्रश्न: एक शेयर बेचने पर कितना चार्ज लगता है?

उतर: सभी ब्रोकरेज अलग-अलग ट्रेडिंग फीस लेते हैं, और शेयर बेचने पर लगने वाला चार्ज, आपके ब्रोकरेज की फीस, ट्रेड दर, वैल्यू और ब्रोकर के फीस स्ट्रक्चर के ऊपर निर्भर करता है, सामान्य तौर पर एक ब्रोकरेज 0.01% से लेकर 0.5% तक का चार्ज लेता है।

प्रश्न: क्या मैं 500 रुपये से शेयर बाजार शुरू कर सकता हूं?

उतर: जी हां, आप शेयर बाजार में ₹100 से भी निवेश करना शुरू कर सकते हैं।

प्रश्न: शेयर मार्केट के लिए सबसे अच्छा ऐप कौन सा है?

उतर: शेयर मार्केट में निवेश करने के लिए सबसे अच्छा ऐप “Angel One, Upstox, Zerodha और Groww” है।

google News

नमस्कार दोस्तों ! मेरा नाम Lakhan Panchal है और मैं इस Blog का Founder हूं, harsawal.com वेबसाइट पर आप mobile review, apps review, mobile games, earn money, apps download, Youtube, Meaning, Cricket, GK, Cryptocurrency, Share Market, Loan, social media से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment