Udhar Diya Hua Paisa Wapas Lene ka Tarika | अब हो जाओ टेंशन मुक्त, इस तरहा मिलेगा आपका उधार दिया हुआ पैसा


Udhar Diya Hua Paisa Wapas Lene ka Tarika, किसी को उधार दिया हुआ पैसा वापस कैसे आएगा, अगर कोई पैसे ना दे तो क्या करना चाहिए

वर्तमान समय में धन अर्थात पैसों की आवश्यकता मां लक्ष्मी और धन के देवता कुबेर को छोड़कर सभी को है, आज हर इंसान पैसों के पीछे भाग रहा है और पैसे कमाने के नए तरीके खोज रहा है, पर आज कुछ लोग ऐसे भी हैं जो पैसे कमाने के बजाय, उधार लेने के नए तरीके खोज रहे हैं।

ऐसे में यदि आप किसी के झांसे में फंस चुके हैं और अपने किसी दोस्त, रिश्तेदार या किसी जानकार व्यक्ति को उधार पैसा दे चुके हैं, पर अब वह आपको उधार दिया हुआ पैसा नहीं लौटा रहा है, तो ऐसे में आज का यह लेख आपके लिए महत्वपूर्ण होगा।

क्योंकि आज के इस लेख में हम आपको “उधार दिया हुआ पैसा वापस लेने का तरीका” (Udhar Diya Hua Paisa Wapas Lene ka Tarika) बताएंगे, यहां बताएं तरीकों को इस्तेमाल करके आप अपना उधार का पैसा वापस प्राप्त कर सकते हैं, वह कैसे आईए जानते हैं।

Udhar Diya Hua Paisa Wapas Lene ka Tarika

उधार दिया पैसा वापस लेने के कानूनी तरीके

दोस्तों कभी ना कभी एक ऐसी स्थिति उत्पन्न हो जाती है जब हम सामने वाले पर थोड़ी दया दिखाकर उसे उधार में पैसे देते हैं, ताकि उसका रुका हुआ काम फिर से शुरू हो सके, हालांकि बाद में बहुत से व्यक्ति उधार लेने के बाद पैसा वापस नहीं लौटते हैं, ऐसे में पैसे को वापस लेने के लिए आप निम्नलिखित कानूनी कार्रवाई को कर सकते हैं:

#1: लड़ाई झगड़े से बच्चे और प्यार से अपना पैसा वापस लेने की कोशिश करें 

आप जिस व्यक्ति को उधार देते हैं सबसे पहले आप उसके घर जाएं और उसके परिवार जनों के सामने उस व्यक्ति से अपना पैसा मांगे।

#2: किस्तों में पैसा लौटाने का दे ऑफर

यदि उधार लेने वाला व्यक्ति एक साथ पैसा लौटाने में सक्षम नहीं है, तो ऐसे में आप उसे अपना पैसा किस्तों में लौटने का ऑफर दें, उस से कहें यदि तुम मेरा पैसा एक साथ नहीं लौटा सकते हो, तो कोई बात नहीं, तुम मुझे हर महीने किस्त के रुप में पैसा वापस लौटा सकते हो।

#3: गवाह का ले सकते हैं सहारा

यदि उधार लेने वाला व्यक्ति कह रहा है उसने आपसे पैसा नहीं लिया है, या वह आपको पैसा लौटाने से इनकार कर रहा है, तो ऐसे में आप अपने गवाह का सहारा ले सकते हैं अर्थात आपने जब व्यक्ति को किसी तीसरे व्यक्ति या अपने परिवार जनों के सामने पैसा दिया हो, तो आप उन्हें गवाह बना सकते हैं और जिस व्यक्ति को आपने पैसा दिया है, उस व्यक्ति के परिवार वालों के सामने अपने गवाह की बात रख सकते हैं।


सोशल मीडिया का ले सकते हैं सहारा

दोस्तों आज के जमाने में सोशल मीडिया हर इंसान इस्तेमाल कर रहा है, ऐसे में आप अपने सामाजिक ग्रुप या अपने दोस्तों या रिश्तेदारों के सोशल मीडिया ग्रुप पर यह पोस्ट बनाकर डाल सकते हैं कि 

“इस व्यक्ति ने मेरे से इतना पैसा लिया था पर अब यह पैसा नहीं लौटा रहा है यदि आपसे यह व्यक्ति किसी भी कारणवश उधार पैसे मांगता है तो कोई भी व्यक्ति इसे पैसा उधार ना देवे।”

अब ऐसे में जब वह व्यक्ति आपकी इस सोशल मीडिया पोस्ट को पढ़ेगा, तो वह पूरी तरह से पागल हो जाएगा और वह आपसे इस पोस्ट को डिलीट करने की विनती करेगा, ऐसे में आप उसे कह सकते हैं “यह पोस्ट तभी डिलीट होगी जब तुम मुझे मेरा पूरा पैसा वापस कर दोगे”।

कानूनी कार्यवाही का करें इस्तेमाल

दोस्तों यदि इन सब स्टेप्स को फॉलो करने के बाद व्यक्ति आपका उधार लिया पैसा नहीं दे रहा है, तो ऐसे में अब आप उसके ऊपर लीगल कार्यवाही कर सकते हैं, पर इसके लिए आपके पास जरूरी सबूत होने आवश्यक है, जैसे की एक गवाह, उधार लेने वाले व्यक्ति द्वारा लिखित में कोई बयान, बैंक चेक आदि।

यदि आपने उधार पैसा देते वक्त, सामने वाले व्यक्ति से लिखित में कोई बयान लिया है, जिसमें आपने उस व्यक्ति को पैसा देने की तिथि, कितना पैसा दिया, और किसके सामने दिया, यह बात लिखित में आपके पास है, तो आप अपने नजदीकी पुलिस स्टेशन में जाकर उस व्यक्ति के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज करा सकते हैं।

और कानूनी कार्यवाही के जरिए आप अपना उधार का पैसा वापस प्राप्त कर सकते हैं।

उधार पैसा देने से पहले इन बातों का रखें विशेष ध्यान

दोस्तों यदि आप किसी कारणवश किसी व्यक्ति को पैसा उधार देते हैं तो आपको यहां बताइ सभी बातों का विशेष तौर पर ध्यान रखना चाहिए, अन्यथा भविष्य में हो सकता है आपको पैसा वापस लेने में काफी ज्यादा परेशानियों का सामना करना पड़े, ऐसे में एक बार इन बातों पर जरूर गौर करें और इन्हें अपनाए।

  • किसी भी व्यक्ति को अकेले में उधार ना दे।
  • अपने किसी जानकार व्यक्ति के सामने ही किसी को उधार देवें।
  • किसी भी अनजान व्यक्ति को उधार नहीं देना चाहिए।
  • दूर देश या किसी दूर शहर से आए व्यक्ति को उधार नहीं देना चाहिए।
  • उधार देने से पहले सामने वाले व्यक्ति से लिखित मैं एक खाली पेपर पर उधार दिए पैसे की रकम, उधार देने की तारीख, वार और महीना, उधार वापस लौटने की तिथि, तथा एक गहवा के साइन जरूर करवा ले।
  • उधार पैसा लेने वाले व्यक्ति से नियमित रूप से पैसों की मांग करते रहें।

यदि आप यहां बताई गई सभी बातों को ध्यान में रखते हुए किसी को उधार देते हैं और वह आपको पैसा वापस नहीं लौटता है, तो ऐसे में आप उसके ऊपर कानूनी कार्यवाही कर सकते हैं और कानूनी कार्यवाही के जरिए अपना पैसा वापस प्राप्त कर सकते हैं।

हम आशा करते हैं आपको हमारा आज का यह लेख पसंद आया होगा, इस लेख में हमने आपको उधार दिया हुआ पैसा वापस लेने का तरीका बताया हैं, यदि इसी प्रकार आप आगे भी ज्ञानवर्धक जानकारियां पढ़ना चाहते हैं और हमारे साथ जुड़ना चाहते हैं, तो आप हमें व्हाट्सएप चैनल पर फॉलो कर सकते हैं।

google News

नमस्कार दोस्तों ! मेरा नाम Lakhan Panchal है और मैं इस Blog का Founder हूं, harsawal.com वेबसाइट पर आप mobile review, apps review, mobile games, earn money, apps download, Youtube, Meaning, Cricket, GK, Cryptocurrency, Share Market, Loan, social media से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment