तेलंगाना की राजधानी क्या है और कहां स्थित है?


तेलंगाना भारत का 29 वा राज्य है जो कि आंध्रप्रदेश से कुछ जिलों को अलग करके बनाया गया है तेलंगाना राज्य की स्थापना 18 फरवरी 2014 को नरेंद्र मोदी द्वारा की गई थी। तेलंगाना तेलुगु लोगों की जन्मभूमि है और तेलुगु लोगों के नाम से ही इस राज्य का नाम “तेलंगाना” रखा गया है।

और आज के इस लेख में हमने आपको तेलंगाना की राजधानी से संबंधित जानकारी दी है जो कि निम्नलिखित है।

तेलंगाना की राजधानी कौनसी है?

तेलंगाना की राजधानी “हैदराबाद” है, जो की शुरुआत में आंध्र प्रदेश की राजधानी हुआ करती थी, पर 18 फरवरी 2014 को आंध्र प्रदेश के विभाजन के बाद आंध्र प्रदेश और तेलंगाना की संयुक्त राजधानी “हैदराबाद” बनाई गई थी।

आपकी जानकारी के लिए बता दें 2022 में आंध्र प्रदेश की राजधानी “अमरावती” को बना दिया गया है और 2022 के बाद से हैदराबाद अब सिर्फ तेलंगाना की राजधानी है।

तेलंगाना राज्य की जानकारी हिंदी में | तेलंगाना का इतिहास

तेलंगाना की स्थापना किसने की है : तेलंगाना भारत का 29 वा राज्य है इसकी स्थापना 2 जून 2014 को की गई थी, कहा जाता है कि अलाउद्दीन खिलजी के सेनापति मलिक कपूर ने 1309 ईसवी में तेलंगाना के क्षेत्रों पर आक्रमण करके इन्हें अपने अधीन कर लिया था।

इसके बाद “निजाम-उल-मुल्क-असिफ” ने सन 1799 में तेलंगाना के अंदर आजादी स्थापित की थी और हैदराबाद को अपने साम्राज्य की राजधानी बनाई थी। इसके बाद 18 फरवरी 2014 को आंध्र प्रदेश के विभाजन के वक्त तेलंगाना को एक अलग राज्य घोषित किया गया था और यह सारी प्रक्रिया भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा स्थापित की गई थी।

तेलंगाना के पड़ोसी राज्यों की जानकारी: तेलंगाना राज्य की सीमा पूर्व से लेकर दक्षिण तक आंध्र प्रदेश से मिली हुई है तथा उत्तर पश्चिम में महाराष्ट्र से जुड़ी हुई है और पश्चिम में कर्नाटक और छत्तीसगढ़ को छूती हुई उत्तर पूर्व में ओडिशा से जाकर मिलती है।

People also ask : आपके पूछे गए सवाल

Q : तेलंगाना के पहले प्रधानमंत्री का नाम क्या है?

Ans: तेलंगाना के पहले प्रधानमंत्री “चंद्रशेखर राव” थे।


Q : हैदराबाद तेलंगाना की राजधानी कब बनी?

Ans: हैदराबाद तेलंगाना की राजधानी 18 फरवरी 2014 को बनी थी।

Q : तेलंगाना के पड़ोसी राज्य कौन से हैं?

Ans: तेलंगाना के पड़ोसी राज्य आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र छत्तीसगढ़ और कर्नाटक है।

Q : तेलंगाना में कितने जिले हैं?

Ans: तेलंगाना में कुल 33 जिले हैं।

Q : क्या तेलंगाना ओडिशा का पड़ोसी है?

Ans: जी हां, तेलंगाना के उत्तर पूर्व की सीमा से ओडिशा राज्य की सीमा जुड़ी हुई है।

Q : तेलंगाना की भाषा कौन सी है?

Ans: तेलंगाना की भाषा “तेलुगु” है।

Q : भारत का 29 वां राज्य कौन सा है?

Ans: भारत का 29 वा राज्य “तेलंगाना” है।

Q : हैदराबाद का पुराना नाम क्या है?

Ans: हैदराबाद का पुराना नाम गोलकुंडा और भाग्यनगर था।

google News

नमस्कार दोस्तों ! मेरा नाम Lakhan Panchal है और मैं इस Blog का Founder हूं, harsawal.com वेबसाइट पर आप mobile review, apps review, mobile games, earn money, apps download, Youtube, Meaning, Cricket, GK, Cryptocurrency, Share Market, Loan, social media से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment