WhatsApp group vs WhatsApp Channel in hindi | व्हाट्सएप ग्रुप और व्हाट्सएप चैनल में क्या अंतर है?


WhatsApp Group vs WhatsApp Channel in Hindi, व्हाट्सएप ग्रुप और व्हाट्सएप चैनल में क्या फर्क है, व्हाट्सएप चैनल बनाम व्हाट्सएप ग्रुप सभी सुविधाएं, व्हाट्सएप चैनल किन लोगों को इस्तेमाल करना चाहिए?

दोस्तों सोशल मीडिया के आने के बाद इंसान की जिंदगी पूरी तरह से बदल गई है और आज हर इंसान सोशल मीडिया से जुड़ चुका है क्योंकि सोशल मीडिया के जरिए हम देश विदेश की जानकारी घर बैठे प्राप्त कर सकते हैं, लोगों को मैसेज कर सकते हैं, वीडियो, ऑडियो, फोटो, आदि साझा कर सकते हैं। 

पर क्या आप जानते है सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला व्हाट्सएप है, और व्हाट्सएप एक ऐसा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जो हमें पर्सनल मैसेज करने की सुविधा प्रदान करता है, और हाल ही में व्हाट्सएप ने अपने प्लेटफार्म पर व्हाट्सएप चैनल (WhatsApp Channel) का फीचर लॉन्च किया है। 

पर काफी लोगों के मन में व्हाट्सएप चैनल को लेकर यह सवाल है कि जब व्हाट्सएप ग्रुप हम पहले से इस्तेमाल कर रहे थे तो अब व्हाट्सएप चैनल का क्या फायदा है। तथा लोग गूगल पर यह भी सर्च कर रहे हैं कि WhatsApp Group vs WhatsApp Channel in Hindi, व्हाट्सएप ग्रुप और व्हाट्सएप चैनल में क्या फर्क है।

और आज के इस लेख में हम आपको व्हाट्सएप ग्रुप और व्हाट्सएप चैनल में क्या अंतर है इसकी संपूर्ण जानकारी दे रहे हैं, यदि आप इन दोनों के अंतर को समझना चाहते हैं तो हमारे साथ अंत तक बने रहें।

WhatsApp group vs WhatsApp Channel in hindi

WhatsApp Channel VS WhatsApp Group all Features | व्हाट्सएप चैनल बनाम व्हाट्सएप ग्रुप सभी सुविधाएं

वैसे तो व्हाट्सएप ग्रुप और व्हाट्सएप चैनल दोनों का ही काम संचार सुविधा प्रदान करना है, किन्तु दोनों के फीचर की बात की जाए, तो दोनों में काफी बड़ा अंतर देखने को मिलता है, यहां सारणी के माध्यम से हमने आपको बताया है, व्हाट्सएप चैनल और व्हाट्सएप ग्रुप में क्या फीचर हैं।

मुख्य अंतरव्हाट्सएप ग्रुपव्हाट्सएप चैनल
मैसेज करने की अनुमतिएडमिन और ग्रुप मेंबर्ससिर्फ एडमिन
सदस्यों की संख्या10242 लाख
Poll डालने का फीचरहांनहीं
डॉक्यूमेंट शेयर का फीचरहांनहीं
लोकेशन शेयर का फीचरहांनहीं
एडमिन की संख्याएक से अधिकएक

WhatsApp Group VS WhatsApp Channel: व्हाट्सएप ग्रुप और व्हाट्सएप चैनल में क्या अंतर है?

यहां आपको व्हाट्सएप ग्रुप और व्हाट्सएप चैनल में क्या अंतर देखने को मिलेगा, इसकी पूरी विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई है जो की निम्नलिखित है:

व्हाट्सएप ग्रुप (WhatsApp Group)

  • व्हाट्सएप ग्रुप में आप एक से अधिक एडमिन बना सकते हैं।
  • व्हाट्सएप ग्रुप में एडमिन के साथ-साथ ग्रुप मेंबर्स भी मैसेज कर सकते हैं।
  • व्हाट्सएप ग्रुप में आप फोटो, वीडियो ऑडियो और टेक्स्ट के साथ-साथ अपनी लोकेशन तथा डाक्यूमेंट्स भी शेयर कर सकते हैं।
  • व्हाट्सएप ग्रुप में आपको Pool डालने का फीचर भी मिल जाता है, जिसके जरिए आप लोगो से सवाल पूछ सकते हैं या उनकी राय जान सकते हैं।
  • एक व्हाट्सएप ग्रुप में 1024 मेंबर्स तक ही आप ज्वाइन कर सकते हैं।
  • व्हाट्सएप ग्रुप में आप ग्रुप मेंबर्स के साथ चैट कर सकते हैं।
  • व्हाट्सएप ग्रुप में आप अपने सभी मेंबर्स की डिटेल देख सकते हैं और कोई भी ग्रुप मेंबर व्हाट्सएप ग्रुप के दूसरे मेंबर्स की डिटेल देख सकते हैं।
  • व्हाट्सएप ग्रुप में आप जान सकते हैं, ग्रुप का एडमिन कौन है।

व्हाट्सएप चैनल (WhatsApp Channel)

  • व्हाट्सएप चैनल आपको वन वे ब्रॉडकास्ट सुविधा प्रदान करता है।
  • व्हाट्सएप चैनल में सिर्फ एक ही एडमिन होता है।
  • व्हाट्सएप चैनल में सिर्फ एडमिन ही मैसेज, फोटो या वीडियो डाल सकता है।
  • व्हाट्सएप चैनल में 2 लाख मेंबर्स जोड़े जा सकते हैं।
  • व्हाट्सएप चैनल में आप किसी भी मेंबर या एडमिन की डिटेल नहीं देख सकते हैं।
  • व्हाट्सएप चैनल में एडमिन भी अपने मेंबर्स की जानकारी नहीं देख सकता है।

व्हाट्सएप ग्रुप किन लोगों को इस्तेमाल करना चाहिए?

यदि आप अपने दोस्तों, रिश्तेदारों और फैमिली मेंबर्स को एक ऐसे प्लेटफार्म पर जोड़ना चाहते हैं, जिस पर आप एक साथ उन्हें कोई मैसेज भेज सके, फोटो सेंड कर सकें, वीडियो या ऑडियो सेंड कर सकें, तो ऐसे में आप व्हाट्सएप ग्रुप की तरफ जा सकते हैं।


व्हाट्सएप ग्रुप में आप अपने सभी जानने वालों को जोड़कर, उनके साथ एक साथ ऑनलाइन चैट कर सकते हैं, उन्हें अपने बारे में बता सकते हैं या उनके बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। दोस्तों व्हाट्सएप ग्रुप का इस्तेमाल उन लोगों को करना चाहिए, जो अपने सभी फैमिली मेंबर्स रिश्तेदारों और दोस्तों के साथ जुड़कर रहना चाहते हैं। 

व्हाट्सएप चैनल किन लोगों को इस्तेमाल करना चाहिए?

व्हाट्सएप चैनल बिजनेसमैन लोगों के लिए बनाया गया है, यदि आपका कोई व्यवसाय, बिजनेस, दुकान, या आप ऑनलाइन डिजिटल मार्केटिंग कर रहे हैं, या फिर आप अपने बिजनेस को ऑनलाइन ले जाना चाहते हैं, तो ऐसे में आप व्हाट्सएप चैनल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

और व्हाट्सएप चैनल की मदद से अपने सभी उपभोक्ताओं, यूजर्स तथा अन्य ग्राहकों तक अपने प्रोडक्ट या बिजनेस की जानकारी कुछ ही सेकंड में पहुंचा सकते हैं। व्हाट्सएप के एक चैनल में आप 2 लख मेंबर्स तक एक साथ जोड़ सकते हैं और उन्हें एक ही बार में मैसेज भी भेज सकते हैं।

दोस्तों हम आशा करते हैं इस लेख को पढ़ने के बाद आपको पता चल गया होगा और आपके मन के सारे सवालों के जवाब आपको मिल गए होंगे, कि व्हाट्सएप ग्रुप और व्हाट्सएप चैनल में क्या अंतर है। यदि आप इसी तरह से आगे भी हमारे साथ जुड़े रहना चाहते हैं तो आप हमें व्हाट्सएप चैनल या हमारे टेलीग्राम ग्रुप पर फॉलो कर सकते हैं।

People also ask: आपके पूछे गए प्रश्न

Q: एक व्हाट्सएप ग्रुप में कितने मेंबर जोड़ सकते हैं?

Ans: एक व्हाट्सएप ग्रुप में आप 1024 मेंबर तक जोड़ सकते हैं।

Q: एक व्हाट्सएप चैनल में कितने मेंबर जोड़ सकते हैं?

Ans: एक व्हाट्सएप चैनल में आप 2 लाख मेंबर जोड़ सकते हैं।

Q: व्हाट्सएप चैनल में कितने एडमिन होते हैं?

Ans: व्हाट्सएप चैनल में सिर्फ एक ही एडमिन होता है।

Q: व्हाट्सएप चैनल में क्या सभी मैसेज कर सकते है?

Ans: जी नहीं, व्हाट्सएप चैनल में सिर्फ व्हाट्सएप चैनल का एडमिन ही मैसेज कर सकता है।

Q: व्हाट्सएप चैनल में क्या हम अपनी लोकेशन शेयर कर सकते हैं।

Ans: जी नहीं, व्हाट्सएप चैनल में आपको लोकेशन शेयर करने का फीचर नहीं मिलता है।

google News

नमस्कार दोस्तों ! मेरा नाम Lakhan Panchal है और मैं इस Blog का Founder हूं, harsawal.com वेबसाइट पर आप mobile review, apps review, mobile games, earn money, apps download, Youtube, Meaning, Cricket, GK, Cryptocurrency, Share Market, Loan, social media से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment