[2024] Vlog meaning in hindi: Vlog किसे कहते हैं, Vlog, Vlogger और Vlogging में क्या अंतर है?


Vlog meaning in hindi: आज के समय में हर कोई ऑनलाइन पैसा कमाना चाहता है, और ऐसे में ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए की बात की जाए तो सबसे पहला नाम यूट्यूब का आता है, क्योंकि यूट्यूब एक ऐसा प्लेटफार्म है, जहां पर आप अपना एक यूट्यूब चैनल बनाकर उस से पैसे कमा सकते हैं।

और ऐसे में युटुब पर चैनल्स की बात की जाए तो सबसे पहला नाम व्लॉग चैनल (vlog channel) का आता है, पर क्या आपको पता है vlog क्या होता है, vlog किसे कहते हैं, vlog, vlogger और vlogging में क्या अंतर है, और vlog का हिंदी मीनिंग क्या होता है।

Vlog का मतलब क्या होता है, Vlog से पैसे कैसे कमाए

आप मै से काफी कम लोगों को इन सब बातों का ज्ञान होगा, पर अगर आप एक ब्लॉग चैनल बना रहे हैं या बनाना चाहते हैं, तो ऐसे में आपको vlog से संबंधित पूरी जानकारी होनी चाहिए और आज के इस लेख में आपको vlog से रिलेटेड हर जानकारी दी गई है।

Vlog क्या होता है? (Vlog meaning in hindi)

Vlog full form in Hindi: Vlog को हिंदी भाषा में “वीडियो लॉग” कहते है, जिस का हिंदी अर्थ “वीडियो कंटेंट” होता है। 

Vlog meaning in hindi: हम जब अपनी लाइफ स्टाइल की जानकारी वीडियो कंटेंट के माध्यम से दूसरों के साथ साझा करते हैं तो उसे हम vlog कहते हैं, यानी कि हमारे या आपके द्वारा जब भी किसी चीज के बारे में बताते हुए उसे वीडियो के रूप में रिकॉर्ड करना ही “vlog” कहलाता है।

Vlog का मतलब क्या होता है? (Explanation Of Vlog)

आपने यूट्यूब के ऊपर काफी सारे ऐसे चैनल देखे होंगे, जो कि अपनी लाइफ स्टाइल के ऊपर वीडियो बनाकर डालते हैं, या ऐसे लोग जो आपके साथ अपने घूमने फिरने की जर्नी को वीडियो के रूप में साझा करते हैं, तो इस प्रकार के बनाए गए वीडियो को ही हम vlog कहते हैं।

जब हम अपनी पर्सनल लाइफ को वीडियो के रूप में कैमरे में रिकॉर्ड करते हैं, या फिर हम जब कहीं घूमने जाते हैं और वहां पर वीडियो बनाकर अपनी सभी हैप्पी मोमेंट्स को कैमरे में रिकॉर्ड करते हैं, तो इस तरह से वीडियो बनाने को हम vlog बनाना कहते हैं,

साथ ही आपकी जानकारी के लिए बता दें, vlog सिर्फ घूमने-फिरने या लाइफ स्टाइल तक ही सीमित नहीं है, क्योंकि जब भी हम किसी चीज या किसी वस्तु विशेष के अपने पूरे अनुभव को एक वीडियो कंटेंट के रूप में बनाते हैं तो उसे हम vlog का ही नाम देते हैं।


हम आशा करते हैं आपको काफी अच्छे से समझ आ गया होगा कि vlog क्या है और vlog किसे कहते हैं।

Vlogging किसे कहते है? (Vlogging meaning in hindi)

आपकी जानकारी के लिए मैं बता दूं, vlog का सीधा संबंध वीडियो कंटेंट से होता है जो कि हमें यूट्यूब पर देखने को मिलता है, और vlog के द्वारा सूचनाओं, विचारों को video के रूप में प्रदर्शित किया जाता है, और जब भी हम हमारी लाइफ स्टाइल, सूचना या अपने विचारों को एक वीडियो के रूप में रिकॉर्ड करते हैं तो उसे हम “Vlogging” करना कहते हैं।

Vlogging का सबसे बड़ा platform YouTube है जहां पर आप Video Content को Upload कर सकते हैं और लोगों के साथ share कर सकते हैं।

दोस्तों vlog और vlogging का मतलब एक ही होता है, जब हम कोई video blog बनाते हैं, तो उसे हम vlog या vlogging करना कहते हैं। जो लोग vlog बनाते हैं, या जो लोग vlogging करते हैं, उन लोगों को हम vloggers के नाम से जानते हैं, यानी कि vlog बनाने वाले को हम vloggers कहते हैं।

Vlogging के माध्यम से हम अपनी बात, अनुभव, ज्ञान, कौशल, हुनर आदि को वीडियों के जरिए दर्शकों के साथ शेयर कर सकते है, विलॉगिंग की शूरुआत 2005 से मानी गई है, और विलॉगिंग शब्द अंग्रेजी भाषा के दो शब्दों ‘Video’ तथा ‘Log’ से मिलकर बना है।

इस प्रकार पूरा शब्द बना “Video log” जिसका अर्थ होता है “वीडियों की क्रमानुसार एंट्री.” यहीं परिभाषा ब्लॉगिंग पर लागु होती है, और इस प्रकार बनाया गया वीडियो ही विलॉगिंग कहलाता है।

इसे आप इस तरह भी समझ सकते हैं, जिस प्रकार हम किसी वेबसाइट/ब्लॉग़ पर आर्टिकल लिखकर टेक्स्ट फॉर्मेट में जानकारियां शेयर करते हैं, उसी तरह विलॉगिंग में हम अपने विचारों को वीडियो के माध्यम से लोगों तक पहुंचाते हैं।

विलॉगिंग में आप अपनी इच्छा के मुताबिक किसी भी टॉपिक पर अपना वीलॉग (वीडियो) बना सकते हैं, किसी सामाजिक मुद्दे पर अपनी राय दे सकते हैं या किसी प्रोडक्ट के फायदे एवं कमियां बता कर उसका Review कर सकते हैं, साथ में लोगों के साथ अपनी दिनचर्या भी शेयर कर सकते हैं,

जिस तरह तेजी से इंटरनेट लोगों तक पहुंच रहा है लोग पढ़ने की बजाए वीडियो देखकर चीजों को समझना पसंद कर रहे हैं, एक मजेदार आंकड़ा यह है कि वर्ष 2016 में दुनिया में 700 मिलियन वीडियो दर्शक थे और यह आंकड़ा साल 2019 नवम्बर पर 2.6 बिलियन हो गया।

आप खुद इस गणित से अंदाजा लगा सकते है वीडियो देखने वालों की डिमांड किस तेजी से बढ़ रही है, आप भी एक विलॉगर बनना चाहते हैं तो आपके पास कुछ विशेष खूबी होने की आवश्यकता नहीं है. बस आप किसी एक टॉपिक और अच्छी Basic Video Editing स्किल्स के साथ बतौर विलॉग़र अपनी यात्रा स्टार्ट कर सकते हैं।

याद रखें आप विलॉगिंग में जिस भी Valuable  Topic का चुनाव करें आपके द्वारा उससे संबंधित जानकारियों को, विचारों को लोगों तक पहुंचाने का तरीका आकर्षक होना चाहिए, जिसमें आपकी ऑडियंस को इंटरेस्ट हो तथा अधिक से अधिक दर्शक आपको देखना पसंद करें।

क्योंकि जितना आप लोगों को Engage कर पाएंगे उतनी अधिक संभावना है लोग आप से जुड़ेंगे और आपके लिए विलॉगिंग के जरिए प्रसिद्धि हासिल करना आसान रहेगा।

Vlog क्या होता है Guide by Study & tech

Vloggers meaning in hindi | Vloggers किसे कहते है?

जो लोग vlog video बनाते हैं, या जो लोग vlogging करते हैं, उन लोगों को हम vloggers के नाम से जानते हैं, यानी कि vlog बनाने वाले को हम vloggers कहते हैं,

मुझे उम्मीद है आपको समझ में आ गया होगा vloggers meaning क्या है और vloggers किसे कहते हैं।

Blog और vlog मैं क्या फर्क है? (Vlog or blog meaning in hindi)

Blog और vlog में काफी ज्यादा फर्क देखने को मिलता है, जब हम किसी व्यक्ति या किसी चीज के बारे में कंटेंट (content) लिखते हैं, तो उसे हम blog कहते हैं, पर यदि अगर हम किसी व्यक्ति या किसी चीज के बारे में वीडियो बनाकर बताते हैं, तो उसे हम vlog कहते हैं।

अगर उदाहरण की हम बात करें, तो आप जो हमारी यह पोस्ट पढ़ रहे हैं, उसे हम blog कहेंगे, और यदि अगर आप हमारे इसी कंटेंट को किसी वीडियो के माध्यम से समझते हैं, तो उसे हम vlog कहते हैं,

उम्मीद है आपको समझ में आ गया होगा, blog और vlog में क्या difference देखने को मिलता है।

Difference between blog and vlog Guide by Technical Alokji

Vlog कैसे बनाएं और उसे कहां अपलोड करें?

Vlog बनाना बहुत ही आसान तरीका है, Vlog के जरिए आप अपने विचारों और अपने अनुभव को लोगों के साथ साझा कर सकते हैं, पर यदि आपको नहीं पता Vlog कैसे बनाते हैं, Vlog कैसे बनाएं और अपने वीडियो vlog को कहां अपलोड करें, तो इससे संबंधित यहां आपके साथ पूरी जानकारी साझा की गई है जो की निम्नलिखित है।

#1: सर्वप्रथम अपने विषय का चयन करें। 

Vlog बनाने से पहले आपको सबसे पहले अपने Vlog से संबंधित विषय का चुनाव करना सबसे महत्वपूर्ण है, आप अपनी रुचियों, कौशल और अनुभव के आधार पर अपने vlog का विषय चुन सकते हैं। जैसे की: यात्रा, खाना, फैशन, सौंदर्य, तकनीक, या जो विषय आपको पसंद हो आप उस विषय से संबंधित Vlog बना सकते हैं।

#2: ब्लॉक बनाने के लिए जरूरी समान 

Vlogging करने के लिए आपको एक कैमरा, माइक्रोफोन, और वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर की आवश्यकता होगी, यदि आपके पास ये उपकरण नहीं हैं, तो आप उन्हें किराए पर ले सकते हैं या नए खरीद सकते हैं। और यदि आप इन्हें खरीदने में सक्षम नहीं है तो ऐसे में आप अपने मोबाइल के माध्यम से vlog बनाना शुरू कर सकते हैं।

#3: अपने Vlog में आप क्या कहेंगे, इसकी योजना बनाएं।

Vlog बनाने से पहले आपको यह बात सुनिश्चित करनी होगी, कि आप अपने vlog में क्या कहेंगे, आप जो भी अपने vlog में बोलना चाहते हैं उसकी पहले एक स्क्रिप्ट तैयार कर सकते हैं, और उसके आधार पर आप अपना vlog बनाना शुरू कर सकते हैं।

#4: अपने Vlog का वीडियो रिकॉर्ड करें।

Vlog बनाने से पहले अपने कैमरे और माइक्रोफोन को जांच लें और यह सुनिश्चित कर लें कि आपका वीडियो कैमरे में रिकॉर्ड हो रहा है या नहीं, साथ ही यह भी जांच लें की आप पूरी तरह से कैमरा फ्रेम के अंदर नजर आ रहे हैं या नहीं, तथा आप जो वीडियो रिकॉर्ड कर रहे हैं उसमें आपकी ऑडियो साफ रिकॉर्ड हो रही है या नहीं, यह सब सुनिश्चित कर लेने के बाद अब आप अपना vlog वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं।

#5: अपने Vlog को एडिट करें। 

जब आपके vlog का वीडियो रिकॉर्ड हो जाता है तो उसके बाद अब आपको उसे एडिट करने की आवश्यकता पड़ती है, आप अपने वीडियो को एक अच्छे सॉफ्टवेयर या एक अच्छी वीडियो एडिटिंग मोबाइल ऐप के जरिए एडिट कर सकते हैं और अपने वीडियो को अधिक सुंदर बना सकते हैं। दोस्तों वीडियो एडिटिंग के माध्यम से आप अपनी वीडियो मे संगीत, वीडियो टाइटल और अपने चैनल का नाम जोड़ सकते हैं।

#6: अपने Vlog को “वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म” पर अपलोड करें। 

जब आपका वीडियो पूरी तरह से तैयार हो जाता है तो अब आपको उसे एक अच्छे वीडियो शेयरिंग प्लेटफार्म पर अपलोड करने की जरूरत है आप अपने वीडियो को YouTube, Facebook, या Instagram जैसे वीडियो शेयरिंग प्लेटफार्म के ऊपर अपलोड कर सकते हैं।

दोस्तों इस तरह आप एक वीडियो vlog बनाकर उसे एक अच्छे वीडियो शेयरिंग प्लेटफार्म पर अपलोड कर सकते हैं, जब आप अपना वीडियो किसी सोशल शेयर प्लेटफार्म पर अपलोड कर देते हैं तो उसके बाद ऑनलाइन आपके वीडियो को लोग देख पाएंगे।

Youtube vlog meaning in hindi: यूट्यूब vlog का मतलब क्या होता है?

Vlog का मतलब “वीडियो लॉग” होता है और Youtube vlog का मतलब “यूट्यूब पर डाले गए वीडियो लॉग” होता है, अर्थात आप जो vlog बनाकर यूट्यूब के ऊपर अपलोड करते हैं, उन वीडियो vlog को YouTube Vlog कहते हैं।

Instagram vlog meaning in hindi: इंस्टाग्राम vlog का मतलब क्या होता है?

हम जो “Video Vlog” या “वीडियो लॉग” बनाकर इंस्टाग्राम के ऊपर डालते हैं, उन इंस्टाग्राम पर डाले हुए ब्लॉग को हम Instagram vlog कहते हैं।

My First Vlog Meaning in Hindi

हम सर्वप्रथम या पहली बार जो वीडियो vlog बनाते हैं उसे हम अपना “पहला vlog” या “My First Vlog” कहते हैं।

Vlogging का इतिहास क्या है? (Brief History of Vlogging)

2000 के दशक की शुरुआत से ही Blogging का उपयोग किया जाने लगा है, हालांकि यह 2004-2005 के आसपास लोकप्रिय होना शुरू हुआ। यह तब था जब YouTube की स्थापना की गई थी और इसके द्वारा इंटरनेट और उपयोगकर्ताओं को content को नए रूप में share करने का एक online platform मिल गया था।

YouTube और अन्य वीडियो प्लेटफ़ॉर्म को पसंद करने से पहले, व्लॉग / व्लॉगर के साथ up to date रहना एक कठिन काम था और यह मुख्य रूप से ईमेल मार्केटिंग के माध्यम से किया गया।

YouTube के जन्म के बाद से, vlogging कई सामाजिक प्रभावितों और एक बहुत बड़े समुदाय के लिए आय का मुख्य तरीका बन गया है। Vloggers को काफी लोगों द्वारा follow किया जाता है और इनके द्वारा upload किये गए video को millions में लोगों द्वारा देखा जाता है।

शुरुआत में YouTube के लिए video बनाने के लिए Camera की जरूरत थी, लेकिन आज के समय में आप smartphone के द्वारा ही vlog के लिए video record कर सकते हैं। आज हम यह अनुमान लगाते हैं कि ज्यादातर लोग अपनी लोकप्रियता के कारण हर महीने या सप्ताह में vlog देखते हैं।

2016 के अंत में Mediakix ने गणना की कि सभी इंटरनेट उपयोगकर्ताओं में से 44% ने हर महीने एक vlog देखा। तब से YouTube और अन्य प्लेटफार्मों जैसे कि Vine (जो अब मौजूद नहीं है) पर कई अन्य उप-शैलियों में से कई सामग्री निर्माता, अब vlogs भी बनाते हैं।

Vlogging कैसे करे? | Best Vlogging Platforms

अब सवाल आता है Vlogging कैसे करें? अर्थात कहां से स्टार्ट की जाए Vlogging? तो इस सवाल का जवाब निर्भर करता है आप किस उद्देश्य के लिए वीडियो रिकॉर्ड करना चाहते है.

आज दुनियाभर में वीडियो शेयर करने, होस्ट करने तथा रिकॉर्ड करने के लिए कई सारे प्लेटफार्म मौजूद है, जिन्हे क्रिएटर्स की अलग-अलग जरूरतों को पूरा करने के लिए विकसित किए गए है. कुछ लोकप्रिय विलॉगिंग प्लैटफॉर्म्स के नाम इस प्रकार है.

  • YouTube
  • Vimeo
  • Facebook Videos
  • Instagram
  • Dailymotion

आप इनमे से किसी भी वीडियो शेयरिंग प्लैटफॉर्म का उपयोग कर सकते हैं, पर इनमें यूट्यूब का नाम सबसे टॉप पर आता है, हालांकि ऐसा नहीं है कि आप विलॉगिंग सिर्फ यूट्यूब चैनल के जरिए ही कर सकते हैं, बल्कि आप अपने वीडियो कॉन्टेंट को फेसबुक,  इंस्टाग्राम इत्यादि अन्य सोशल प्लेटफॉर्म पर भी शेयर कर सकते हैं.

लेकिन, यूट्यूब एक विश्व प्रसिद्ध वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म है और अब तक सैंकड़ों क्रिएटर्स ने YouTube पर विलॉगिंग वीडियो के जरिए प्रसिद्धि हासिल की है और आज सभी vlogger अपना vlogging चैनल यूट्यूब पर ही शुरू करते हैं।

Vlogging के लिए जरूरी सामान की सूची

अगर आप vlogging करना चाहते हैं, पर आप vlogging को लेकर कंफ्यूज हैं, कि vlogging में हमें किन-किन चीजों की रिक्वायरमेंट रहती है, vlog का वीडियो रिकॉर्ड करने के लिए क्या-क्या जरूरी सामान चाहिए होंगे।

इससे संबंधित यहां आपको ब्लॉगिंग के लिए जरूरी सामान की सूची बताई है जोकि निम्नलिखित है।

संख्याVlog बनाने के लिए जरूरी सामान
1Camera या Smart phone
2Mic (voice recorder)
3Video editing
4Vlog के लिए अच्छे टॉपिक

No 1. Camera या Smart phone

Vlogging में सबसे ज्यादा important कैमरे का होता है क्योंकि vlogging करने के लिए हमें वीडियो रिकॉर्डिंग करनी होती है, जिसके लिए हमारे पास एक अच्छा कैमरा होना चाहिए,

पर अगर आपका बजट कम है और आप कैमरा नहीं खरीद सकते हैं, तो आप एक अच्छा कैमरे वाला मोबाइल भी ले सकते हैं या फिर आप अपने मौजूदा मोबाइल के कैमरे से भी वीडियो रिकॉर्डिंग कर सकते हैं।

No 2. Mic (voice recorder)

दोस्तों vlogging करने के लिए आपके पास एक अच्छा voice recorder होना चाहिए, जिसे हम माइक भी कहते हैं, क्योंकि vlog वीडियो रिकॉर्ड करते समय आपको अपनी आवाज को भी रिकॉर्ड करना होगा और आवाज रिकॉर्ड करने के लिए आपके पास एक अच्छा वॉइस रिकॉर्डर या ऑडियो रिकॉर्डर होना जरूरी है।

No 3. Video editing

कोई भी vlog बनाने के बाद उसे edit करना भी काफी जरूरी होता है, क्योंकि vlog बनाते वक्त हमारे vlog में काफी ऐसी चीजें आ जाती है, जिन्हें हम अपने vlog में नहीं दिखाना चाहते या फिर अपने vlog को सुंदर बनाने के लिए हमें अपनी वीडियो को edit करना पड़ता है,

इसलिए दोस्तों अगर आप vlogging करने की सोच रहे हैं, तो आपको थोड़ा बहुत video editing भी आना चाहिए, ताकि आप अपने vlog को edit करके उन्हें अच्छा दिखा सकें,

और अभी अगर हम video editing software की बात करें, तो आपको ऑनलाइन बहुत से ऐसे free video editing software मिल जाएंगे, जिनका यूज करके आप वीडियो एडिट कर सकते हैं।

No 4. Vlog के लिए अच्छे टॉपिक

ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन हम जब भी कोई काम करते हैं, तो हमारे पास उस काम से रिलेटेड नॉलेज का होना काफी जरूरी रहता है, क्योंकि बिना किसी नॉलेज के हम किसी भी काम को शुरू नहीं कर सकते हैं,

उसी तरह vlogging के लिए सबसे पहले आपको अपना vlogging से रिलेटेड एक topic चुनना होगा, आप अपने vlog बनाने के लिए जो भी topic चुनते हैं, उस टॉपिक से रिलेटेड आपके पास अच्छी खासी नॉलेज होनी चाहिए,

अगर आप कोई गलत टॉपिक चुन लेते हैं और उस पर vlog बनाना स्टार्ट कर देते हैं, तो आपको vlogging में कभी भी सक्सेस नहीं मिलेगी, इसलिए दोस्तों आपको अपना वही टॉपिक चुनना है जिस से रिलेटेड आपको जानकारी हो।

Vlog से पैसे कैसे कमाए?

दोस्तों अभी तक हमने जाना “vlog, vlogger और vlogging में क्या अंतर होता है” तथा “vlog, vlogger और vlogging  किसे कहते हैं”, परंतु अब हम जानेंगे “Vlog बनाकर पैसे कैसे कमाए?”, यहां आपको एक लोक से पैसे कमाने के सबसे बेहतरीन तरीके बताए गए हैं जो कि निम्न प्रकार से हैं।

No 1. Google adsense

दोस्तों जैसा कि आप सभी को पता है, ऑनलाइन वीडियो देखने के लिए यूट्यूब सबसे अच्छा प्लेटफार्म है, क्योंकि हर किसी को यूट्यूब के बारे में मालूम है और हर कोई वीडियो देखने के लिए यूट्यूब का इस्तेमाल करता है,

दोस्तों आप अपने vlogs को यूट्यूब पर डाल सकते हैं और जैसे ही आपके यूट्यूब चैनल पर 10k subscribers और 4 घंटे का वॉच टाइम कंप्लीट होता है, तो उसके बाद आप गूगल ऐडसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं,

दोस्तों आपके यूट्यूब चैनल पर जैसे ही गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल मिल जाता है, तो आपके videos पर एड्स आने शुरू हो जाएंगे, जिससे आपको ऐडसेंस से पैसा मिलना स्टार्ट हो जाएगा,

दोस्तों यूट्यूब वीडियो पर आपके जितने ज्यादा views होंगे, आपको उतना ही ज्यादा पैसा अपने vlogging के चैनल से मिलने वाला है।

No 2. Sponsorship

दोस्तों अगर आपके vlogging चैनल पर अच्छे खासे फॉलोअर्स हो जाते हैं, तो आप sponsorship से भी काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं वह कैसे आइए जानते हैं,

दोस्तों आप जिस टॉपिक से रिलेटेड अपना vlogging का चैनल शुरू करते हैं, आपको अपने vlogging चैनल के टॉपिक से रिलेटेड स्पॉन्सरशिप को ढूंढना होता है और उनसे कांटेक्ट करके स्पॉन्सरशिप लेनी होती है,

जैसे मान लीजिए अगर आपका घूमने फिरने से रिलेटेड vlogging चैनल है, तो आप होटल्स, होटल्स की ऑनलाइन बुकिंग, best online shopping store और साथ ही आप प्रोडक्ट की भी sponsorship लेकर आप अपने चैनल पर प्रमोट करके उनसे पैसा कमा सकते हैं,

दोस्तों किसी भी कंपनी से स्पॉन्सरशिप लेने के लिए आपको उनसे बात करनी होगी, या फिर दोस्तों जब आपके काफी अच्छे फॉलोअर्स हो जाते हैं, तो आगे से कंपनियां खुद आपसे कांटेक्ट करती है,

और आपको अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए रिक्वेस्ट भी करती है, साथ ही अगर आप उनके प्रोडक्ट को प्रमोट करते हैं, तो कंपनियां आपको बहुत ही अच्छा पैसा देती है।

No 3. Affiliate Marketing

दोस्तों आप जिस टॉपिक पर अपना vlogging चैनल शुरू करते हैं, उसमें आप अपने चैनल के टॉपिक से रिलेटेड प्रोडक्ट्स का review कर सकते हैं, साथ ही उन प्रोडक्ट के Affiliate लिंक अपने चैनल में ऐड कर सकते हैं,

इससे दोस्तों जब भी कोई आपके दिए Affiliate लिंक पर क्लिक करके किसी भी सामान को खरीदना है, तो उसका आपको कुछ कमीशन मिल जाएगा और इस तरह से आप Affiliate Marketing करके vlogging से पैसा कमा सकते हैं।

Vlogging चैनल पर सब्सक्राइबर कैसे बढ़ाए? (Best vlogging tips in hindi)

अगर आप यूट्यूब पर अपना एक ब्लॉगिंग चैनल चला रहे हैं, पर आपके सब्सक्राइबर नहीं बढ़ रहे हैं या आपके सब्सक्राइबर काफी कम है जिन्हें आप बढ़ाना चाहते हैं तो ऐसे में आपको यहां बताई गई हमारी सभी टिप्स को फॉलो करना चाहिए जो कि निम्नलिखित है।

No 1. Vlogging की शुरुआत कैसे करें?

दोस्तों vlogging की शुरुआत करने के लिए जरूरी नहीं है कि आपके पास vlogging करने का पूरा सामान मौजूद होना चाहिए, अगर आपके पास सिर्फ एक एंड्राइड मोबाइल भी उपलब्ध है, तो आप अपने एंड्राइड मोबाइल से ही vlog बनाना शुरू कर सकते हैं,

बाद में जैसे ही आपके पास vlogging से कमाई आना शुरू हो जाती है, तो उसके बाद आप अपनी vlogging को बेहतर बनाने के लिए vlogging से रिलेटेड चीजें खरीद सकते हैं,

कुछ लोग यह सोचते हैं, कि हमारे पास पैसा नहीं है और हम vlog बनाने के लिए एक अच्छा “कैमरा” नहीं खरीद सकते हैं और ना ही हम कोई अच्छा “mic” ले सकते हैं, इसलिए हम vlogging नहीं कर पाएंगे,

दोस्तों अगर आप इस तरह की सोच रख रहे हैं, तो आपको यह अपने दिमाग से निकाल देना है, क्योंकि यूट्यूब पर जाकर अगर किसी भी vlogger का शुरू का वीडियो देखते हैं,

तो आपको उन वीडियो में ना तो voice अच्छी सुनने को मिलती है और ना ही वीडियो क्वालिटी अच्छी देखने को मिलती है,

अगर आप किसी vlogger का इंटरव्यू देखते हैं, तो उसमें आपको यह पता चल जाएगा, कि हर एक vlogger अपने vlog की शुरुआत एक एंड्राइड मोबाइल से ही करता है, इसलिए दोस्तों आपके पास vlogging करने के लिए जो भी सामान मौजूद है, आप उसी का इस्तेमाल करके अपनी vlogging शुरू कर सकते हैं।

No 2. Keyword Research

किसी भी टॉपिक पर वीडियो बनाने से पहले आपको अपने वीडियो से रिलेटेड रिसर्च करनी होगी, ताकि आप जो वीडियो बनाएं, वह यूट्यूब पर जो ऑलरेडी पहले से मौजूद वीडियो होंगे, उनसे अलग हो और उन सभी वीडियो से ज्यादा आपके वीडियो में नॉलेज मौजूद होनी चाहिए,

इसके साथ ही आपको अच्छे से कीवर्ड रिसर्च भी करनी है, अगर आप low compilation keyword find करके उस पर वीडियो बनाते हैं, तो आपके काफी अच्छे चांस बन जाते हैं, कि आपका वीडियो सबसे ऊपर आ सके,

अगर आप ऐसा करते हैं, तो आपकी यूट्यूब पर काफी जल्दी subscribers जुड़ने लगेंगे और आपके वीडियो पर काफी अच्छे views भी आने लगेंगे।

No 3. Improve video editing

किसी भी vlog को बनाने के बाद उसकी video editing करना काफी जरूरी रहता है, दोस्तों अगर आप अपनी वीडियो की editing अच्छे से करते हैं,

और अपने वीडियो में एक्स्ट्रा एनिमेशन और वीडियो फिल्टर्स का यूज करके अपनी video quality को increase करते हैं, तो आपके वीडियो पर वॉच टाइम increase होने लगेगा, इससे आपकी वीडियो काफी जल्दी रैंक कर सकती है, इसलिए आपको हर दिन अपनी वीडियो एडिटिंग को इंप्रूव करना होगा।

No 4. Technical knowledge

अगर आप vlog बना रहे हैं, तो यहां सबसे ज्यादा जरूरी बात मैं आपको बता दूं, आपके पास थोड़ी बहुत टेक्निकल नॉलेज होनी चाहिए, क्योंकि अगर आप vlog वीडियो बनाते हैं, तो उसे आपको एडिटिंग भी करना होता है,

यूट्यूब पर पोस्ट भी करना होता है साथ ही उस मैं आपको कीवर्ड भी डालने होते हैं, इसलिए दोस्तों आपको टेक्निकल नॉलेज होनी चाहिए।

किस टॉपिक पर vlog channel बनाएं? (Vlog Ideas for Beginners)

यहां हमने आपके साथ ब्लॉगिंग से रिलेटेड कुछ व्लॉगिंग आईडिया शेयर किए हैं जो कि आपके लिए काफी ज्यादा फायदेमंद हो सकते हैं।

No 1: Your personal life

विलॉगिंग शुरू करने के लिए आप को पेशेवर होने की जरूरत नहीं है अर्थात आप किसी फील्ड में एक्सपर्ट नहीं तो आप विलॉगिंग के जरिए अपनी पर्सनल राय दे सकते हैं.

मान लीजिए आपको स्वास्थ से संबंधित स्वास्थ्यवर्धक जानकारी हैं जो लोगों के लिए उपयोगी हैं तो जरूरी नहीं आप डॉक्टर हैं. आप अपनी नॉलेज को वीडियो के माध्यम से लोगों तक शेयर कर सकते हैं.

उदाहरण के लिए आज कई लोग अपने पर्सनल विलॉग पर अपने Daily Routine, Life Goals शेयर करते हैं. इस प्रकार आप ब्यूटी, सिंगिंग, डांसिंग इत्यादि जिसमें भी आपकी रुचि है. आप उस पर वीडियोज बनाकर विलॉगिंग शुरु कर सकते हैं.

No 2: Funny Vlogs

यहां पर खुद के Funny Vlogs (कॉमेडी वाले) बना सकते हैं. आजकल इंटरनेट पर फनी विलॉग्स  बेहद पसंद किए जा रहे हैं. और कई ऐसे यूट्यूबर भी हैं जो विलॉगिंग के जरिए ही खूब हंसाने के साथ साथ नाम और पैसा कमा रहे हैं.

बात हो फनी विलॉग्स की तो आपने Prank Videos का नाम जरूर सुना होगा. तो आप भी फनी विलॉग्स बनाकर लोगों के मूड को ऑन कर सकते हैं.  किसी मुद्दे पर Funny Reaction क्या है? ऐसी वीडियोज भी देखना लोग पसंद करते हैं.

No 3: Informational Vlogs

सामान्यतः लोग किसी वीडियो को इसलिए देखते हैं उस वीडियो से उन्हें कोई Information मिल रही हो या फिर एंटरटेनमेंट हो रहा हो.

तो अभी हमने बात की इंटरटेनमेंट की तो इसी प्रकार यदि आप दर्शकों को किसी भी टॉपिक पर चाहे मसलन; एजुकेशन, हेल्थ आदि किसी टॉपिक पर अपना एक इंफॉर्मेशनल Vlog बना सकते हैं.

आप इन वीडियोज को बिना कैमरा के सामने आए बगैर भी बना सकते हैं. जिसे हम Voiceover कहते हैं. इंफॉर्मेशन विलॉग्स में How to Videos, Review तथा किसी टॉपिक या Concept को Explain करने से संबंधित हो सकती हैं.

No 4: Travel Vlogs

अक्सर आप यात्रा पर जाते हैं तो आपके लिए Vlogs बेहतरीन आइडिया है Vlogging स्टार्ट करने के लिए.

विलॉगिंग में ट्रेवल वीडियोज काफी पसंद की जाती हैं. ट्रैवल ब्लॉग्स के अंदर विलॉगर दर्शकों को वीडियोज के माध्यम से जहां भी घूमते हैं. उसका भ्रमण कराते हैं साथ ही उन स्थानों में क्या खास है, और किस तरह उस टूरिस्ट प्लेस में जाने से पूर्व हम तैयारी कर सकते हैं, कितना बजट चाहिए, क्या करना चाहिए क्या नहीं आदि प्रकार की वीडियोज Travel Vlogs के अंतर्गत आती हैं.

No 5: Fitness Vlogs

आपको फिट रहना बेहद पसंद है. और आप अपनी बॉडी को फिट रखने के लिए जिम जाते हैं, एक्सरसाइज करते हैं. तो फिर आप एक Fitness Enthusiastic होने के नाते अपना एक फिटनेस विलॉग बना सकते हैं.

लेकिन आप सोच रहे हैं कि आखिर किस तरह शुरू करें तो इन टॉपिक्स पर आप अपना फिटनेस विलॉग बना सकते हैं.

  • जिम या घर में किस तरह वर्कआउट करना चाहिए?
  • आज आपने क्या खाया?
  • इस एक्सरसाइज को किस तरीके से करें?
  • कैसे बेहतर बॉडी बना कर खुद को ट्रांसफार्म किया जाए?
  • आदि टॉपिक्स पर एक फिटनेस विलॉग़ बना सकते हैं.

No 6: Food Vlogs

अगर आप खाने-पीने के शौकीन हैं, या आपको खाना पकाना काफी ज्यादा पसंद है और आपको अलग-अलग तरह की डिश बनाना आती है तो ऐसे में आप अपना एक फूड ब्लॉग शुरू कर सकते हैं और लोगों को फूड से संबंधित जानकारी दे सकते हैं।

No 7: More Vlogs Topics

यहां बताए गए vlog आइडिया के अलावा भी कई प्रकार के विलॉग़ होते हैं और आप किसी भी टॉपिक पर अपना विलॉग़ बना सकते हैं. नीचे कुछ पॉइंट दिए गए हैं जिनसे आपको विलॉग शुरू करने का आइडिया मिल सकता है।

  • Daily routine
  • Product review
  • Challenges
  • Lifestyle advice
  • Motivational Vlogs
  • Help for couples
  • Opinion Vlogs
  • Informative Vlogs
  • Tech Vlogs
  • Music Vlogs
  • Educational Vlogs

Vlog से संबंधित ध्यान में रखने योग्य बातें

दोस्तों यदि आप Vlog बना रहे हैं या Vlog बनाने की सोच रहे हैं, तो ऐसे में आपको यहां बताई गई निम्नलिखित बातों का विशेष तौर पर ध्यान रखना चाहिए।

#1: Vlog बनाने के लिए आपके पास एक अच्छा कैमरा या अच्छे कैमरे वाला मोबाइल होना आवश्यक है साथ ही आपके पास एक अच्छा माइक जरूर होना चाहिए।

#2: Vlogger बनने के लिए आपको कैमरा फेस करना आना चाहिए, साथ ही कैमरे के सामने आपको बिना डटे या बिना रुके क्या बोलना है यह पहले से आपको ज्ञात होना आवश्यक है, अन्यथा कैमरा ऑन होते ही आप उसके सामने कुछ भी नहीं बोल पाएंगे और आपके अंदर डर पैदा हो जाएगा, इसलिए आपको सबसे पहले अपने अंदर के डर को खत्म करना है और आपको कैमरा फेस करना सीखना होगा।

#3: शुरुआत में आपको काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा, हर कोई आपको कैमरा पकड़े देख आपका मजाक उड़ाएगा पर आपको डटे रहना है और अपने काम को लगन से करना है।

#4: Vlog चैनल खोलने से पूर्व आपको यह निर्धारित कर लेना है कि आप किस niche या किस कैटेगरी के ऊपर वीडियो बनाएंगे। और आप जो भी कैटेगरी चुनते हैं, उस पर बिना रुके आपको प्रतिदिन एक वीडियो जरूर अपलोड करना होगा।

#5: अपने Vlog वीडियो के अंदर अपने व्यूवर्स को सब्सक्राइब करने के लिए जरूर कहें।

#6: अपने ब्लॉक को यूट्यूब पर अपलोड करते टाइम Title, Tags, Description और Thumbnail का विशेष तौर पर ध्यान रखें और उन्हें ध्यान से ऐड करें।

FAQ’s: vlog से संबंधित आपके सवाल जवाब

Q1: क्या vlogging से पैसे कमाए जा सकते हैं?

Ans: जी हां, आप लॉगिन करके पैसे कमा सकते हैं और वह कैसे इसके ऊपर हमने हमारी इस पोस्ट में आपको विस्तार में बताया है जिसे आप पढ़कर ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए इसके बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं।

Q2: Vlogging channel बनाने में कितना खर्चा होगा?

Ans: शुरू में आप अपने मोबाइल फोन का इस्तेमाल करके ही vlogging करना शुरू कर सकते हैं, स्टार्टिंग में आपको किसी भी तरह का इन्वेस्टमेंट नहीं करना पड़ेगा, बाद में आपको जैसे जैसे अपने vlogging चैनल से earning होती है, तो उसके बाद आप vlogging से रिलेटेड गैजेट्स को खरीद सकते हैं।

Q3: यूट्यूब पर मशहूर जगहों की वीडियो डालने का अच्छा समय क्या है?

Ans: अगर आप ज्यादा लोगों तक अपने वीडियो को पहुंचाना चाहते हैं तो ऐसे में आपको अपने वीडियो को शाम 6:00 से 8:00 pm के बीच में डालना चाहिए, क्योंकि इस वक्त ज्यादातर लोग फ्री होते हैं।

Q4: सरकारी शिक्षक शिक्षा देने के लिए यूट्यूब पर वीडियो बना सकते हैं?

Ans: जी हां, आप बच्चों को शिक्षा देने के लिए यूट्यूब पर चैनल बनाकर उस पर वीडियो डाल सकते हैं।

Q5: यूट्यूब पर शॉर्ट वीडियो kis anupat me बनाएं?

Ans: यूट्यूब पर शॉर्ट वीडियो आपको 30 सेकंड तक की ही बनानी चाहिए।

Q6: यूट्यूब वीडियो को बैंक में पैसा कितने दिनों पर आता है?

Ans: यूट्यूब वीडियो का पूरा पैसा गूगल की तरफ से आता है और गूगल आपके यूट्यूब में $100 होने के बाद हर महीने की 21 तारीख को पेमेंट ट्रांसफर कर देता है जो आपके बैंक अकाउंट में तीन से 5 दिनों के अंदर आ जाता है।

Q7: क्या 30 सेकंड से छोटे वीडियो पर यूट्यूब कॉपीराइट लगा सकता है?

Ans: अगर आप का वीडियो कहीं से कॉपी किया हुआ है तो आप के वीडियो पर युटुब कॉपीराइट लगा सकता है।

Q8: यूट्यूब पर किस टॉपिक पर वीडियो बनाए?

Ans: यूट्यूब पर आपको उसी टॉपिक पर वीडियो बनाने चाहिए जिस टॉपिक की आपको जानकारी हो और जिस टॉपिक के बारे में आप ज्यादा से ज्यादा जानकारी रखते हो।

Q9: क्या 1000 सब्सक्राइबर के पहले भी यूट्यूब वीडियो पर ऐड शुरू कर सकते हैं?

Ans: जी नहीं, 1000 सब्सक्राइबर्स से पहले आपके यूट्यूब चैनल पर गूगल ऐडसेंस अप्रूव नहीं होता है, तो ऐसे में आप अपने चैनल के वीडियो पर ऐड नहीं लगा सकते हैं।

Q10: क्या पुलिस वाले यूट्यूब पर कास्टिंग वीडियो बना सकते हैं?

Ans: ड्यूटी टाइम में वीडियो बनाना बिल्कुल गलत है अगर आप यूट्यूब पर अपने वीडियो डालना चाहते हैं तो आप ड्यूटी टाइम खत्म होने के बाद वीडियो बनाकर डाल सकते हैं।

Q11: व्हाट्सएप पर वायरल वीडियो यूट्यूब चैनल पर पोस्ट कर सकते हैं?

Ans: व्हाट्सएप के वायरल वीडियो यूट्यूब पर शेयर करने से पहले आपको वीडियो के मालिक से इजाजत लेनी होगी, उसके बाद ही आप किसी और की वीडियो को अपने चैनल पर पब्लिश कर सकते हैं।

Q12: क्या हम अपना एक यूट्यूब चैनल पर सभी तरह के वीडियो डाल सकते हैं?

Ans: जी हां, आप अपने चैनल पर किसी भी कैटेगरी से संबंधित वीडियो डाल सकते हैं।

Q13: यूट्यूब पर वीडियो बनाने वाले को क्या कहते हैं?

Ans: यूट्यूब पर वीडियो बनाने वाले को “youtuber” कहते हैं।

Q14: भारत का सबसे बड़ा Vlogger कौन है?

Ans: इस सवाल का सही उत्तर देना काफी ज्यादा कठिन है क्योंकि दिन प्रतिदिन एक नया “Vlogger” हमारे सामने आता है और कोई भी ऐसा व्यक्ति नहीं है जो कि हमेशा नंबर वन पर चले। इसलिए यहां हम किसी को भी बड़ा या छोटा न

google News

नमस्कार दोस्तों ! मेरा नाम Lakhan Panchal है और मैं इस Blog का Founder हूं, harsawal.com वेबसाइट पर आप mobile review, apps review, mobile games, earn money, apps download, Youtube, Meaning, Cricket, GK, Cryptocurrency, Share Market, Loan, social media से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment