WhatsApp se paise kaise kamaye: 💵 व्हाट्सएप से पैसे कमाने के 10 जबरदस्त तरीके


WhatsApp se paise kaise kamaye, क्या हमें व्हाट्सएप पैसे देता है, WhatsApp से पैसे कमाने के लिये क्या चाहिये, व्हाट्सएप से पैसे कमाने के तरीके क्या है, पूरी जानकारी पढ़ें।

इंटरनेट आने के बाद लोग ऑनलाइन चीजों का इस्तेमाल काफी ज्यादा करने लगे हैं, फिर चाहे ऑनलाइन शॉपिंग करना हो, किसी को पैसा ट्रांसफर करना हो, बैंक से पैसा निकालना हो, ऑनलाइन टिकट बुक करना हो, आदि सभी काम आज इंटरनेट आने के बाद संभव हो पाए है।

और देखते ही देखते आज का इंसान इंटरनेट का आदि बन चुका है, ऐसे में इंटरनेट की बढ़ती मांग को देखते हुए, इंटरनेट पर नए-नए रोजगार सामने आ रहे हैं, आज इंटरनेट के माध्यम से आप घर बैठे लाखों रुपए कमा सकते हैं। और इंटरनेट से पैसे कमाने की बात की जाए तो इसमें सबसे पहला नाम सोशल मीडिया का आता है।

अर्थात यदि आपके पास व्हाट्सएप, फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काफी ज्यादा फॉलोअर्स है, तो आप घर बैठे अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं और आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे “WhatsApp se paise kaise kamaye”. पर व्हाट्सएप से पैसे कमाने के तरीके जानने से पहले आपको यह समझना होगा कि आप व्हाट्सएप से पैसे कैसे कमा सकते हैं, तो आईए जानते हैं।

व्हाट्सएप से पैसे कमाने के 10 जबरदस्त तरीके

क्या हमें WhatsApp पैसे देगा? 

आप में से काफी लोगों के मन में यह सवाल आ रहा होगा कि क्या WhatsApp पैसे देगा तो इसका जवाब है “नही”, WhatsApp आपको पैसे नही देगा, क्योंकि व्हाट्सएप एक फ्री प्लेटफार्म है जो हम सबको एक ऐसा फ्री प्लेटफार्म प्रदान करता है जिससे हम लोगों के साथ जुड़ सकते हैं, उन्हे मैसेज कर सकते हैं, वीडियो कॉल कर सकते हैं तथा ऑडियो कॉल कर सकते हैं।

पर अब अगर बात की जाए व्हाट्सएप पैसे नहीं देता है तो WhatsApp से पैसे कहाँ से और कैसे आयेंगे। दोस्तों अब आपको Tension नही लेनी है बस इस पोस्ट को पूरा पढ़ना है, आपके सभी सवालो क जवाब आपको मिल जायेगा।

अब सवाल आता है कि क्या हम सच में WhatsApp से पैसे कमा सकते हैं तो इसका जवाब है हाँ। क्योंकी ऐसे बहुत सारे तरीके हैं जिन की मदद से आप पैसे कमा सकते हैं, तो आज हम उन सभी तरीको के बारे में आपको बतायेंगे। तो चलिये जानते है कि व्हाट्सएप से पैसे कमाने के तरीके कौन से हैं।

व्हाट्सएप से पैसे कमाने के लिए क्या करें?

अगर आप व्हाट्सएप से पैसे कैसे कमाए यह गूगल पर सर्च कर रहे हैं, तो यकीन मानिए, आप बिल्कुल सही वेबसाइट पर आए हैं और बिल्कुल सही लेख को पढ़ रहे हैं, और आपकी जानकारी के लिए बता दे, व्हाट्सएप से पैसे कमाने के लिए आपके पास अच्छे खासे फॉलोअर्स वाला एक व्हाट्सएप चैनल होना चाहिए। और व्हाट्सएप चैनल से पैसे कमाने के लिए आपके पास यह सभी निम्नलिखित चीजे होनी आवश्यक हैं:


  • Smart Phone
  • Internet Connection
  • WhatsApp Channel
  • 5k+ Followers

अब यदि आपके पास ऊपर बताइ सभी चीजे हैं और आपके व्हाट्सएप चैनल पर 5000 से अधिक सब्सक्राइबर बने हुए हैं, तो आप व्हाट्सएप से पैसे कमाने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं और यदि आपको व्हाट्सएप चैनल की कोई जानकारी नहीं है, और आप अपना एक व्हाट्सएप चैनल बनाना चाहते हैं, तो आप हमारे व्हाट्सएप चैनल कैसे बनाएं लेख को पढ़ सकते हैं।

व्हाट्सएप चैनल से पैसे कैसे कमाए? (WhatsApp Channel se paise kaise kamaye)

यहां पर हमने आपको व्हाट्सएप चैनल से पैसे कमाने के 10 जबरदस्त तरीके बताए हैं, जो की निम्नलिखित है: 

#1: “Link Shortner” द्वारा व्हाट्सएप से पैसे कमाए।

Link Shortner द्वारा व्हाट्सएप से पैसे कमाए।

Link shortener वेबसाइट आपको बड़े-बड़े यूआरएल लिंक को शॉर्ट करने की सुविधा प्रदान करती है, जिसका फायदा लेकर, आप अपने व्हाट्सएप चैनल पर जिन url को शेयर कर रहे हैं, उन यूआरएल को आपको पहले लिंक शार्टनर वेबसाइट द्वारा शॉर्ट करना चाहिए और फिर आप अपने शॉर्ट यूआरएल को व्हाट्सएप चैनल पर शेयर कर सकते हैं।

और आपके द्वारा शेयर किए गए शॉर्ट यूआरएल पर जब भी कोई व्यक्ति क्लिक करता है, तो उसके सामने सबसे पहले एक विज्ञापन पेज ओपन होता है और उस विज्ञापन पेज के बीच में आपके द्वारा शेयर किए गए ओरिजिनल यूआरएल का लिंक मिलता है।

और उस ओरिजिनल यूआरएल पर क्लिक करके यूजर सही वेबसाइट पर चला जाता है, और इस बीच यूजर जो विज्ञापन पेज देखता है, उस पेज को देखने के बदले लिंक शार्टनर वेबसाइट आपको पैसा देती है, आप इस तरह से अपने व्हाट्सएप चैनल पर जितने भी यूआरएल शेयर करते हैं उन्हें लिंक शार्टनर वेबसाइट द्वारा शार्ट करके अगर शेयर करते हैं तो आप लिंक शार्टनर द्वारा काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

यहां पर हमने आपके साथ कुछ अच्छे लिंक शार्टनर वेबसाइट की जानकारी शेयर की है जो की निम्नलिखित है:

  • Adf.ly
  • Za.gl
  • Linkbucks.com
  • Short.am
  • Ouo.io
  • Linkshrink.net
  • Shot.st

यह कुछ Popular URL Shortener Website है, जिन पर आप भरोसा कर सकते हैं और आप एक अच्छी कमाई कर सकते है।

#2: Affiliate Marketing द्वारा व्हाट्सएप से पैसे कमाए।

Earn money from WhatsApp through Affiliate Marketing.

व्हाट्सएप से पैसे कैसे कमाए लिस्ट में नंबर 2 पर हमारे पास Affiliate Marketing का नाम आता है, हो सकता है कि आपको यह पता नही हो कि Affiliate Marketing क्या है, तो मैं आपको बता दू, कि किसी भी ऑनलाइन Product को किसी 3rd व्यक्ति को बेचने को Affiliate Marketing कहते है।

और यहां पर हमने आपको सबसे अच्छी एफिलिएट वेबसाइट के नाम बताए हैं, जो की निम्नलिखित हैं:

  • Amazon
  • Flipkart
  • Snapdeal
  • Payoom
  • Vcommission

Affiliate Marketing से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको इन वेबसाइट पर अपना एक एफिलिएट अकाउंट बनाना होगा, और जब आपका एफिलिएट अकाउंट बन जाता है, तो उसके बाद आप इन वेबसाइट के ऊपर लिस्ट किसी भी प्रोडक्ट का एफिलिएट लिंक बनाकर उसे अपने व्हाट्सएप चैनल पर शेयर कर सकते हैं।

और जब आपके व्हाट्सएप चैनल के यूजर आपके द्वारा शेयर किए हुए लिंक पर क्लिक करके किसी भी प्रोडक्ट को खरीद लेते हैं, तो आपको उस पर एक अच्छा खासा कमीशन प्राप्त हो जाता है, और इस प्रकार आप अपने व्हाट्सएप चैनल से एफिलिएट मार्केटिंग द्वारा पैसे कमा सकते हैं।

#3: Apps Refer करके व्हाट्सएप से पैसे कमाए।

Earn money from WhatsApp by referring apps.

Apps Refer करे और पैसे कमाए यह भी एक अच्छा तरीका है, लेकिन मैं आपको यह पहले हि बता दू कि आप इस तरिके से ज्यादा तो नही बल्कि अपना थोडा बहुत खर्च तो निकाल ही सकते है। ऐसे बहुत सारे Apps आपको Play Store में मिल जाएगे, जिनको आप WhatsApp पर शेयर करके पैसे कमा सकते है।

Apps Refer से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले गूगल से उन एप्स को डाउनलोड करना होगा जो आपको रेफरल का पैसा देती है, और उनमें से कुछ रेफरल पर पैसा देने वाली एप्स के नाम यहां आपके साथ साझा किए गए हैं।

ऐप का नामरेफरल लिंकरेफरल कमिशन
Google Payयहां क्लिक करें।₹201, रेफरल द्वारा पहला ट्रांजैक्शन करने के बाद
Angel Oneयहां क्लिक करें।₹500, रेफरल द्वारा KYC करने के बाद
PhonePeयहां क्लिक करें।₹200, रेफरल द्वारा UPI से पहला ट्रांजैक्शन करने के बाद
Coin Switchयहां क्लिक करें।₹400, यूजर द्वारा पहले ट्रेड पूरी करने के बाद
Paytm यहां क्लिक करें।₹150, रेफरल द्वारा पहला ट्रांजैक्शन करने के बाद + यूजर को फर्स्ट ट्रांजैक्शन पर ₹100 का कैशबैक मिलेगा

आप इन एप्स के ऊपर अपना अकाउंट बनाकर इनके रिफेरल लिंक हो व्हाट्सएप चैनल पर शेयर कर सकते हैं और जब भी कोई व्यक्ति आपके रिफेरल लिंक द्वारा ऐप में अपना अकाउंट बना लेता है, तो आपको उसके बदले कुछ पैसा प्राप्त होता है जिसे आप अपने पेटीएम वॉलेट में या बैंक खाते में निकाल सकते हैं।

#4: Promotion करके व्हाट्सएप से पैसे कमाए।

Earn money from WhatsApp by promoting.

किसी भी बिजनेस को ऑनलाइन ले जाने के लिए या एक नए एप्स, गेम, यूट्यूब चैनल, किसी कंपनी या किसी प्रोडक्ट को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए हर व्यक्ति प्रमोशन का सहारा लेता है, ऐसे में यदि आपके पास एक काफी बड़ी ऑडियंस है, तो आप इन कंपनियों के प्रोडक्ट्स को अपने व्हाट्सएप चैनल पर प्रमोट करके उनसे काफी अच्छा पैसा ले सकते हैं।

और प्रमोशन करने के लिए आपके व्हाट्सएप चैनल पर अच्छे खासे फॉलोअर्स होने चाहिए और यदि आपके फॉलोवर्स अच्छे खासे बन जाते हैं, तो उसके बाद आप गूगल पर न्यू लिस्ट कंपनियां, एप्स, गेम्स और यूट्यूब चैनल के मालिक से संपर्क कर उन्हें अपने व्हाट्सएप चैनल की ऑडियंस के बारे में बता सकते हैं और उन्हें एक अच्छा ऑफर देकर, उनके प्रोडक्ट को अपने व्हाट्सएप चैनल पर प्रमोट करके पैसा कमा सकते हैं।

#5: Digital Product बेचकर WhatsApp से पैसे कमाए।

Earn money from WhatsApp by selling digital products.

डिजिटल प्रोडक्ट एक प्रकार का उत्पाद होता है, यह ऑनलाइन इंटरनेट के माध्यम से इस्तेमाल किया जाता है, डिजिटल प्रोडक्ट को आपको सिर्फ एक बार बनाना होता है, उसके बाद आप अपने डिजिटल प्रोडक्ट की डुप्लीकेट कॉपी बनाकर इसे अनगिनत लोगों को बार बार बेच सकते हैं।

डिजिटल प्रोडक्ट में ई-बुक, ऑनलाइन पाठ्यक्रम, टेंप्लेट, वेबसाइट थीम, गाइड, सॉफ्टवेयर, कोड्स, एप्लीकेशन, आदि शामिल है, अब यदि आप एक डेवलपर हैं, तो आप डिजिटल प्रोडक्ट का निर्माण कर उसे अपने व्हाट्सएप चैनल के माध्यम से लोगों को बेच सकते हैं और डिजिटल प्रोडक्ट बेचकर काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

#6: Sponsored Content के द्वारा WhatsApp से पैसे कमाए।

Earn money from WhatsApp through Sponsored Content.

अगर आपके व्हाट्सएप चैनल पर 10000 से अधिक फॉलोअर्स जुड़ जाते हैं तो अब आप स्पॉन्सरशिप लेकर अपने व्हाट्सएप चैनल से पैसे कमा सकते हैं, स्पॉन्सरशिप से पैसे कमाने के लिए आपको उन वेबसाइट या उन कंपनियों की तलाश करनी होगी, जो अपने प्रोडक्ट या अपनी वेबसाइट के कंटेंट का स्पॉन्सर करवाना चाहती है,

जैसे कि आप हमारी वेबसाइट पर जो “व्हाट्सएप से पैसे कैसे कमाए” कंटेंट को पढ़ रहे हैं, अब यदि यह गूगल पर रैंक नहीं होता है तो हमें इसे गूगल पर रैंक कराने के लिए पेड़ स्पॉन्सर या इसका पेड़ प्रमोशन करना होगा, और उसके लिए हम बड़े-बड़े व्हाट्सएप चैनल की तलाश कर उन्हें स्पॉन्सरशिप ऑफर करेंगे, ताकि हमारी वेबसाइट पर व्हाट्सएप चैनल के माध्यम से ट्रैफिक आ सके।

बस आपको उन लोगों से संपर्क करना है, जो अपने कंटेंट का या अपने प्रोडक्ट का प्रमोशन करवाना चाहते हैं, आप उनसे स्पॉन्सरशिप के माध्यम से पैसा लेकर उनके कंटेंट को अपने व्हाट्सएप चैनल पर शेयर कर सकते हैं, और आप एक स्पॉन्सरशिप के बदले ₹5000 से लेकर ₹10000 तक चार्ज कर सकते हैं।

#7: Paid Membership के द्वारा WhatsApp से पैसे कमाए।

Earn money from WhatsApp through Paid Membership.

व्हाट्सएप चैनल पर आप यदि कोई प्रीमियम कंटेंट लोगों के साथ शेयर कर रहे हैं, तो आप अपने व्हाट्सएप चैनल पर प्रीमियम कंटेंट शेयर करने के लिए Paid Membership जारी कर सकते हैं, अगर आप जो कंटेंट लोगों को दे रहे हैं वह उनके लिए काफी ज्यादा उपयोगी होगा, तो वह आपकी Paid Membership को खरीदने में काफी ज्यादा दिलचस्पी दिखाएंगे, और इस तरह आप अपने व्हाट्सएप चैनल पर Paid Membership बेचकर पैसा कमा सकते हैं।

#8: अपने बिजनेस का प्रमोशन करके ज्यादा से ज्यादा पैसे कमाए।

Earn more and more money by promoting your business.

यदि आप कोई ऑनलाइन बिजनेस कर रहे हैं जैसे कि यदि आप कोई यूट्यूब चैनल चला रहे हैं या आप हमारी तरह किसी वेबसाइट पर काम कर रहे हैं, तो आप अपने कंटेंट या यूट्यूब वीडियो को अपने व्हाट्सएप चैनल पर शेयर कर सकते हैं, इससे आपके ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर व्हाट्सएप चैनल के माध्यम से ट्रैफिक जाएगा, जिससे आपकी कमाई में दुगना इजाफा होगा।

#9: ऑनलाइन कोर्स बेचकर व्हाट्सएप से पैसे कमाए।

Earn money from WhatsApp by selling online courses.

अगर आपको किसी फील्ड में काफी अच्छी जानकारी है, तो आप अपनी उस जानकारी का फायदा उठाते हुए, आप अपनी नॉलेज पर एक वीडियो कंटेंट तैयार कर सकते हैं, अर्थात आप एक कोर्स तैयार कर सकते हैं और फिर आप अपने कोर्स को अपने व्हाट्सएप चैनल पर बेच सकते है।

ध्यान रहे आप वही कोर्स बेच पाएंगे, जो आपके यूजर्स को वैल्यू प्रदान करता हूं और जो आपके यूजर्स के लिए उपयोगी साबित हो, इस तरह आप अपने व्हाट्सएप चैनल पर कोर्स बनाकर बेच सकते हैं और काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

#10: परामर्श सेवाएं शुरू करके व्हाट्सएप से पैसे कमाए।

Earn money from WhatsApp by starting consulting services.

अगर आप एक क्लीनिक चला रहे हैं या आप एक विशेषज्ञ, डॉक्टर, सरकारी कर्मचारी या फिर एक शिक्षक हैं, तो आप व्हाट्सएप पर अपना एक चैनल बना सकते हैं और अपने व्हाट्सएप चैनल पर अपने ग्राहकों को जोड़ सकते हैं और उन्हें ऑनलाइन परामर्श सेवाएं प्रदान कर सकते हैं, और आप परामर्श सेवाएं प्रदान करने के बदले, उनसे कुछ फीस ले सकते है। 

People also ask: आपके पूछे गए प्रश्न

प्रश्न: व्हाट्सएप पर किन किन माध्यम से पैसे कमाए जा सकते हैं?

उत्तर: व्हाट्सएप पर आप affiliate marketing, apps promotion, group promotion, YouTube channel promotion, apps refer, Reselling, Link Shortner, Paid Membership, ऑनलाइन कोर्स बेचकर, परामर्श सेवाएं देकर, इत्यादि तरीकों को इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते हैं।

प्रश्न: व्हाट्सएप से पैसे कमाने के लिए क्या करना होगा?

उत्तर: व्हाट्सएप से पैसे कमाने के लिए आपके पास एक स्मार्टफोन, इंटरनेट कनेक्शन और 5000 से अधिक follower वाला एक व्हाट्सएप चैनल होना चाहिए।

प्रश्न: क्या इस समय व्हाट्सएप से पैसे कमाए जा सकते हैं?

उत्तर: जी हां, अगर आपके पास एक व्हाट्सएप चैनल है, और आपके व्हाट्सएप चैनल पर 5000 से पर अधिक फॉलोअर्स है, तो आप इस लेख में बताएं तरीकों का इस्तेमाल करके व्हाट्सएप से पैसे कमा सकते हैं।

प्रश्न: क्या मैं व्हाट्सएप चैनल का उपयोग करके पैसा कमा सकता हूं?

उत्तर: जी हां, अगर आपके व्हाट्सएप चैनल पर 5000 से अधिक फॉलोअर्स है, तो आप अपने व्हाट्सएप चैनल पर affiliate marketing, apps promotion, apps refer, Reselling, Link Shortner, Paid Membership, ऑनलाइन कोर्स बेचकर, परामर्श सेवाएं देकर, इत्यादि तरीकों से पैसे कमा सकते हैं और इस लेख में हमने आपको 10 सबसे जबरदस्त व्हाट्सएप से पैसे कमाने के तरीके बताए हैं।

google News

नमस्कार दोस्तों ! मेरा नाम Lakhan Panchal है और मैं इस Blog का Founder हूं, harsawal.com वेबसाइट पर आप mobile review, apps review, mobile games, earn money, apps download, Youtube, Meaning, Cricket, GK, Cryptocurrency, Share Market, Loan, social media से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment