YouTube सिल्वर प्ले बटन कब मिलता है?, 100% सही जानकारी पढ़ें।


यूट्यूब सिल्वर प्ले बटन कब मिलता है?, यूट्यूब पर कितने सब्सक्राइबर होने पर सिल्वर प्ले बटन मिलेगा, सिल्वर प्ले बटन लेने के लिए क्या करना होगा, यूट्यूब सिल्वर प्ले बटन की पूरी जानकारी इस लेख में पढ़ें।

यूट्यूब एक ऑनलाइन वीडियो प्लेटफ़ॉर्म है, जहां आप वीडियो ऑनलाइन देख सकते हैं, वीडियो अपलोड कर सकते हैं, और यूट्यूब वीडियो को लाइक कमेंट तथा उन्हें अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हैं, यूट्यूब एक फ्री प्लेटफार्म है जो आपको अपना एक फ्री चैनल बनाने की अनुमति प्रदान करता है।

और यूट्यूब पर जब आपके 1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटे का वॉच टाइम पूरा हो जाता है तो आप अपने यूट्यूब चैनल पर गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल लेकर पैसा कमा सकते हैं, और जब किसी यूट्यूब चैनल के 100k अर्थात 1 लाख सब्सक्राइबर बन जाते हैं, तो यूट्यूब की तरफ से सभी 1 लाख सब्सक्राइबर्स पूरे करने वाले यूट्यूब चैनल को सिल्वर प्ले बटन प्राप्त होता है।

और इसके बाद जब किसी यूट्यूब चैनल के 1 मिलियन अर्थात 10 लाख सब्सक्राइबर बन जाते है, तो उस यूट्यूब चैनल को यूट्यूब की तरफ से गोल्ड प्ले बटन दिया जाता है।

YouTube सिल्वर प्ले बटन कब मिलता है

1 लाख सब्सक्राइबर बनने के बाद यूट्यूब सिल्वर प्ले बटन कैसे मिलेगा?

जब आपके यूट्यूब चैनल पर एक लाख सब्सक्राइबर्स पूरे हो जाते हैं, तो उसके बाद यूट्यूब की तरफ से 1 लाख सब्सक्राइबर्स पर मिलने वाले सिल्वर प्ले बटन को प्राप्त करने के लिए आपको “यूट्यूब क्रिएटर अवार्ड्स” में आवेदन करना होता है, और आवेदन करने की पूरी जानकारी नीचे दी गई है जिसे आप फॉलो कर सकते हैं।

सिल्वर प्ले बटन के लिए पात्रता क्या है?

सिल्वर प्ले बटन प्राप्त करने के लिए आपके चैनल पर एक लाख सब्सक्राइबर कंप्लीट होने आवश्यक है, इसके अलावा पिछले 12 माह में आपके चैनल पर 4000 घंटे का वॉच टाइम पूरा होना चाहिए, अतः आपके चैनल पर डाले गए सभी वीडियो यूट्यूब की सभी दिशा निर्देशों का पालन करने चाहिए। 

सिल्वर प्ले बटन के लिए आवेदन प्रक्रिया

जैसे ही आपके यूट्यूब चैनल पर 1 लाख सब्सक्राइबर पूरे हो जाते हैं, तो उसके 5 से 10 दिन के अंदर आपको एक यूट्यूब की तरफ से ईमेल रिसीव होगा, उस ईमेल में आपको सिल्वर बटन प्राप्त करने के लिए एक “redemption Code” दिया जाएगा, अब आपको ईमेल में दी हुई “Creator Awards redemption website” को ओपन करना है।

और इस वेबसाइट में आपको अपने “redemption” कोड को डालना होगा, इसके बाद आपको यूट्यूब की सभी टर्म्स एंड कंडीशंस को पढ़ने के बाद उसे एक्सेप्ट करना है और उसके बाद Continue बटन पर क्लिक करना है, अब आपको सिल्वर प्ले बटन दिखाई देगा, जिस पर आपको अपना यूट्यूब चैनल का नाम लिखना है और उसके बाद फिर से “Continue” बटन पर क्लिक करना है।


अब आपको अपने घर का पता डालकर इसे सबमिट कर देना है, फॉर्म सबमिट कर देने के बाद आपको यूट्यूब की तरह से अगले 90 दिनों के अंदर सिल्वर बटन आपके दिए हुए पते पर यूट्यूब की तरफ से भेज दिया जाता है और इस तरह आप अपने सिल्वर प्ले बटन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

हम उम्मीद करते हैं आपके यहां दी गई जानकारी पसंद आई होगी यदि आप इसी तरह से आगे भी ज्ञानवर्धक जानकारियां प्रतिदिन पढ़ना चाहते हैं तो हमें व्हाट्सएप या हमारे टेलीग्राम चैनल पर ज्वॉइन करें।

google News

नमस्कार दोस्तों ! मेरा नाम Lakhan Panchal है और मैं इस Blog का Founder हूं, harsawal.com वेबसाइट पर आप mobile review, apps review, mobile games, earn money, apps download, Youtube, Meaning, Cricket, GK, Cryptocurrency, Share Market, Loan, social media से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment