अपने यूट्यूब चैनल का नाम क्या रखें? 2024 👑 (Youtube Channel ka Name kya rakhe)


अगर आप अपना एक नया यूट्यूब चैनल बना रहे हैं या चैनल बना चुके हैं और अब आप गूगल पर यह सर्च कर रहे हैं “अपने यूट्यूब चैनल का नाम क्या रखें” तो दोस्तों यहां आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे, आपको अपने यूट्यूब चैनल का नाम कैसा रखना चाहिए।

और एक अच्छा यूट्यूब चैनल का नाम सेलेक्ट करने के लिए आपको क्या-क्या कदम उठाने होंगे। इससे संबंधित यहां आपको पूरी जानकारी दी गई है, जिसे आपको अंत तक एक बार पूरा अवश्य पढ़ाना चाहिए। 

अपने यूट्यूब चैनल का नाम क्या रखें?

यूट्यूब चैनल नाम का महत्व क्या है?

जिस प्रकार हमारा नाम हमारी पहचान होता है उसी प्रकार हमारे यूट्यूब चैनल का नाम हमारे चैनल की पहचान होता है, ऐसे में यह देखना काफी महत्वपूर्ण हो जाता है कि आपका यूट्यूब चैनल का नाम आकर्षक और यूनिक होना चाहिए। 

अगर आप अपने यूट्यूब चैनल का नाम यूनिक और आकर्षक रखते हैं तो आपके यूजर्स को आपके चैनल तक पहुंचने में कोई परेशानी नहीं होती है और आपके सब्सक्राइबर्स और आपके यूजर्स को आपके यूट्यूब चैनल का नाम आसानी से याद भी रहता है।

और इसका सबसे बड़ा फायदा आपको अपने यूट्यूब चैनल के वीडियो पर मिलने वाले व्यूज पर अधिक देखने को मिलता है, क्योंकि जब आपका यूट्यूब चैनल नाम लोगों को याद हो जाता है तो लोग आपके चैनल को यूट्यूब और गूगल पर सर्च करके आपके वीडियो को देखते हैं।

कुल मिलाकर जिस तरह एक इंसान के लिए उसका नाम महत्वपूर्ण होता है, उसी प्रकार एक यूट्यूब चैनल के लिए चैनल का नाम महत्वपूर्ण होता है हम आशा करते हैं आपको समझ आ गया होगा यूट्यूब चैनल नाम का क्या महत्व है।

यूट्यूब चैनल का नाम क्या रखें? (Youtube Channel Ka Name Kya Rakhe)

अगर बात की जाए एक अच्छा यूट्यूब चैनल नाम कैसे खोजें या किस तरह का नाम अपने यूट्यूब चैनल का रखें, तो उससे संबंधित यहां आपको निम्नलिखित कारणों पर ध्यान देना चाहिए।

#1: अपने विषय का चुनाव करें। (Choose Your Category)

सबसे पहले आपको अपने यूट्यूब चैनल के लिए एक विषय यानी की एक कैटिगरी का चुनाव करना होगा, अर्थात आपको यह चुनाव करना होगा कि आप किस विषय में अपने यूट्यूब चैनल पर वीडियो डालेंगे।


जब आप अपने यूट्यूब चैनल के विषय का चुनाव कर लेते हैं तो उसके बाद अब आप अपने यूट्यूब चैनल का नाम चूज करने के लिए एक स्टेप आगे बढ़ जाते हैं। अर्थात जैसे ही आप अपने विषय को पहचान जाते हैं, तो उसके बाद आपको अपने विषय से संबंधित यूट्यूब चैनल नाम की खोज करनी चाहिए।

#2: यूट्यूब वीडियो कंटेंट के विषय से संबंधित नाम का चुनाव करें।

जब आप अपने यूट्यूब वीडियो कंटेंट के विषय का चुनाव कर लेते हैं, तो अब आपको अपने विषय से संबंधित 15 से 20 यूनिक और आकर्षक नाम की एक लिस्ट तैयार करनी चाहिए, 

मान लीजिए आपने गेमिंग विषय को चुना है, अर्थात आपके यूट्यूब चैनल का विषय या कैटिगरी गेमिंग (Gaming) या गेम (Game) है, तो ऐसे में आपको अपने यूट्यूब चैनल के नाम का विचार करते समय यह ध्यान में रखना होगा कि, आपके यूट्यूब चैनल के नाम में गेमिंग से संबंधित Keyword आने चाहिए, जैसे की: Game, Gaming, Gamer, Play, Players, Khiladi, Khel, आदि।

नाम के उदाहरण यहां देखें:

  • Viral + Game = ViralGame
  • Game + Embassy = GameEmbassy
  • Game + News Live = GameNewsLive
  • Epic + Gamer = EpicGamer
  • Gaming + Guru = GamingGuru
  • Gaming + Ninjas = GamingNinjas
  • Khel + Ka + Bazaar = KhelKaBazaar
  • Pro Khiladi = ProKhiladi
  • Legends + Players = LegendsPlayers

इस प्रकार आप अपने वीडियो कंटेंट के विषय से संबंधित कीवर्ड का इस्तेमाल करके एक आकर्षक और यूनिक नाम का चुनाव कर सकते हैं।

#3: अपने यूट्यूब चैनल के लिए सही नाम का चुनाव करें।

यूट्यूब चैनल का नाम सिलेक्ट करते समय आपको इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए कि आपके चैनल का नाम सरल और आकर्षक होना चाहिए, जो कि आपके यूजर्स और आपके सब्सक्राइबर्स को एक बार पढ़ने पर ही याद हो जाना चाहिए।

जिस प्रकार हम अपने बच्चों के नाम उनकी राशि के आधार पर रखते हैं और 5 से 10 नाम सेलेक्ट करने के बाद हम उन सभी नामो को अपनी फैमिली और अपने दोस्तों के साथ शेयर करते हैं और उनसे कहते हैं इनमें से कौन सा नाम सबसे बेहतर है या अच्छा है, और सबकी पसंद को ध्यान में रखते हुए हम अपने बच्चों के नाम रखते हैं।

उसी प्रकार आपको अपने यूट्यूब चैनल के लिए 10 से 15 अच्छे और आकर्षक नाम सिलेक्ट करने चाहिए और फिर उन नामो को अपने दोस्तों और फैमिली मेंबर्स के साथ साझा करना चाहिए, इसके बाद जिस नाम के ऊपर आपको सबसे अधिक वोट मिले, आपको उस नाम का चुनाव करना चाहिए।

#4: YouTube Channel Name Generator का यूज करें।

यूट्यूब चैनल के लिए अच्छे और यूनिक नाम प्राप्त करना चाहते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल नेम जेनरेटर को इस्तेमाल कर सकते हैं, जो की बिल्कुल मुफ्त रखा गया है, आप इस जनरेटर का इस्तेमाल करके यूट्यूब चैनल संबंधित सभी विषय में नाम खोज सकते हैं।

#5: YouTube channel name ideas की सूची देखे

अगर आप अपने यूट्यूब चैनल के लिए आकर्षक और यूनिक यूट्यूब चैनल नेम आईडियाज खोज रहे हैं तो ऐसे में आप हमारी वेबसाइट के “होम पेज” पर जा सकते हैं, क्योंकि यहां आपको हर केटेगरी से संबंधित यूट्यूब चैनल के नाम के विचार की सूची मिल जाएगी और यहां दी गई लिस्ट में से आप अपने मनपसंद का यूट्यूब चैनल नाम सिलेक्ट कर उसे इस्तेमाल कर सकते हैं।

People also ask: यूट्यूब चैनल नाम संबंधित सामान्य प्रश्न

प्रश्न: मेरे YouTube चैनल के लिए सही नाम चुनना क्यों महत्वपूर्ण है?

उत्तर: यूट्यूब चैनल का नाम इसलिए महत्वपूर्ण होता है, क्योंकि यह आपके चैनल को एक पहचान देता है, लोग आपके यूट्यूब चैनल को उसके नाम से पहचानते हैं, ना कि आपके या यूट्यूब के नाम से, आपका यूट्यूब चैनल नाम एक ब्रांड के रूप में कार्य करता है, इसलिए यह काफी ज्यादा महत्वपूर्ण होता है।

प्रश्न: क्या यूट्यूब चैनल का नाम कभी भी बदला जा सकता है?

उत्तर: जी हां, यूट्यूब आपको अपने चैनल का नाम कभी भी बदलने की अनुमति प्रदान करता है, आप जब भी अपना यूट्यूब चैनल का नाम बदलना चाहे आप उसे बदल सकते हैं।

प्रश्न: यूट्यूब चैनल शुरू करने में कितना खर्चा आता है?

उत्तर: यूट्यूब आपको बिल्कुल मुफ्त में चैनल बनाने की अनुमति प्रदान करता है, आप यूट्यूब पर बिना कोई लागत के अपना यूट्यूब चैनल बना सकते हैं और उस पर जितने चाहे उतने वीडियो भी अपलोड कर सकते हैं और इसके बदले यूट्यूब आपसे किसी भी प्रकार का पैसा या फीस नहीं लेता है।

google News

नमस्कार दोस्तों ! मेरा नाम Lakhan Panchal है और मैं इस Blog का Founder हूं, harsawal.com वेबसाइट पर आप mobile review, apps review, mobile games, earn money, apps download, Youtube, Meaning, Cricket, GK, Cryptocurrency, Share Market, Loan, social media से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment