Weed meaning in hindi: वीड का क्या अर्थ होता है?


आज की हमारी इस पोस्ट में आप Weed meaning in hindi, weeds in hindi, weed plants meaning in hindi के बारे में विस्तार से जानेंगे।

Weeds kya hai, weeds का इस्तेमाल कहां और क्यों किया जाता है यदि आप इसके बारे में जानना चाहते हैं तो हमारे इस पोस्ट को अंत तक अवश्य पढ़ें।

Weed meaning in hindi

वीड क्या है? | What is weed?

भारतीय संस्कृति में पुराने समय से ही वनस्पतियों के अनुप्रयोग से जुड़े अनेक पदार्थों का उपयोग धार्मिक, सांस्कृतिक और चिकित्सा क्षेत्र में किया जाता रहा है। इनमें से एक विशेष पदार्थ है ‘वीड’ जिसे अंग्रेजी में ‘Weed’ या ‘Marijuana’ के नाम से भी जाना जाता है। वीड एक प्रकार का नशीला पौधा है, जिसका वैज्ञानिक नाम ‘Cannabis’ है। इसके पत्तों, फूलों और बीजों का उपयोग विभिन्न तरीकों से किया जाता है।

Weed meaning in hindi

Weed शब्द का हिंदी मतलब बहुत कम ही लोग जानते होंगे इसलिए हम आपको इस शब्द का हिंदी मीनिंग बताने जा रहे हैं। Weed को हिंदी भाषा में खरपतवार, कूड़े की घास, घास फूस, तंबाकू, जंगली घास, घासपात निकालना और निराई करना कहते हैं।

Weeds in hindiखरपतवार, कूड़े की घास, घास फूस, तंबाकू, जंगली घास, घासपात निकालना और निराई करना

Weed ke sentence ka Hindi to English translation

  • वीड क्या है?
  • What is weed?
  • वीड किस काम आती है?
  • What is the use of weed?
  • एग्रीकल्चर में वीड का क्या इस्तेमाल है?
  • What is the use of weed in agriculture?
  • वीड किस लिए उपयोग किया जाता है?
  • What is weed used for?

Weed की परिभाषा?

वीड का मतलब खरपतवार होता है, खरपतवार एक तरह के पौधे होते हैं जो कि बिना उगाए ही अपने आप खाली स्थान पर उग जाते हैं और यह मनुष्य को नुकसान तो नहीं पहुंचाते लेकिन फसलों को बहुत ही ज्यादा बर्बाद कर देते हैं।

Weed के उदाहरण

  • The garden is full of weed.
  • बगीचा घास से भरा है।
  • He allegedly consumed weed.
  • उन्होंने कथित तौर पर चरस का सेवन किया।
  • You should weed the garden.
  • आपको बगीचे की निराई करनी चाहिए।
  • Tomorrow I have to weed the garden.
  • कल मुझे बगीचे की निराई करनी है।

Weeds के नुकसान

वीड्स खेती और बगीचे में उग जाने से कई तरह के नुकसान पैदा कर सकते हैं, जो निम्नलिखित हैं:

फसलों के उत्पादन में कमी: वीड्स खेती के मुख्य फसलों के पास उगने से उनसे पोषक तत्वों को छीन लेते हैं, जिससे फसल के उत्पादन में कमी हो सकती है, ये फसलों के साथ पोषक तत्वों की मुक़ाबला करके उग जाती हैं और फसल की पर्याप्त उपजाऊता को खतरे में डालती हैं।

पेयजल संकट: कुछ वीड्स जलीय पर्यावरण में उगती हैं और जल संचयन की समस्या पैदा कर सकती हैं, इनका विस्तार जल संचयन के निष्कर्ष को नेगेटिव रूप से प्रभावित कर सकता है।


वनस्पति और वन्यजीवन पर असर: वीड्स वनस्पतियों और वन्यजीवन को भी प्रभावित करती हैं, वनस्पतियों को छांट देने और उनसे पोषक तत्वों को छीनने से जंगलों में भूमि घिस जाती है और वन्यजीवन को भी प्रभावित करती है।

खेती की लागत में बढ़ोतरी: वीड्स को नियंत्रित न करने से खेती में ज़्यादा कीटनाशकों का उपयोग किया जाता है, जो खेती की लागत में बढ़ोतरी करता है और पर्यावरण को प्रभावित कर सकता है।

प्राकृतिक विविधता को खतरा: कुछ वीड्स अपने अधिक विस्तार के कारण प्राकृतिक विविधता को भी खतरे में डाल सकती हैं, वे स्थानीय पौधों और जीव-जंतुओं को विस्तार करके उनके विकास को रोक सकती हैं, जो कि समृद्धि के लिए महत्वपूर्ण होती है।

वीड्स के नुकसानों को समझते हुए खेती और बगीचे में इनके नियंत्रण के लिए उचित उपायों का उपयोग करना जरूरी है। इससे प्राकृतिक परिवार के साथ सहजता और समृद्धि के बीच संतुलन को बनाए रखा जा सकता है।

Weeds के फायदे

वीड्स को एक नकारात्मक चीज़ के रूप में देखने के साथ, उनके कुछ फायदे भी होते हैं, जो निम्नलिखित हैं:

जलवायु और मिट्टी में सुधार: कुछ वीड्स अपनी जड़ों द्वारा भूमि को जबरदस्त कार्यक्षमता से बाँधते हैं, जिससे मृदा की गिरावट रोकते हैं, इसके साथ ही वीड्स अपने अधिक भाग को फलने और शाखाएँ बढ़ाने में उलझे रहते हैं, जो कम बारिश और कुपोषण जैसी स्थितियों में पौधों को लाभ पहुंचाता है।

आधुनिक चिकित्सा में उपयोग: कुछ वीड्स में चिकित्सीय गुण पाए जाते हैं, जैसे कि कैनबिडियोल (CBD) और तेत्राहायड्रोकनाबिनॉल (THC) जो मनोरोगों, दर्द, अल्जाइमर रोग और कैंसर जैसी बीमारियों के इलाज में मदद कर सकते हैं।

जीवन पटल के रूप में: कुछ वीड्स पक्षियों, जीव-जंतुओं और कीटों के लिए आहार की उचित उपलब्धि उपलब्ध कराते हैं, जो वन्यजीवन की संतुलित वृद्धि के लिए महत्वपूर्ण होती है।

जैविक खेती में लाभ: कुछ वीड्स खेती के क्षेत्र में उपयोग होता हैं, जो जैविक खेती को बढ़ावा देने में मदद करती हैं, वीड्स खेती में खराब बीज और कीटाणुओं को कम करने में मदद करता है और पृथ्वी को प्रदूषण से बचाने में मदद करता है।

जल प्रबंधन: कुछ जलवायु वीड्स बारिश के पानी को अच्छे से अवशोषित करके जल प्रबंधन की समस्याओं का समाधान करते हैं, इससे भूमि की नमी को बनाए रखने में मदद मिलती है और जल संचयन की प्रक्रिया में मदद होती है।

यहां यह ध्यान देना महत्वपूर्ण है कि वीड्स के फायदे संबंधित प्रकार के पौधों पर निर्भर करते हैं और ये प्रत्येक परिस्थिति और स्थान के अनुसार बदल सकते हैं। इसलिए, इन्हें समझें और संतुलित रूप से उपयोग करें ताकि हम समृद्धि के साथ प्राकृतिक परिवार के साथ सहजता का आनंद ले सकें।

Weeds के प्रकार

“Weeds” शब्द का मतलब होता है जंगली या अनावश्यक पौधे जो आम तौर पर किसानों या बगीचे में उग जाते हैं और फसलों को बाधित कर सकते हैं। इन्हें जलाकर या उखाड़कर नष्ट किया जा सकता है, क्योंकि ये उत्पादनी पौधों को खराब करते हैं और उनसे पोषक तत्वों को छीन लेते हैं। इसके अलावा, कुछ वीड प्रकार को चिकित्सा, खाद्य या अन्य उद्योगों में भी उपयोग किया जा सकता है। नीचे कुछ प्रमुख वीड्स के प्रकार दिए गए हैं:

धान्यक वीड (Cereal Weeds): ये वीड्स धान्य फसलों के खेतों में पाई जाती हैं, जैसे कि गेहूं, चावल, जौ, बाजरा आदि। कुछ उदाहरण हैं – फूलघस, बाथुआ, कानखजूरा आदि।

फलियन वीड (Foliage Weeds): ये वीड्स फलदार पौधों के नीचे या इनके आस-पास उग जाती हैं, जो उन्हें पोषक तत्वों से छीन लेती हैं। इसमें पत्तों वाली वीड्स शामिल होती हैं जैसे कि बठुआ, अखरोटी, मकोई आदि।

बूटल वीड (Root Weeds): ये वीड्स पौधे की जड़ों में उग जाती हैं और उन्हें स्थायी जड़ी बूटियों के रूप में परेशान करती हैं। इसमें घासपट्टी, मोथ, धातुरा आदि शामिल होती हैं।

अल्जेश्यन वीड (Aquatic Weeds): ये वीड्स जलीय पर्यावरण में उग जाती हैं, जैसे कि ताजा पानी जलाशय, नदियाँ, झीलें आदि। इन्हें रस्ते में आने वाले जल गाढ़ा या अविरल जल के कारण परेशानी होती है। कुछ उदाहरण हैं – वॉटर हाइस्टरिया, जल कुम्भी, वॉटर ह्यासिंथ आदि।

इंवेजर वीड (Invasive Weeds): ये वीड्स अपनी प्रवेश क्षमता के कारण नए क्षेत्रों में अवांछित रूप से विस्तार करती हैं और मूल जनसंख्या के पौधों को नुकसान पहुंचाती हैं। इसमें जातीय वीड्स, विदेशी वीड्स आदि शामिल होती हैं।

Weeds को खत्म करने के लिए दवाइयों के नाम

  • एलाक्लोर लासो
  • ब्यूटाक्लोर
  • एनीलोफास एनीलोगार्ड, एरोजिन, एनीलोधन
  • अजीमसल्फ्युरान सेगमेन्ट
  • 2,4-डी वीडमार, वीडकिल, नॉकवीड, ताफासाइड, एर्बीटॉक्स
  • अट्राजीन अट्राटाफ, धनुजाइन, सोलारो सूर्या

Weed का चिकित्सा में उपयोग

वीड का चिकित्सा में भी उपयोग किया जाता है। इसमें मौजूद ‘तेत्राहायड्रोकनाबिनॉल’ (THC) और ‘कैनबिडियोल’ (CBD) नामक किन्हीं विशेष तत्वों के कारण, यह नैदानिक और विशेष चिकित्सा उपचार के रूप में उपयोगी साबित होता है। कुछ बिमारियों के इलाज में वीड के प्रोडक्ट्स का नुकसान नहीं पहुंचता और विशेषज्ञों ने इसे संभावित चिकित्सा समाधान के रूप में भी समझा है।

सांस्कृतिक पहचान

वीड का उपयोग भारतीय संस्कृति में विभिन्न त्योहारों और उत्सवों के अवसर पर भी होता है। विशेषकर, होली के त्योहार में भांग (वीड का प्रकार) का सेवन किया जाता है, जो मान्यता है कि यह भगवान शिव का पसंदीदा आहार है और इसका सेवन शिवभक्ति में भक्त के जीवन को धार्मिक उद्दीपना प्रदान करता है।

सावधानियां:

वीड एक नशीली चीज़ है, और इसका अधिक सेवन हानिकारक हो सकता है। विशेष रूप से नौजवानों को इसे समझदारी से उपयोग करना चाहिए। यदि किसी व्यक्ति को यह अनियंत्रित रूप से खींच लेता है तो इससे व्यक्ति के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को खतरा हो सकता है। सरकारी नियमों का पालन करें और वीड का उपयोग केवल वैध प्रक्रिया द्वारा करें।

google News

नमस्कार दोस्तों ! मेरा नाम Lakhan Panchal है और मैं इस Blog का Founder हूं, harsawal.com वेबसाइट पर आप mobile review, apps review, mobile games, earn money, apps download, Youtube, Meaning, Cricket, GK, Cryptocurrency, Share Market, Loan, social media से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment