यूट्यूब का मालिक कौन है और कहां का है? (YouTube ka Malik kaun hai)


वर्तमान समय में इंटरनेट यूजर्स की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है, और आज इंटरनेट पर सबसे ज्यादा गूगल के बाद यूट्यूब को यूज किया जा रहा है, और हम आपको बता दें, यूट्यूब गूगल का ही एक हिस्सा है, और वर्तमान समय में यूट्यूब का मालिक “गूगल” है।

किंतु आपका यह भी जानना महत्वपूर्ण होगा कि यूट्यूब का मालिक वर्तमान समय में गूगल है, पर यूट्यूब का आविष्कार गूगल ने नहीं किया है। क्योंकि गूगल ने यूट्यूब को खरीदा है और आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे, यूट्यूब का मालिक कौन है (YouTube ka Malik kaun hai) और कहां का है।

इसके अलावा हम यहां आपको बताएंगे, गूगल यूट्यूब का मालिक कब और कैसे बना तथा यूट्यूब का आविष्कार किसने किया है तो चलिए ज्यादा देर ना करते हुए आगे बढ़ते हैं, और सुलझाते हैं यूट्यूब की इस उलझी हुई गुत्थी को।

YouTube ka Malik kaun hai

वर्तमान समय में यूट्यूब का मालिक कौन है?

YouTube अमेरिका की कंपनी है और वर्तमान समय में यूट्यूब का असली मालिक “गूगल” (Google) है, और “गूगल एलएलसी” (Google LLC) ने यूट्यूब कंपनी को साल 2006 में 1.65 बिलियन डॉलर देकर खरीदा था, और तब से लेकर आज तक गूगल ही यूट्यूब को चला रहा है, और आपकी जानकारी के लिए बता दें, साल 2005 में यूट्यूब का आविष्कार “PayPal” के तीन पूर्व कर्मचारियों ने मिलकर किया था, जिनकी आगे आपको हम पूरी जानकारी देंगे।

यूट्यूब की शुरुआत कैसे हुई और यूट्यूब का आविष्कार किसने किया है?

जैसा कि अभी आपने जाना, वर्तमान समय में यूट्यूब का मालिक गूगल है, और गूगल ने यूट्यूब को साल 2006 में “1.65 बिलियन डॉलर” मे खरीदा था, किंतु यूट्यूब की शुरुआत साल 2005 में “PayPal” के 3 पूर्व कर्मचारी “स्टीव चैन (Steve Chen),  चाड हर्ले (Chad Hurley) और जावेद करीम (Jawed Karim) ने की थी।

YouTube की शुरुआत कैसे हुई? | यूट्यूब की शुरुआत से लेकर अब तक की पूरी कहानी

वर्तमान समय में अलेक्सा रैंकिंग के ऊपर यूट्यूब का दूसरा स्थान आता है और धीरे-धीरे यूट्यूब यूजर्स की संख्या में ग्रोथ देखने को मिल रही है आज हर इंसान यूट्यूब का इस्तेमाल कर रहा है, और आपकी जानकारी के लिए बता दें, यूट्यूब की शुरुआत PayPal के तीन पूर्व कर्मचारी “स्टीव चैन,  चाड हर्ले और जावेद करीम” ने 14 फरवरी 2005 में की थी।

इन तीनों ने मिलकर यूट्यूब को शुरुआत में एक वीडियो शेयरिंग प्लेटफार्म के रूप में बनाया था, ताकि लोग वीडियो के माध्यम से विश्व भर में अपनी कला को बिखेर सकें, हालांकि यूट्यूब से पहले इंटरनेट पर कई वीडियो शेयरिंग प्लेटफार्म मौजूद थे, किंतु जो सफलता यूट्यूब को मिली वह किसी और प्लेटफार्म को नहीं मिल पाई।

उस समय गूगल का भी अपना एक वीडियो शेयरिंग प्लेटफार्म हुआ करता था, किंतु लोगों को वह ज्यादा पसंद नहीं आया था, और इन्हीं सभी बातों का फायदा उठाते हुए “स्टीव चैन,  चाड हर्ले और जावेद करीम” ने अपनी योजना तैयार की जिसके तहत उन्होंने एक ऐसी वेबसाइट का निर्माण किया जहां लोग अपने वीडियो बनाकर ऑनलाइन दूसरों के साथ साझा कर सकें।


जिसे आज हम सभी यूट्यूब के नाम से जानते हैं, और यूट्यूब लोगों के लिए एक नया अनुभव लेकर आया था, जिसे लोगों ने काफी ज्यादा पसंद किया और देखते ही देखते यूट्यूब पर यूजर्स की संख्या में काफी ज्यादा बढ़ोतरी देखने को मिली, जिसके चलते कंपनी को काफी ज्यादा वीडियो स्टोरेज के लिए नहीं-नए उपकरण खरीदने पड़ रहे थे, 

इन सभी उपकरणों का खरीदने का खर्चा कंपनी पर भारी पड़ रहा था, ऐसे में यूट्यूब को 2016 में बेचने का निर्णय लिया गया था और ऐसे में “Google LLC” ने साल 2016 में यूट्यूब कंपनी को 1.65 बिलीयन डॉलर्स में खरीद लिया था। और आज वर्तमान समय में गूगल यूट्यूब का मालिक है।

People also ask: यूट्यूब से जुड़े कुछ रोचक सवाल

प्रश्न: यूट्यूब का सीईओ कौन है?

उत्तर: वर्तमान समय में यूट्यूब के सीईओ भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक “नील मोहन” है।

प्रश्न: यूट्यूब कंपनी का मालिक कौन है?

उत्तर: वर्तमान समय में यूट्यूब कंपनी का मालिक “गूगल” (Google) है।

प्रश्न: यूट्यूब के जन्मदाता कौन है?

उत्तर: यूट्यूब के जन्मदाता “स्टीव चैन (Steve Chen),  चाड हर्ले (Chad Hurley) और जावेद करीम (Jawed Karim) है, इन्होंने यूट्यूब की शुरुआत साल 2005 में की थी।

प्रश्न: सबसे पहला Youtuber कौन था?

उत्तर: यूट्यूब का सबसे पहले Youtuber, यूट्यूब के पुराने मालिक “जावेद करीम” है, क्योंकि यूट्यूब पर सबसे पहला वीडियो जावेद करीम ने 15 अप्रैल 2005 में अपलोड किया था।

प्रश्न: सबसे पहले किसने यूट्यूब पर वीडियो अपलोड किया था?

उत्तर: यूट्यूब पर सबसे पहला वीडियो यूट्यूब के पुराने मालिक “जावेद करीम” ने “23 अप्रैल 2005” को अपलोड किया था और इस वीडियो का टाइटल “मी एट द जू” रखा गया था।

प्रश्न: गूगल ने यूट्यूब को कब और कितने में खरीदा था?

उत्तर: “Google LLC” ने साल 2016 में यूट्यूब कंपनी को $1.65 बिलीयन डॉलर में खरीदा था।

प्रश्न: YouTube का मुख्य Headquarter कहां स्थित है?

उत्तर: यूट्यूब का मुख्यालय या मुख्य Headquarter “अमेरिका के कैलिफोर्निया राज्य के सैन ब्रूनो में स्थित है।

google News

नमस्कार दोस्तों ! मेरा नाम Lakhan Panchal है और मैं इस Blog का Founder हूं, harsawal.com वेबसाइट पर आप mobile review, apps review, mobile games, earn money, apps download, Youtube, Meaning, Cricket, GK, Cryptocurrency, Share Market, Loan, social media से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment