2024 में YouTube से पैसे कमाने के सबसे आसान और कारगर तरीके (₹1,00,000 महीना)


YouTube se paise kaise kamaye, यूट्यूब पर पैसे कब मिलते हैं, यूट्यूब से कितने पैसे मिलते हैं, यूट्यूब से पैसे कमाने के तरीके क्या है, पूरी जानकारी पढ़ें।

वर्तमान समय में जहां आज का युवा पढ़ लिखकर नौकरी की तलाश में इधर-उधर भटक रहा हैं, वहीं कुछ ऐसे भी नौजवान है जो सोशल मीडिया और यूट्यूब के जरिए महीने के लाखों रुपए घर बैठे कमा रहे हैं, आज यूट्यूब एक काफी बड़ा प्लेटफॉर्म बन चुका है, जो लोगों को ऑनलाइन रोजगार दे रहा है, अर्थात यूट्यूब पर आप वीडियो बनाकर डाल सकते हैं और उनसे पैसा कमा सकते हैं।

और आज के इस लेख में हम आपको “youtube se paise kaise kamaye, यूट्यूब पर पैसे कैसे कमाए, यूट्यूब से पैसे कमाने के तरीके क्या है, इत्यादि से संबंधित पूरी जानकारी दी गई है।

youtube se paise kaise kamaye

यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए क्या करना होगा?

#1: Youtube channel का निर्माण करें।

यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि यूट्यूब के ऊपर आपका एक चैनल होना चाहिए, इसके लिए आपको सबसे पहले यूट्यूब पर अपना एक चैनल खोल लेना है।

#2: YouTube पर एक मजबूत नींव का निर्माण करें।

YouTube पर सफल होने के लिए आपके पास अपने दर्शकों को बताने के लिए महत्वपूर्ण ज्ञान होना आवश्यक है, यूट्यूब चैनल के ऊपर दर्शक आपके साथ जब ही जुड़ पाएंगे, जब उन्हें आप अच्छी और सबसे जरूरी जानकारी प्रदान करते हैं, इसलिए यूट्यूब चैनल का निर्माण करते समय आप एक सबसे मजबूत विषय का चयन करें, जिसके बारे में आप अधिक से अधिक जानकारी रखते हैं।

#3: High Quality वीडियो बनाएँ और Youtube Channel पर Upload करें।

यूट्यूब के ऊपर जल्दी सफलता पाने के लिए आपको अपने वीडियो के ऊपर ज्यादा से ज्यादा समय देना होगा और अपना मन लगाकर अपने YouTube videos के कंटेंट को तैयार करना है, वीडियो बनने के बाद आपको अपने वीडियो को एक दर्शक के रूप मे स्वयं बैठकर देखना है।

और दर्शक के रूप में आपको अपने वीडियो में कमियां निकालनी है, जिन्हें आपको धीरे-धीरे अपने दूसरे वीडियो में सुधार करते जाना है, साथ ही अपने चैनल पर दर्शकों द्वारा किए गए कमेंट को भी पढ़ते रहना है और दर्शकों के बताए अनुसार अपने वीडियोस में समय-समय पर सुधार करने हैं।

No 4: Title, Discription, Tag सही से रिसर्च करके वीडियो में लगाएं

किसी भी वीडियो के लिए उसका Title, Discription और Tag सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, क्योंकि इन्हीं की वजह से आपका वीडियो रैंक करता है और सबसे ऊपर दिखाई देता है, इसलिए सही से कीवर्ड रिसर्च करें और उसे अपने वीडियो के डिस्क्रिप्शन, टैग और टाइटल में लगाएं।


No 5: अपने दर्शकों के साथ अच्छा व्यवहार रखें

अपने यूट्यूब चैनल के सभी दर्शकों के साथ एक अच्छा व्यवहार रखना भी काफी ज्यादा जरूरी होता है अपने वीडियो के अंदर दर्शकों द्वारा किए गए कमेंट का समय पर रिप्लाई करें और उन्हें सही जवाब प्रदान करें, साथ ही नए वीडियो के लिए सही टॉपिक मांगे, 

और उनसे वीडियो को लाइक, शेयर और चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए कहते रहे, इससे आपके चैनल की ग्रोथ काफी जल्दी बढ़ने लगेगी और आपका सब्सक्राइबर काफी जल्दी बढ़ते हुए नजर आएंगे।

#6: यूट्यूब से पैसे कमाने के नए-नए रास्ते खोजे।

आमतौर पर एक नया यूट्यूबर अपने यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए अपने चैनल को गूगल एडसेंस से मोनेटाइज करता है और फिर उससे पैसे कमाता है, किंतु आपकी जानकारी के लिए बता दे, गूगल ऐडसेंस के अलावा भी कई ऐसे तरीके हैं जिनके माध्यम से आप यूट्यूब से पैसे कमा सकते हैं, जैसे की एफिलिएट मार्केटिंग, स्पॉन्सरशिप प्रमोशन, रेफर टू अर्न, आदि। 

आपको ऐसे ही नए-नए तरीके खोजने होंगे और इन तरीकों से आप एक एक्स्ट्रा इनकम अपने यूट्यूब चैनल से कर सकते हैं। हम आशा करते हैं आपको यह जानकारी पसंद आई होगी, और अब हम आपको यूट्यूब से पैसे कमाने के सबसे जबरदस्त तरीके बताएंगे।

यूट्यूब से पैसे कमाने के 6 सबसे कारगर तरीके

यहां पर हमने आपको यूट्यूब से पैसे कमाने के सभी जबरदस्त तरीके बताएं हैं, जिनके माध्यम से आप यूट्यूब से काफी अच्छा पैसा हर महीने कमा सकते हैं, तो चलिए देर किस बात की, जानते हैं कौन से हैं वह तरीके जिनसे आप पैसे कमा सकते हैं: 

#1: Google Adsense के द्वारा YouTube से पैसे कमाए।

यूट्यूब पर चैनल खोलने के पश्चात आपको अपने चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर्स और 4000 घंटे का Watch Time पूरा करना होता है, जब आप इसे पूरा कर लेते हैं तो उसके बाद आप यूट्यूब के एड्स नेटवर्क पार्टनर Google AdSense का Approval ले सकते हैं, 

जब आपको गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल मिल जाता है तो आपके वीडियो के ऊपर गूगल की तरफ से ऐड्स चलाए जाते हैं जिनसे आपको पैसा मिलता है। और जब आपके गूगल ऐडसेंस अकाउंट में $100 पूरे हो जाते हैं तो आप अपने बैंक खाते में पैसा प्राप्त कर सकते हैं।

#2: चैनल की सदस्यता देकर यूट्यूब से पैसे कमाए।

आपके यूट्यूब चैनल के ऊपर जब 30,000 सदस्य जुड़ जाते हैं, तो उसके बाद आप अपने चैनल की सदस्यता को ऑन कर सकते हैं, इससे आपके दर्शक आपको कुछ विशेष प्रकार की इमोजी भेज कर आपको कुछ पैसा प्रदान करेंगे, जिसे आप अपने बैंक खाते में प्राप्त कर सकते हैं।

#3: Super chats के माध्यम से Youtube से पैसे कमाए

अपने यूट्यूब चैनल पर लाइव स्ट्रीमिंग को शुरू करें और लाइव स्ट्रीमिंग के जरिए अपने दर्शकों के साथ लाइव जाकर उनके सवालों के जवाब दें, और अपने लाइव स्ट्रीमिंग में सुपर चैट और सुपर स्टिकर्स के ऑप्शन को ऑन रखें, और दर्शकों की सभी समस्याओं का समाधान करें, इससे दर्शक प्रसन्न होकर आपको सुपर चैट और सुपर स्टिकर्स दे सकते हैं और अगर वह ऐसा करते हैं, तो उसके बदले आपको काफी अच्छा पैसा यूट्यूब की तरफ से मिलता है।

#4: Affiliate Marketing के द्वारा यूट्यूब से पैसे कमाए

Amazon, Flipkart जैसी e-commerce website का affiliate account बनाकर उनके products को अपने यूट्यूब वीडियोस में प्रमोट कर सकते हैं, साथ ही उन प्रोडक्ट्स के लिंक अपने वीडियो के डिस्क्रिप्शन में डाल सकते हैं, यदि कोई व्यक्ति आपके दिए लिंक से प्रोडक्ट खरीदता है तो इससे आपको काफी अच्छा कमीशन मिल जाता है।

#5: Sponsorship लेकर यूट्यूब से पैसे कमाए?

जैसे-जैसे आप का चैनल बढ़ता है और आपके subscribers 10,000 से ज्यादा हो जाते हैं, तो ऐसे में आपको कुछ कंपनियां स्पॉन्सरशिप (Sponsorship) के लिए संपर्क कर सकती है, आप उनके प्रोडक्ट या उनकी ब्रांड को अपने वीडियो के अंदर प्रमोट कर सकते हैं और इस कार्य को करने के लिए आप उनसे काफी अच्छा पैसा मांग सकते हैं।

#6: Referral के द्वारा यूट्यूब से पैसे कमाए।

अगर आप zerodha, Upstox जैसी शेयर ब्रोकर एप्स को इस्तेमाल कर रहे हैं, या क्रिप्टो करेंसी में ट्रेडिंग कर रहे हैं, तो इस तरह की एप्स को आप अपने यूट्यूब चैनल पर प्रमोट कर सकते हैं, आपकी जानकारी के लिए बता दें, इस तरह की ऐप्स में आपको रेफर करने का काफी ज्यादा पैसा मिलता है।

इनके अलावा मार्केट में काफी ऐसी एप्स मौजूद है, जो आपको रेफरल बनाने पर पैसा देती हैं, आप अपनी पसंद अनुसार किसी अच्छी एप्स का चुनाव कर सकते हैं और उसे अपने यूट्यूब चैनल के माध्यम से प्रमोट कर सकते हैं। 

यूट्यूब से पैसा कमाने के लिए कुछ आवश्यक शर्तें

यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए आपको यूट्यूब की सभी शर्तों के बारे में भी जानकारी प्राप्त करनी होगी, अन्यथा यदि आप अपने यूट्यूब चैनल पर एक छोटी गलती कर देते हैं, जो की यूट्यूब पॉलिसी के खिलाफ होती है, तो आपका चैनल यूट्यूब कभी भी बंद कर सकता है। 

ऐसे में आपको काफी भारी नुकसान हो सकता है, इसलिए यूट्यूब चैनल बनाने के बाद यहां बताई गई जानकारी को ध्यान से पढ़ें, और यूट्यूब की सभी शर्तों का पालन करें।

  1. आपके चैनल पर कम से कम 1,000 सब्सक्राइबर्स होने चाहिए।
  2. पिछले 12 महीनों में आपके चैनल पर कम से कम 4,000 घंटे का वॉच टाइम होना चाहिए।
  3. आपको YouTube के सभी Community Guidelines का पालन करना होगा।
  4. YouTube से पैसे कमाने के लिए आपको AdSense खाता बनाना होगा।
  5. आपके वीडियो में कोई कॉपीराइट सामग्री नहीं होनी चाहिए।
  6. आपके वीडियो में कोई हिंसक या आपत्तिजनक सामग्री नहीं होनी चाहिए।
  7. यूट्यूब पर अपना चैनल ग्रो करने के लिए नियमित रूप से वीडियो अपलोड करें।
  8. अपनी वीडियो पर ज्यादा व्यूज लाने के लिए उसे सोशल मीडिया पर शेयर करें।

यूट्यूब से कितने पैसे मिलते है?

अगर बात की जाए यूट्यूब से आपको कितना पैसा मिलता है, तो आपकी जानकारी के लिए बता दें, यूट्यूब से मिलने वाला पैसा video कैटेगरी में अलग-अलग रूप से मिलता है, यानी कि अगर आपकी कोई फाइनेंस से संबंधित कैटेगरी है, तो उस पर आपको 1000 views पर लगभग 10 से $50 तक मिल जाते हैं।

परंतु यदि आपकी कोई सामान्य कैटेगरी है, या tech रिलेटिव कैटेगरी है, तो उसमें आपको अपने यूट्यूब वीडियो से 1000 व्यूज पर $1 से लेकर $4 तक ही प्राप्त होते हैं।

यूट्यूब से इनकम कब आती है?

यूट्यूब से इनकम प्राप्त करने के लिए सबसे पहले आपको अपने चैनल के ऊपर 1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटे का watch time कंप्लीट करना होता है इसके बाद आप गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल अपने यूट्यूब चैनल पर ले सकते हैं, इस पश्चात जब आपके गूगल ऐडसेंस अकाउंट में $100 पूरे हो जाते हैं, तो उसके बाद यूट्यूब आपके बैंक खाते में हर महीने 21 तारीख को पैसा ट्रांसफर करता है, जो कि आपके बैंक खाते में 2 दिन से लेकर 10 दिन के अंदर आ जाता है।

People Also Ask: आपके पूछे गए सवाल

प्रश्न: क्या मैं कॉपीराइट सामग्री का मुद्रीकरण कर सकता हूं? 

उत्तर: नहीं, उचित प्राधिकरण के बिना कॉपीराइट की सामग्री का उपयोग करने से कॉपीराइट स्ट्राइक या आपके वीडियो को हटाया जा सकता है, मूल सामग्री बनाएँ या किसी भी समस्या से बचने के लिए लाइसेंसीकृत सामग्री का उपयोग करें।

प्रश्न: मुझे भुगतान कब और कैसे प्राप्त होगा?

उत्तर: जब आपके गूगल ऐडसेंस के अकाउंट में $100 जमा हो जाते हैं तो उसके बाद आप अपने बैंक खाते को गूगल ऐडसेंस में ऐड करके अपने खाते में पैसा प्राप्त कर सकते हैं गूगल से मिलने वाला पैसा आपको हर महीने की 21 तारीख से 25 तारीख के बीच मिलता है।

प्रश्न: यूट्यूब पर कितने सब्सक्राइब होने पर पैसे मिलते हैं?

उत्तर: यूट्यूब के ऊपर जब आपके 1000 सब्सक्राइबर्स और 4000 घंटे का watch time पूरा हो जाता है तो इसके बाद आप अपने यूट्यूब चैनल पर गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल लेकर पैसे कमा सकते हैं।

प्रश्न: 1000 व्यूज पर कितने पैसे मिलते हैं?

उत्तर: सामान्य रूप से यूट्यूब के वीडियो पर 1000 व्यूज के $1 से $4 तक मिलते हैं।

प्रश्न: एक लाइक पर कितने पैसे मिलते हैं?

उत्तर: यूट्यूब वीडियो के ऊपर दर्शकों के द्वारा लाइक किए जाने का आपको किसी प्रकार का पैसा नहीं मिलता है परंतु लाइक करने से आपके वीडियो की ग्रोथ अवश्य बढ़ती है।

प्रश्न: क्या यूट्यूब हर महीने पैसे देता है?

उत्तर: अगर आपके यूट्यूब अकाउंट में प्रति महीने $100 से ऊपर का अमाउंट बन रहा है तो ऐसे में आपको प्रतिमाह 21 तारीख से लेकर 25 तारीख के बीच पैसा आपके खाते में ट्रांसफर कर दिया जाता है।

google News

नमस्कार दोस्तों ! मेरा नाम Lakhan Panchal है और मैं इस Blog का Founder हूं, harsawal.com वेबसाइट पर आप mobile review, apps review, mobile games, earn money, apps download, Youtube, Meaning, Cricket, GK, Cryptocurrency, Share Market, Loan, social media से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment