आकर्षक और मजबूत लोहे जैसा शरीर चाहते हैं तो इन चीजों का करे सेवन


आज हमारा खान-पान पहले जैसा नहीं रहा है हर चीज में मिलावट देखने को मिल रही है, आज हर कोई मिलावट खोरी कर रहा है, ऐसे में आकर्षक और मजबूत लोहे जैसा शरीर प्राप्त करने के लिए हमें अपने खानपान पर विशेष तौर पर ध्यान देना आवश्यक है।

और आज के इस लेख मे आप सभी को शुद्ध और पोषक तत्वों से भरपूर खानपान के बारे में जानकारी दी गई है जिसका सेवन अगर आप नियमित रूप से करते हैं तो आपका शरीर लोहे के सामान मजबूत हो जाएगा।

यहां हमने आपको विस्तार पूर्वक बताया है कि “sarir kaise banaye, body banane ke upay, बॉडी बनाने के देसी नुस्खे, शरीर को फिट कैसे बनाये, हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए क्या खाना चाहिए, शरीर को लोहे जैसा मजबूत कैसे बनाये“, शरीर को लोहे जैसा मजबूत बनाने के लिए आपको क्या खाना चाहिए, तो आइए जानते हैं।

शरीर को लोहे जैसा मजबूत कैसे बनाये? | Sharir ko lohe jaisa majbut Kaise Banaye

Sharir ko lohe jaisa majbut Kaise Banaye

शरीर को लोहे जैसा मजबूत बनाने के लिए हमारा खान-पान सही होना आवश्यक है, यदि हम गलत भोजन करते हैं तो हमारे शरीर में भिन्न-भिन्न प्रकार की समस्याएं और बीमारियां उत्पन्न हो जाती हैं, जिसके कारण हमारा शरीर कमजोर हो जाता है।

दोस्तों ऐसे में आपको अपने शरीर को लोहे जैसा मजबूत बनाने के लिए शुद्ध और पोषक तत्वों से भरपूर भोजन का ही सेवन करना चाहिए, जिससे आपके शरीर में तंदुरुस्ती, फुर्ती और ताकत बनी रहेगी।

शरीर को लोहे जैसा मजबूत बनाने के लिए क्या खाएं?

आज हर इंसान अपने शरीर को लेकर हमेशा चिंतित रहता है और हर व्यक्ति अपने शरीर को सुंदर, मजबूत और ताकतवर बनाना चाहता है, ऐसे में अपने शरीर को लोहे जैसा मजबूत बनाए रखने के लिए शुद्ध और पोषक तत्वों से भरपूर भोजन करना चाहिए। 

यहां हमने आपको विस्तार पूर्वक बताया है कि sarir kaise banaye, शरीर को फिट कैसे बनाये, शरीर को लोहे जैसा मजबूत बनाने के लिए आपको क्या खाना चाहिए, तो आइए जानते हैं।

#1: हरि सब्जियां का सेवन करें

हरि सब्जियों में काफी ज्यादा मात्रा में मिनरल, प्रोटीन और विटामिन होते हैं जिन से हमारे शरीर को सभी पोषक तत्व की प्राप्ति होती है, हरी सब्जियों के सेवन से आपके शरीर में मोटापा, चेहरे पर झुर्रियां पड़ना जैसी समस्याएं दूर रहती है तथा हरी सब्जी खाने से आपका शरीर मजबूत और तंदुरुस्त रहता है, साथ ही आपके शरीर को बीमारियों से लड़ने की ताकत भी प्राप्त होती है।


#2: फल का सेवन करें

हरी सब्जियों की तरह फलों में भी प्रोटीन और विटामिन की भरपूर मात्रा पाई जाती है, आपको प्रतिदिन फलों का सेवन जरूर करना चाहिए इससे आपके शरीर को सभी जरूरी पोषक तत्व प्रोटीन और विटामिंस की प्राप्ति होती है।

#3: मांस मछली का सेवन करें

यदि आप मांसाहारी हैं तो आपको मांस मछली का सेवन अवश्य करना चाहिए, क्योंकि मांस मछली के सेवन से हमारे शरीर की मांसपेशियां मजबूत रहती हैं, परंतु एक बात का विशेष ध्यान रखें कभी भी तले हुए मांस मछली का सेवन नहीं करना चाहिए, आपको भुना हुआ, पकाया हुआ, उबला हुआ मीट का ही सेवन करना चाहिए।

#4: अंडे का सेवन करें

आपको प्रतिदिन नाश्ते में अंडा अवश्य खाना चाहिए, अंडे में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक होती है जो आपके शरीर को ऊर्जा प्रदान करती है, जिससे आपके शरीर में काफी ज्यादा फुर्ती बनी रहती है तथा काम करने में आपको थकावट महसूस नहीं होती है।

#5: दालो का सेवन करें

मार्केट में भिन्न भिन्न प्रकार की दालें उपलब्ध हैं, और सभी दालें पोषक तत्वों से भरपूर होती है आप अपनी मनपसंद दालो का नियमित रूप से सेवन कर सकते हैं, इससे आपके शरीर की हड्डियां भी मजबूत होगी और आपका शरीर तंदुरुस्त रहेगा साथ ही बीमारियों से लड़ने की ताकत भी प्राप्त होगी।

#6: दूध दही का सेवन करें

दूध दही में काफी अधिक मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है जो आपकी हड्डियों को मजबूत और ताकतवर बनाता है, दूध और दही के नियमित सेवन से आपके शरीर में ताकत की कभी कोई कमी नहीं आएगी।

#7: मेवे का सेवन करें

दोस्तों अगर आप हमारी तरह शाकाहारी हैं और आप मांस, मछली, अंडे का उपयोग नहीं करते हैं तो ऐसे में आपको नियमित रूप से मेवे का सेवन करना चाहिए, अर्थात काजू, पिसता, बादाम, अखरोट, किशमिश इत्यादि।

मेवे का सेवन करने से आपके शरीर को उन सभी अतिरिक्त विटामिन और प्रोटीन की प्राप्ति हो जाएगी जिन्हें लोग मांस मछली या अंडा खाकर प्राप्त करते हैं। ध्यान रहे मेवे को हमेशा रात्रि में भिगोकर रखें और सुबह उठकर उसे बारीक पीसकर दूध में घोटकर पिएंगे तो आपको अत्यधिक लाभ प्राप्त होगा।

शरीर को लोहे जैसा बनाने के लिए यह वर्कआउट करें

दोस्तों केवल शुद्ध और पोषक तत्वों से भरपूर भोजन करने से ही आपका शरीर लोहे के जैसा आकर्षक को ताकतवर नहीं होगा, भोजन के साथ साथ आपको प्रतिदिन अपनी वर्कआउट पर भी ध्यान देना होगा, दोस्तों ध्यान रहे- यहां हम जिम जाकर एक्सरसाइज करने की बात नहीं कर रहे हैं,

इसके लिए आपको नियमित रूप से यहां बताई गई वर्कआउट करनी होगी तभी आप एक अच्छा ताकतवर और आकर्षक शरीर प्राप्त कर सकते हैं।

#1: प्रतिदिन 1000 मीटर दौड़ लगाएं

शरीर के अंदर स्टैमिना बढ़ाने और उसे बरकरार रखने के लिए आपको प्रतिदिन कम से कम 1000 मीटर की दौड़ लगानी होगी जिसे आप आगे जाकर बढ़ा भी सकते हैं, प्रतिदिन दौड़ लगाने से आपके पैरों मैं ताकत आ जाएगी और आपके पैर काफी ज्यादा मजबूत हो जाएंगी, फिर आप दिनभर जितना चाहे भागदौड़ करें आपके शरीर में थकावट नहीं होगी।

#2: योगा करें

आप अपने आसपास कोई अच्छी योगा क्लास ज्वाइन कर सकते हैं या टीवी पर बाबा रामदेव के योगा क्लास टीवी देखते हैं कौन से योगा करना सीख सकते हैं, योगा करने से आपका शरीर तंदुरुस्त और पूर्ति से भरा हुआ रहता है आपको कभी थकावट नहीं होती है।

तथा योगा करने से आपके शरीर की सभी मांसपेशियों को आराम प्राप्त होता है और योगा करने से हमारे दिमाग को शांति प्राप्त होती है।

#3: खेलकूद में भाग ले

भागदौड़ भरी जिंदगी के अंदर कदम रखने के बाद हम खेलकूद से दूर होते जाते हैं ऐसे में आपको समय-समय पर टाइम निकाल कर, खेल की तरफ भी ध्यान देना है आप अपने बच्चों के साथ क्रिकेट, कबड्डी, भागदौड़, छुपन छुपाई जैसे इत्यादि खेल खेल सकते हैं।

#4: सुबह श्याम टहलने जाएं

अक्सर लोग खाना खाने के बाद सो जाते हैं या अपनी दिनचर्या के काम में व्यस्त हो जाते हैं ऐसे में आपका शरीर आपके द्वारा खाए हुए खाने को पूरी तरह से नहीं पचा पाता है और उससे आपके शरीर में कई बीमारियां उत्पन्न होने का डर रहता है तथा आपके शरीर को मोटापा घेर लेता है।

इन सब से बचने के लिए आपको प्रतिदिन खाना खाने के बाद सुबह और श्याम कम से कम 15 से 20 मिनट टहलना चाहिए, ताकि आपके खाएं भोजन से आपको सभी पोषक तत्व और विटामिन की प्राप्ति हो सके।

इन चीजों से रहे दूर 

  • तेल में बनी या तली हुई चीजें नहीं खानी चाहिए।
  • हमेशा खाना घर पर बना हुआ ही खाना चाहिए।
  • कचोरी, समोसे, पतासी, टिकिया जैसी चीजों का सेवन ना करें।
  • भोजन आवश्यकता से अधिक ना करें।
  • अधिकतम पानी का सेवन करें।

People also ask: आपके पूछे गए प्रश्न

Q : शरीर को फौलाद बनाने के लिए क्या खाना चाहिए?

Ans: शरीर को फौलाद बनाने के लिए आपको हरी सब्जियां, दालें, मेवा, मांस, मछली, अंडा इत्यादि का सेवन करना चाहिए, इन सभी में सभी जरूरी मिनरल, विटामिन और प्रोटीन जैसे पोषक तत्व मौजूद रहते हैं जो आपके शरीर को फौलाद जैसा बना देते हैं।

Q : शरीर में ताकत लाने के लिए क्या खाना चाहिए?

Ans: शरीर में ताकत लाने के लिए आपको प्रतिदिन दूध, दही, हरी सब्जियां और मेवा का सेवन करना चाहिए, इससे आपके शरीर को ताकत मिलती है।

Q : मैं स्वस्थ और फिट कैसे रह सकता हूं?

Ans: स्वस्थ और फिट रहने के लिए आपको बाजार की चीजों को नहीं खाना चाहिए, घर पर बना भोजन ही आपके स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है आप प्रतिदिन हरी सब्जियां, दूध, दही और दानों का सेवन कर सकते हैं।

Q : शरीर में ताकत कैसे आती है?

Ans: शरीर में ताकत लाने का काम दूध और दही का होता है आप सुबह शाम दूध और दही का सेवन कर सकते हैं इससे आपके शरीर को ताकत मिलेगी।

google News

नमस्कार दोस्तों ! मेरा नाम Lakhan Panchal है और मैं इस Blog का Founder हूं, harsawal.com वेबसाइट पर आप mobile review, apps review, mobile games, earn money, apps download, Youtube, Meaning, Cricket, GK, Cryptocurrency, Share Market, Loan, social media से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment