YouTube Meaning in Hindi: यूट्यूब क्या है, यूट्यूब का मतलब क्या होता है?


सबसे पहले हम आपको बता दें, यूट्यूब गूगल का ही एक विडियो शेयरिंग प्लेटफार्म है, जहां हम सब वीडियो देखते हैं, यूट्यूब एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जिसके माध्यम से आप देश-विदेश की जानकारी घर बैठे प्राप्त कर सकते हैं मनोरंजन के लिए वीडियो सोंग्स या फिल्म देख सकते हैं।

इसके अलावा यूट्यूब पर आप अपनी पढ़ाई से संबंधित जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं, आज यूट्यूब पर एक एजुकेशन चैनल से लेकर, बॉलीवुड और हॉलीवुड की फिल्में भी देखी जा सकती है, यहां तक की यूट्यूब पर कई ऐसे चैनल भी बने हुए हैं जो बच्चों को ज्ञानवर्धक जानकारी प्रदान करते हैं।

साथ ही आज यूट्यूब एक ऐसा प्लेटफॉर्म बन गया है, जहां लाखों लोग यूट्यूब के माध्यम से पैसे कमा रहे हैं। और आज किस लेख में हम आपको बताएंगे “youtube kya hai, youtube meaning in hindi” और इसके अलावा यूट्यूब की शुरुआत कब कैसे और किसने की से संबंधित पूरी जानकारी देंगे।

YouTube meaning in hindi, youtube full form यूट्यूब क्या है

यूट्यूब क्या है? (Youtube Kya Hai)

यूट्यूब इंटरनेट पर मौजूद एक वीडियो शेयरिंग वेबसाइट है, जो आपको अपने वीडियो को अपलोड करने, वीडियो को देखने और यूट्यूब पर मौजूद वीडियो को अन्य लोगों के साथ साझा करने की अनुमति प्रदान करता है।

YouTube Meaning in Hindi: यूट्यूब का मतलब क्या है?

YouTube ka Matlab Kya Hai: यूट्यूब दो शब्दों से मिलकर बना “you + tube” जिसका अर्थ होता है “आप + ट्यूब = आपका यूट्यूब”, साधारण भाषा में इसे समझा जाए तो यूट्यूब के “यू” (you) का मतलब “आप” होता है और “ट्यूब” (tube) शब्द को शुरुआती समय के पुराने टेलिविजनों में आने वाली “कैथोड रे ट्यूब” नाम से “ट्यूब” शब्द को लिया गया है, और “यू” (you) + “ट्यूब” (tube) शब्द को मिलाकर यूट्यूब शब्द का निर्माण हुआ है। 

YouTube Full Form in Hindi: और अगर बात करें यूट्यूब के फुल फॉर्म की तो यूट्यूब का फुल फॉर्म “आपसे लिया गया” है।

और जैसा कि अभी हमने आपको बताया यूट्यूब एक वीडियो शेयरिंग प्लेटफार्म है, जो आपको वीडियो देखने, वीडियो अपलोड करने और वीडियो को साझा करने की अनुमति देता है, 

और यूट्यूब को “Paypal” के 3 पूर्व कर्मचारियों द्वारा 2005 में बनाया गया था, या आप यह भी मान सकते हैं कि “Paypal” के पूर्व 3 कर्मचारियों द्वारा यूट्यूब का आविष्कार साल 2005 में हुआ था, जिसे साल 2006 में गूगल ने “1.65 बिलियन डॉलर” में खरीद लिया था। हम आशा करते हैं आपको समझ आ गया होगा, यूट्यूब क्या है और यूट्यूब का मतलब क्या होता है।


People also ask: यूट्यूब से जुड़े सवाल

प्रश्न: यूट्यूब का पूरा नाम क्या है?

उत्तर: यूट्यूब का पूरा नाम “आप से लिया गया” है, यूट्यूब शब्द दो शब्दों से मिलकर बना है, “यू + ट्यूब”, यू का अर्थ होता है “आप” और ट्यूब टेलीविजन से लिया गया है। 

प्रश्न: भारत में कितने YouTuber हैं?

उत्तर: वर्तमान समय मैं यूट्यूब पर 1200 से भी अधिक ऐसे भारतीय यूट्यूब चैनल बने हुए हैं, जिनके 10 लाख से भी अधिक सब्सक्राइबर हैं।

प्रश्न: यूट्यूब का आविष्कार कब हुआ था?

उत्तर: Paypal” के पूर्व 3 कर्मचारियों द्वारा यूट्यूब का आविष्कार साल 2005 में किया गया था, जिसे साल 2006 में गूगल ने “1.65 बिलियन डॉलर” में खरीद लिया था।

प्रश्न: यूट्यूब का मुख्यालय कहाँ है?

उत्तर: युटुब इंटरनेट पर मौजूद एक वीडियो शेयरिंग प्लेटफार्म है जो अमेरिका की कंपनी है और इसका मुख्यालय “सैन ब्रूनो, कैलिफोर्निया में” है।

प्रश्न: भारत का सबसे बड़ा यूट्यूब चैनल कौन सा है?

उत्तर: भारत का सबसे बड़ा यूट्यूब चैनल सब्सक्राइबर्स की दृष्टि से “टी-सीरीज” (T-Series) है, जिसके वर्तमान समय में 253 मिलियन सब्सक्राइबर्स हैं।

google News

नमस्कार दोस्तों ! मेरा नाम Lakhan Panchal है और मैं इस Blog का Founder हूं, harsawal.com वेबसाइट पर आप mobile review, apps review, mobile games, earn money, apps download, Youtube, Meaning, Cricket, GK, Cryptocurrency, Share Market, Loan, social media से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment