2024 में Youtube channel fast Grow कैसे करें? (14 Tips: Youtube channel grow kaise kare)


Youtube channel grow kaise kare, how to grow youtube channel in hindi, youtube channel की सफलता के लिए 10 आवश्यक युक्तियाँ जरूर फॉलो करें।

शुरुआती समय में यूट्यूब हर व्यक्ति के लिए एक मनोरंजन का साधन हुआ करता था पर वर्तमान समय में यूट्यूब एक काफी अच्छा कमाई का जरिया बन गया है जिससे लाखों लोग पैसे कमा रहे हैं, और दोस्तों यदि आपने भी अपना एक Naya YouTube channel खोला है,

परंतु आपके चैनल पर ज्यादा सब्सक्राइबर्स नहीं हैं, आप के वीडियो पर व्यूज नहीं आ रहे हैं, और आप अपने चैनल पर कम वक्त में सब्सक्राइबर्स बढ़ाना चाहते हैं जिससे आपको यूट्यूब के माध्यम से अच्छा खासा पैसा प्राप्त हो सके। 

youtube channel ko grow kaise kare

तो ऐसे में आप हमारे इस लेख को पूरा ध्यान से पढ़ें यहां आपको youtube channel ko grow kaise kare से संबंधित एक नहीं दो नहीं बल्कि पूरे 10 ऐसे तरीके बताए गए हैं जिन्हें अगर आप फॉलो करते हैं तो आपका चैनल रॉकेट की तरह आगे बढ़ेगा।

2023 में Youtube channel fast Grow करने के 14 तरिके

#1: Learn and Earn (सीखें और कमाएँ)

अक्सर देखा गया है कि लोग दूसरी यूट्यूब वर्ष की कमाई को देख कर अपना एक यूट्यूब चैनल बना लेते हैं पर ऐसे में उन्हें उस चैनल से कोई भी फायदा नहीं होता है दोस्तों यदि आप ऐसा कर रहे हैं तो यह बिल्कुल गलत होगा आपको सबसे पहले यूट्यूब को सीखना होगा, और जितना ज्यादा आप सीखेंगे इतनी जल्दी आप आगे बढ़ेंगे।

यूट्यूब चैनल बनाने से पहले यूट्यूब चैनल से संबंधित पूरी जानकारी प्राप्त करें।

यह भी पढ़ें: YouTube से पैसे कमाने का सबसे आसान और कारगर तरीका

#2: Define Your Niche (एक अच्छे टॉपिक का चुनाव करें)

एक नया YouTube channel खोलने से पहले अपने अंदर के हुनर को पहचाने, यानी कि दोस्तों आप जिस फील्ड में या जिस चीज के बारे में अधिक जानकारी रखते हैं, आपको जिस काम को करने में सबसे अधिक आनंद आता है आप उस से संबंधित अपना एक Niche (टॉपिक) का चुनाव कर सकते हैं।


और अपने यूट्यूब चैनल पर आप उन टॉपिक्स पर वीडियो बनाकर डालें, जिन्हें लोग यूट्यूब पर ज्यादा से ज्यादा सर्च कर रहे हैं, परंतु यूट्यूब के ऊपर उस टॉपिक से संबंधित ज्यादा रिजल्ट मौजूद नहीं है, इससे आपके चैनल के grow होने के काफी अधिक चांस बन जाते हैं।

#3: Create High Quality Content (उच्च गुणवत्ता वाले Content बनाएं)

अपने वीडियो के ऊपर अधिक से अधिक व्यूज लाने के लिए और ज्यादा से ज्यादा सब्सक्राइबर्स बढ़ाने के लिए आपको उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री (High Quality Content) पर काम करना होगा, और इसके लिए आपके लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि आपके पास वीडियो record करने के लिए एक अच्छा कैमरा और एक अच्छा माइक होना आवश्यक है।

#4: Create Attractive Thumbnail (आकर्षक थंबनेल बनाएं)

अपनी वीडियोस में एक अच्छे सॉफ्टवेयर या किसी अच्छे फोटो एडिटर का इस्तेमाल करके आपको आकर्षक थंबनेल (Thumbnail) बनाने होंगे, ताकि यूट्यूब पर वीडियो सर्च करते वक्त यूजर्स की नजर आपके Thumbnail पर आकर रुक जाए, दोस्तों इससे आपके वीडियो के ऊपर ज्यादा से ज्यादा व्यूज आने के चांस बन जाते हैं।

#5: Improve Your Video Quality (अपने वीडियो की गुणवत्ता में सुधार करें)

दोस्तों आज हर किसी के पास स्मार्टफोन मौजूद है और 5G नेटवर्क के आने के बाद से सभी के इंटरनेट की स्पीड भी काफी फास्ट हो चुकी है ऐसे में वर्तमान समय में आपको अपने वीडियो की क्वालिटी के ऊपर अत्यधिक ध्यान देने की आवश्यकता होगी, कोशिश करें आप जो वीडियो बनाते हैं वह 1080p, 4K, full HD होना चाहिए।

#6: Create Catchy Title (आकर्षक टाइटल बनाएँ)

एक वीडियो के अंदर Thumbnail के साथ-साथ Video का Title भी मुख्य भूमिका निभाता है, अगर आप साधारण या सिंपल टाइटल रखते हैं तो ऐसे में आपके वीडियो के रैंक करने के चांस काफी कम हो जाते हैं, आपको अपने कैटेगरी से रिलेटेड दूसरे वीडियो, जो कि यूट्यूब पर रैंक कर रहे हैं उनके टाइटल देखने हैं और बिल्कुल उसी प्रकार के टाइटल आपको अपने वीडियो में रखने हैं, जो कि पढ़ने में काफी आसान हो और आकर्षक लगे।

#7: USE Content Related Tags (वीडियो कंटेंट से संबंधित Tags का उपयोग करें)

आप जिस भी टॉपिक पर अपना वीडियो बनाते हैं,  उस टॉपिक से संबंधित सर्चेबल टैग्स को वीडियो में लगाएं, tags के अंदर ज्यादा से ज्यादा “long tail keyword” का इस्तेमाल करें, अतः कुछ कीवर्ड वीडियो डिस्क्रिप्शन के अंदर भी डालें।

#8: Engage Your Community (अपने दर्शकों के साथ जुड़े रहे)

यूट्यूब चैनल पर मात्र अच्छे वीडियो पोस्ट करने से कभी भी चैनल आगे नहीं बढ़ता है, इसके लिए आपको अपने यूट्यूब दर्शकों के साथ जुड़ कर रहना होगा, प्रतिदिन आपको अपने वीडियोस के ऊपर आ रही कमैंट्स को पढ़ना होगा और उनके जवाब देने है।

साथ ही वीडियो बनाते वक्त आपको अपने वीडियो में अपने दर्शकों को वीडियो से संबंधित कमेंट और चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए भी कहना है। इसके अलावा आप उनसे नए वीडियो के टॉपिक के ऊपर भी चर्चा कर सकते हैं, और आप वीडियो से संबंधित फीडबैक भी उनसे मांग सकते हैं।

ऐसा करने से आपके सभी यूजर्स आपके साथ हमेशा जुड़े रहेंगे और आपके सभी वीडियो नोटिफिकेशन मिलते ही देखेंगे।

#9: Consistency Maintain (समय-समय पर वीडियो डालते रहें)

यूट्यूब चैनल को आगे बढ़ाने के लिए सबसे जरूरी है आपका उसे मेंटेन करके रखना, यानी कि आपको अपना एक टारगेट फिक्स करना होगा जिसके अंतर्गत आपको सबसे पहले यह सुनिश्चित कर लेना है कि आप सप्ताह में कितने वीडियो डालेंगे और उसके बाद आपको उसे हमेशा मेंटेन करके रखना है।

#10: Make Videos On Trending Topics (ट्रेंडिंग टॉपिक्स पर वीडियो बनाएं)

कम समय में यदि आप अपना Youtube Channel Grow करना चाहते हैं तो ऐसे में आपको ट्रेंडिंग टॉपिक्स के ऊपर काम करना होगा, आप “Google Search, Google Alert और Google Trend” का इस्तेमाल करके नए ट्रेंडिंग टॉपिक्स प्राप्त कर सकते हैं, और उन टॉपिक्स के ऊपर अगर आप वीडियो बनाते हैं, तो आपके वीडियो के ऊपर ज्यादा से ज्यादा व्यूज आने की उम्मीद बन जाती है, साथ ही इससे आपके सब्सक्राइबर काफी जल्दी बढ़ेंगे।

#11: Add Discription Your Video (वीडियो में डिस्क्रिप्शन डालें)

अधिकांश तौर पर लोग अपने वीडियो में डिस्क्रिप्शन नहीं डालते हैं ऐसे में उनके वीडियो की रैंक काफी पीछे होती है, पर दोस्तों आपको ऐसा बिल्कुल नहीं करना है आपको अपने सभी वीडियो में काफी अच्छे से डिस्क्रिप्शन लिखनी है साथ ही डिस्क्रिप्शन के अंदर अपने वीडियो कंटेंट से रिलेटेड long tail keyword का भी इस्तेमाल करना है।

#12: Collaborate with others (दूसरों के साथ Collaboration कीजिये)

यूट्यूब पर काफी कम समय में अधिक से अधिक सब्सक्राइबर प्राप्त करने के लिए आप अपने सामान दूसरे अच्छे कंटेंट क्रिएटर के साथ “Collaborate” कर सकते हैं इससे आपको काफी ज्यादा फायदा होगा, आप दूसरे युटयुबर्स के चैनल को अपने चैनल पर प्रमोट कर सकते हैं और उनसे अपने चैनल को उनके चैनल के ऊपर प्रमोट करवा सकते हैं।

#13: Promote Video With Google AD (वीडियो को गूगल ऐड के जरिए प्रमोट करें)

शुरुआत में अपने वीडियो को लोगों तक पहुंचाने के लिए आप Google ad का इस्तेमाल कर सकते हैं, यहां आपको कुछ पैसा इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत होती है, और गूगल एडवर्ड के जरिए आप काफी कम पैसों में अपने वीडियो को प्रमोट कर पाएंगे, इससे आपके चैनल पर शुरुआती समय में काफी सब्सक्राइबर हो जाएंगे।

#14: Create YouTube Shorts Video (YouTube shorts वीडियो बनाएं)

वर्तमान समय में YouTube Shorts वीडियो देखने वालों की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है, ऐसे में आप अपने यूट्यूब चैनल पर यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो बना सकते हैं जो कि 1 मिनट का वीडियो होता है यह यूट्यूब पर काफी जल्दी वायरल हो जाता है और इससे आप काफी कम समय में अच्छे खासे सब्सक्राइबर बना सकते हैं।

People also ask: आपके पूछे गए प्रश्न

Q : यूट्यूब वीडियो वायरल कैसे करें?

Ans: Trending topics पर वीडियो बनाए, long tail keyword डालें, catchy title रखें, Attractive Thumbnail बनाएं, ऐसा करने से आपके वीडियो के वायरल होने के काफी अधिक चांस बढ़ जाते हैं।

Q : यूट्यूब चैनल कितने दिन में ग्रो हो जाता है?

Ans: अगर आप हमारे बताएं तरीके से काम करते हैं, और इस लेख में बताई गई सभी स्टेप्स को ध्यान से फॉलो करते हैं, और उन्हें अपने वीडियो में इंप्लीमेंट करते हैं, तो आपका चैनल 1 से 2 महीने के अंदर ही ग्रो हो सकता है।

Q : यूट्यूब चैनल पर सब्सक्राइबर कैसे बढ़ाए?

Ans: इस लेख में बताए गए सभी स्टेप्स को फॉलो करके आप काफी कम वक्त में अपने सब्सक्राइबर बढ़ा सकते हैं, यहां आपको यूट्यूब चैनल को ग्रो करने के साथ-साथ यूट्यूब चैनल पर सब्सक्राइबर्स कैसे बढ़ाए जाएं इसकी पूरी जानकारी दी गई है।

Q : यूट्यूब पर वीडियो कब अपलोड करें?

Ans: यूट्यूब चैनल के ऊपर वीडियो पब्लिश करने का सबसे अच्छा और सही समय श्याम 5 बजे से लेकर 8:00 बजे के बीच रहता है इस समय में हर व्यक्ति अपने काम से फ्री होकर घर लौट जाता है और कुछ वक्त के लिए अपना मोबाइल जरूर चलाता है।

google News

नमस्कार दोस्तों ! मेरा नाम Lakhan Panchal है और मैं इस Blog का Founder हूं, harsawal.com वेबसाइट पर आप mobile review, apps review, mobile games, earn money, apps download, Youtube, Meaning, Cricket, GK, Cryptocurrency, Share Market, Loan, social media से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

2 thoughts on “2024 में Youtube channel fast Grow कैसे करें? (14 Tips: Youtube channel grow kaise kare)”

Leave a Comment