सोशल मीडिया पर लोकप्रिय होने के 10 तरीके


Social media per lokpriye hone ke tarike, सोशल मीडिया पर लोकप्रिय होने के तरीके कौन-कौन से हैं, सोशल मीडिया पर वायरल कैसे होते हैं?

आज के समय में हर किसी के पास एक स्मार्टफोन देखने को मिलता है साथ ही जिनके पास स्मार्टफोन है वह सभी सोशल मीडिया का भी उपयोग करते हैं जैसे कि फेसबुक, इंस्टाग्राम, टि्वटर, इत्यादि।

पर सोशल मीडिया पर हजारों में सिर्फ कोई एक ही वायरल या फिर लोकप्रिय होता है, क्या आप जानते हैं, सोशल मीडिया पर लोकप्रिय होने के तरीके कौन-कौन से हैं जिनको फॉलो करने पर आप भी सोशल मीडिया पर लोकप्रिय हो सकते हैं या फिर आप सोशल मीडिया पर वायरल हो सकते हैं।

आज के इस लेख में हमने आपको 10 ऐसे तरीके बताए हैं जिनको अगर आपने फॉलो किया तो आप भी सोशल मीडिया पर लोकप्रिय हो जाएंगे।

Social media per lokpriye hone ke tarike | सोशल मीडिया पर फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए

दोस्तों अगर आप सोशल मीडिया फॉलोअर्स बढ़ाना चाहते हैं या आप सोशल मीडिया पर सबसे ज्यादा लोकप्रिय होना चाहते हैं तो आपको यहां बताए गए सभी तरीकों को फॉलो करना होगा, यहां पर हमने आपको 10 ऐसे तरीके बताए हैं जिनको फॉलो करके आप काफी कम वक्त में अपने सोशल मीडिया पर फॉलोअर्स बढ़ा सकते हैं, वह कैसे आइए विस्तार से जानते हैं।

संख्यासोशल मीडिया पर लोकप्रिय होने के तरीके
1अपना ओरिजिनल आईडी से अकाउंट बनाएं
2शुरुआत में अपने अकाउंट पर कोई भी थर्ड पार्टी लिंक ना डालें
3फोटो वाले टेक्स्ट मैसेजेस का इस्तेमाल करें
4किसी एक टॉपिक पर काम करें
5किसी दूसरे के कंटेंट को कॉपी ना करें
6ट्रेंडिंग टॉपिक्स पर काम करें
7रोजाना कम से कम 2 से 3 पोस्ट डालें
8कमेंट का रिप्लाई करें
9अन्य Influencers के साथ collaborate करे
10अपनी कांटेक्ट डिटेल्स सही डाल कर रखें

No 1: अपना ओरिजिनल आईडी से अकाउंट बनाएं

अक्सर हमने देखा है सोशल मीडिया पर अधिकांश तौर पर फर्जी अकाउंट बने होते हैं जिनमें आपका नाम कुछ और होता है और आपके सोशल अकाउंट का नाम कुछ और होता है, अगर आप ऐसा कर रहे हैं तो आपको सबसे पहले अपना एक ओरिजिनल आईडी से अकाउंट बनाना है जिसमें आपको अपनी ओरिजिनल पहचान बतानी होगी।

No 2: शुरुआत में अपने अकाउंट पर कोई भी थर्ड पार्टी लिंक ना डालें

अगर आपका अकाउंट अभी नया है और आपके फॉलोअर्स अभी काफी कम है तो ऐसे में आपको अपने अकाउंट के ऊपर किसी भी वेबसाइट, यूट्यूब वीडियो, या किसी पोस्ट का यूआरएल लिंक नहीं डालना है, इससे आपकी पोस्ट कभी भी रैंक नहीं करेगी।

क्योंकि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इस तरह के अकाउंट को जो कि अपने शुरुआती अकाउंट में ही थर्ड पार्टी लिंक्स डालना शुरू कर देते हैं उन्हें वह एक स्पैम फोल्डर में डाल देती है जिससे उनकी पोस्ट कभी भी रैंक नहीं करती है।


इसलिए दोस्तों एक नए अकाउंट में जब तक आपके कम से कम 1000 से ऊपर फॉलोअर्स नहीं होते हैं तब तक आपको सिर्फ अपने अकाउंट ओरिजिनल कंटेंट ही डालना है जिनके अंदर किसी भी थर्ड पार्टी का लिंक या यूआरएल नहीं होना चाहिए।

No 3: फोटो वाले टेक्स्ट मैसेजेस का इस्तेमाल करें

शुरुआत में जब आप एक नया अकाउंट बनाते हैं तो उसके अंदर आपको यूजर्स का ध्यान अपने सोशल अकाउंट की तरफ लाने के लिए आपको फोटो वाले टेक्स्ट मैसेजेस का इस्तेमाल करना चाहिए।

ताकि आपकी पोस्ट के ऊपर हर किसी की नजर जाए और वह आपकी पोस्ट को लाइक करें। ऐसे में आपकी पोस्ट को शेयर करने के चांस काफी हद तक बढ़ जाते हैं और जब लोग आपकी पोस्ट को पसंद करने लगेंगे तो उसे शेयर भी करने लगेंगे, जिससे कि आपके फॉलोवर्स काफी जल्दी बढ़ने लगेंगे।

No 4: किसी एक टॉपिक पर काम करें

दोस्तों काफी बार हमने देखा है लोग अपने सोशल अकाउंट पर उल्टी सीधी चीजें डालने लगते हैं या फिर अपनी सेल्फी लेकर उसे अपलोड करते रहते हैं पर ऐसे करने से सिर्फ आपके दोस्त ही आपको लाइक और फॉलो करेंगे, पर अगर आपको सोशल मीडिया पर लोकप्रिय होना है, तो आपको अपने सोशल अकाउंट पर किसी एक टॉपिक पर काम करना होगा।

यानी कि अगर आपको स्पोर्ट्स पसंद है तो आपको सिर्फ सपोर्ट से संबंधित पोस्ट ही अपनी सोशल अकाउंट के ऊपर डालनी चाहिए। या आपको न्यूज़ देखना और पढ़ना पसंद है तो न्यूज़ से संबंधित पोस्ट ही आपको अपने सोशल अकाउंट पर डालनी चाहिए। 

No 5: किसी दूसरे के कंटेंट को कॉपी ना करें।

काफी बार हमें जब कोई कंटेंट नहीं मिलता है तो हम लोग दूसरों के कंटेंट को अपने सोशल अकाउंट पर शेयर करने लगते हैं इससे हमारे फॉलोअर्स दूसरों के अकाउंट पर चले जाते हैं और हमें अनफॉलो कर देते हैं।

और ज्यादातर लोग किसी और के पोस्ट किए कंटेंट को कॉपी करके अपने सोशल अकाउंट के ऊपर डाल देते हैं जो कि हर सोशल अकाउंट के लिए इनलीगल एक्टिविटी है इससे आपका कंटेंट कभी भी रैंक नहीं करेगा, बल्कि आपने जिसका कंटेंट कॉपी किया है उसे उसका लाभ मिलेगा। 

इसलिए कभी भी दूसरों का कंटेंट कॉपी ना करके अपना खुद का ओरिजिनल कंटेंट बनाकर डालें।

No 6: ट्रेंडिंग टॉपिक्स पर काम करें

दोस्तों सोशल मीडिया पर जल्दी लोकप्रिय होने के लिए आपको हमेशा नई चीजों पर ही काम करना चाहिए यानी कि जो ट्रेन में चल रहा हो आपको उसी तरह के कंटेंट को अपने सोशल अकाउंट पर डालना चाहिए जिससे कि लोग ज्यादा से ज्यादा आप के कंटेंट को लाइक करेंगे और साथ ही आपके अकाउंट को फॉलो करेंगे।

No 7: रोजाना कम से कम 2 से 3 पोस्ट डालें

दोस्तों सोशल मीडिया पर पहुंचे अकाउंट पर हमें देखने को मिलता है जब कोई भी नया अकाउंट बनाता है तो वह अपने अकाउंट में रोजाना चार से पांच पोस्ट जरूर डालता है पर जैसे-जैसे समय बीतता जाता है तो वह पोस्ट डालना बंद कर देता है और ऐसे में उनका अकाउंट कभी भी आगे नहीं बढ़ता है।

पर आपको ऐसा नहीं करना है अगर आप अपने सोशल मीडिया फॉलोअर्स को बढ़ाना चाहते हैं तो आपको रोजाना कम से कम 2 से 3 पोस्ट डालनी होगी।

No 8: कमेंट का रिप्लाई करें

दोस्तों जब हमारा सोशल अकाउंट धीरे-धीरे लोकप्रिय होने लगता है तो हमारे सभी पोस्ट के ऊपर लोग कमेंट करने लगते हैं अब ऐसे में आपको सभी कमेंट का रिप्लाई करना चाहिए साथ ही अगर किसी को कोई प्रॉब्लम होती है तो आपको उसकी हेल्प करनी चाहिए।

अगर आप अपने फॉलोअर्स की मदद करते हैं, उनकी कमेंट का रिप्लाई करते हैं तो लोग आपको धीरे-धीरे पसंद करने लगेंगे और आपके डाले पोस्ट को कभी भी मिस नहीं करेंगे और वह आपकी हर पोस्ट को लाइक और शेयर करेंगे।

No 9: अन्य Influencers के साथ collaborate करे

दोस्तों आपकी तरह बहुत से ऐसे लोग सोशल मीडिया पर होंगे, जो कि सोशल मीडिया पर अपनी पोस्ट डाल रहे होंगे, अब आपको ऐसे लोगों को सर्च करना है जो कि आप की तरह लोकप्रिय होना चाहते हैं या जो आपके बराबर फॉलोवर्स के साथ चल रहे हैं आपको इस तरह के Influencers से collaborate करना चाहिए यानी कि इन से जुड़ना चाहिए।

और अपने पोस्ट को आप उनसे उनके सोशल अकाउंट के ऊपर शेयर करवा सकते हैं और अपने अकाउंट में उनके किसी पोस्ट को शेयर करवा सकते हैं इससे आप दोनों के फॉलोअर्स एक दूसरे के अकाउंट से टकराएंगे और आपको कुछ और फॉलोअर्स मिल जाएंगे।

No 10: अपनी कांटेक्ट डिटेल्स सही डाल कर रखें

दोस्तों अगर आप फेसबुक, इंस्टाग्राम, टि्वटर और टेलीग्राम जैसे सोशल अकाउंट पर अपना कोई ग्रुप या पेज बनाकर रखे हुए हैं और उसमें अपने फॉलोअर्स बढ़ा रहे हैं तो ऐसे में आपको अपने सभी ग्रुप या पेजेस पर अपनी कांटेक्ट डिटेल डाल कर रखनी चाहिए, ताकि कभी किसी को आपसे बात करनी हो या किसी को कोई प्रॉब्लम हो तो वह आप से आसानी से बात कर सके।

और अगर आपकी हमारी तरह कोई वेबसाइट है जिस पर आप अपने फॉलोअर्स या विजिटर्स बढ़ाना चाहते हैं तो वहां पर आपको अपना एक कांटेक्ट अस पेज बना कर रखना चाहिए, ताकि हर कोई आप से आसानी से कांटेक्ट कर सके।

FAQ’s: Social media questions

Q1: सोशल मीडिया को हिंदी में क्या कहते हैं?

Ans: सामाजिक मीडिया, सामाजिक माध्यम, सामाजिक पत्र, सामाजिक प्रसारण, इत्यादि।

Q2: मीडिया को हिंदी में क्या कहते हैं?

Ans: साधन, माध्यम, प्रसारण, क्षेत्र, संचार, इत्यादि।

Q3: क्या सोशल मीडिया से पैसा कमाया जा सकता है?

Ans: जी हां, आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल करके काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

Q4: सबसे ज्यादा पॉपुलर सोशल प्लेटफार्म कौनसा है?

Ans: आज के समय में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म “फेसबुक और व्हाट्सएप” है।

google News

नमस्कार दोस्तों ! मेरा नाम Lakhan Panchal है और मैं इस Blog का Founder हूं, harsawal.com वेबसाइट पर आप mobile review, apps review, mobile games, earn money, apps download, Youtube, Meaning, Cricket, GK, Cryptocurrency, Share Market, Loan, social media से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment