YouTube पर 1000 Views के कितने पैसे मिलते हैं?, यहां जाने 100% प्रतिशत सही जानकारी


अगर आप एक यूट्यूब चैनल बनाने की सोच रहे हैं तो आपको यह जानकारी अवश्य होनी चाहिए कि, Youtube per 1000 views ke kitne paise milte hai और यूट्यूब कब पैसे देता है, क्योंकि हर इंसान यूट्यूब के ऊपर अपना चैनल फेम पाने और पैसा कमाने के लिए बनाता है।

अब ऐसे में यदि आपको नहीं पता youtube views पर कितने पैसे मिलते हैं और आप इस जानकारी को जानना चाहते हैं, तो आप यकीन मानिए बिल्कुल सही लेख को पढ़ रहे हैं, इस लेख में हमने आपको युटुब व्यूज पर कितने पैसे मिलते हैं, से लेकर यूट्यूब आपको कब पैसे देता है से संबंधित पूरी जानकारी दी है।

इसलिए यूट्यूब चैनल बनाने से पहले आपको इस लेख को एक बार पूरा अवश्य पढ़ाना चाहिए।

यूट्यूब से कमाई कैसे होती है?

बहुत से लोगों का यह भ्रम रहता है कि यूट्यूब पर लाइक और व्यूज के पैसे मिलते हैं, किंतु हम आपकी जानकारी के लिए बता दें, यूट्यूब आपको आपके किसी भी वीडियो पर आए लाइक या व्यूज का पैसे नहीं देता है। बल्कि यूट्यूब पर हम जो वीडियो डालते हैं, उन वीडियो की मदद से यूट्यूब हमें पैसा कमाने का अवसर प्रदान करता है।

अर्थात यूट्यूब गूगल का प्लेटफार्म है और गूगल का एक और प्लेटफार्म है जिसका नाम गूगल ऐडसेंस है, और यूट्यूब पर पैसे कमाने के लिए हमें अपने वीडियो के ऊपर गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल लेकर उसके एड्स चलाने होते हैं और जब हमारे वीडियो पर एड्स आने लगते हैं, तो हमें गूगल ऐडसेंस द्वारा पैसे मिलते हैं।

और इसे अगर सिंपल शब्दों समझा जाए, तो हम आपको बता दें, यूट्यूब वीडियो के बीच-बीच में आप जो छोटे-छोटे एड्स देखते हैं, उन एड्स के बदले यूट्यूब पार्टनर गूगल ऐडसेंस द्वारा हमें पैसे प्राप्त होते हैं। और यूट्यूब वीडियो पर जो गूगल एडसेंस से पैसा मिलता है उसे अधिकतर यूट्यूब व्यूज के हिसाब से गिना जाता है।

हम आशा करते हैं आपको समझ आ गया होगा यूट्यूब से कमाई कैसे होती है और अब हम जानेंगे, कितने व्यूज पर आपको यूट्यूब वीडियो पर कितने पैसे मिल सकते हैं।

यूट्यूब 1000 व्यूज पर कितने पैसे देता है?

Youtube per 1000 views ke kitne paise milte hai

यूट्यूब आपको 1000 व्यूज पर कितने पैसे देता है यह एक काफी कठिन सवाल है, जिसका कोई सरल उत्तर किसी के पास नहीं है, यहां तक की यूट्यूब भी आपको इस सवाल का जवाब नहीं दे सकता है। क्योंकि यूट्यूब व्यूज पर मिलने वाला पैसा कई चीजों पर निर्भर करता है जैसे की:


  • आपका वीडियो कंटेंट किस भाषा में है।
  • आपका वीडियो किस तरह के लोग देखते हैं।
  • आपकी वीडियो का कंटेंट कितना बड़ा है।
  • आपके वीडियो में किस तरह की इनफार्मेशन शामिल की गई है।
  • आपके वीडियो किस देश के दर्शक देख रहे हैं।
  • आप किस टॉपिक पर वीडियो बना रहे हैं।

इन सभी चीजों के आधार पर ही आपको यूट्यूब व्यूज पर पैसा मिलता है। और यदि इन सभी चीजों को ध्यान में रखकर यूट्यूब पर 1000 व्यूज पर मिलने वाले पैसे की बात की जाए, तो हम आपको बता दें, यूट्यूब 1000 व्यूज पर लगभग $0.10 से लेकर $20 तक सभी यूट्यूब विडियो क्रिएटर को देता है।

और यदि आप किसी ऐसे टॉपिक पर काम कर रहे हैं, जिस पर विज्ञापन धारकों को फायदा पहुंचे और लोग आपके वीडियो ऐड पर क्लिक करें और उन्हें ज्यादा से ज्यादा देखें, तो ऐसे में आपको यूट्यूब 1000 व्यूज पर 10$ से अधिक दे सकता है।

यूट्यूबर्स को औसतन 1000 व्यूज पर कितना पैसा मिलता है?

युटयुबर्स को औसतन 1000 व्यूज पर $1 से लेकर $4 तक की कमाई होती है। जो कि भारतीय रुपए में देखें तो यूट्यूब द्वारा 1000 व्यूज पर औसतन ₹80 से लेकर ₹300 की कमाई होती है। और youtube वीडियो से होने वाली कमाई, वीडियो कंटेंट और टॉपिक के आधार पर ऊपर नीचे हो सकती है। हम आशा करते हैं आपको समझ आ गया होगा, यूट्यूब से आपको 1000 व्यूज पर कितना पैसा मिलता है।

YouTube views पर कितने पैसे मिलते हैं?

यूट्यूब व्यूजऔसत कमाई (अमेरिकी डॉलर में)औसत कमाई (भारतीय रूपए में)
1,000$1 से $4₹80 से ₹300
10,000$10 से $40₹800 से ₹3,500
1,00,000$100 से $400₹8,000 से ₹33,000

यूट्यूब 1000 व्यूज पर कमाई: यूट्यूब से 1000 व्यूज पर लगभग $1 से लेकर $4 तक की औसत कमाई होती है, और भारतीय रुपए में 1000 व्यूज पर औसत कमाई ₹80 से लेकर ₹300 तक होती है।

यूट्यूब 10,000 व्यूज पर कमाई: यूट्यूब से 1000 व्यूज पर लगभग $10 से लेकर $40 तक की औसत कमाई होती है, और भारतीय रुपए में 1000 व्यूज पर औसत कमाई ₹800 से लेकर ₹3,500 तक होती है।

यूट्यूब 1000 व्यूज पर कमाई: यूट्यूब से 1000 व्यूज पर लगभग $100 से लेकर $400 तक की औसत कमाई होती है, और भारतीय रुपए में 1000 व्यूज पर औसत कमाई ₹8,000 से लेकर ₹33,000 तक होती है।

यूट्यूब से पैसे कब मिलते हैं?

अगर आप एक नए यूट्यूबर हैं और आपने हाल ही में अपना एक नया यूट्यूब चैनल बनाया है, तो ऐसे में सबसे पहले आपको अपने यूट्यूब वीडियो पर 4000 घंटे का वॉच टाइम पूरा करना होगा और 1000 सब्सक्राइबर्स जोड़ने होंगे। इसके बाद आप गूगल ऐडसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

और जब आपका यूट्यूब चैनल मोनेटाइज हो जाता है, और आपके गूगल ऐडसेंस अकाउंट में $100 हो जाते हैं, तो उसके बाद गूगल सभी युटयुबर्स को हर महीने 21 तारीख को पैसे ट्रांसफर करता हैं, जो आपके बैंक खाते में जमा होने में 24 घंटे से लेकर 7 दिन तक का समय लग सकता हैं।

यूट्यूब पर अधिक पैसा कौन से वीडियो पर मिलता है?

अगर आप यूट्यूब पर किसी ऐसी कैटेगरी या टॉपिक के ऊपर वीडियो डाल रहे हैं, जिन पर विज्ञापनदाता ज्यादा पैसा नहीं लगाते हैं, तो ऐसे में आपको यूट्यूब से ज्यादा कमाई नहीं होने वाली है। अगर आप यूट्यूब से अधिक पैसा कमाने की उम्मीद रखते हैं, तो आपको यहां बताए निम्नलिखित विषयों पर वीडियो बनाकर डालने चाहिए। 

  • Finance 
  • Technology 
  • Loan 
  • Earn Money
  • Insurance
  • Cryptocurrency
  • Mobile and Gadgets
  • Affiliate Marketing
  • Games

इन विषयों पर विज्ञापनदाता भर भर के एड डालते हैं और जब किसी भी विषय पर ज्यादा से ज्यादा एड्स आते हैं तो सभी विज्ञापनदाता अपने ऐड को सबसे पहले और ज्यादा से ज्यादा दिखाने के लिए एड्स की कीमत ज्यादा रखते हैं, जिससे आपको दोनों तरफ से फायदा होता है।

एक तो आपके वीडियो पर अधिक ऐड दिखाई देंगे, और दूसरा आपके वीडियो पर महंगे ऐड ज्यादा दिखाई देंगे। और इसके कारण आपको अपने वीडियो पर काफी ज्यादा कमाई होती दिखाई देगी।

People also ask: आपके पूछे गए प्रश्न

प्रश्न: 1k व्यूज में कितने रुपए मिलते हैं?

उत्तर: यूट्यूब से 1k व्यूज पर लगभग $1 से लेकर $4 तक औसत कमाई होती है, और भारतीय रुपए में 1k व्यूज पर औसत कमाई ₹80 से लेकर ₹300 तक होती है।

प्रश्न: 500 सब्सक्राइबर पर कितने पैसे मिलते हैं?

उत्तर: यूट्यूब पर आपको सब्सक्राइबर और लाइक्स के पैसे नहीं मिलते हैं, यूट्यूब आपको अपने वीडियो के ऊपर गूगल ऐडसेंस द्वारा चलाए गए एड्स के पैसे देता है।

प्रश्न: मुझे यूट्यूब से इनकम कब मिलेगी?

उत्तर: जब आपके यूट्यूब चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटे का वॉच टाइम पूरा हो जाता है और उसके बाद जब आपको गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल मिल जाता है, तो आप अपने यूट्यूब पर गूगल ऐडसेंस के ऐड लगा सकते हैं और उन एड्स के जरिए आप यूट्यूब से पैसे कमा सकते हैं।

google News

नमस्कार दोस्तों ! मेरा नाम Lakhan Panchal है और मैं इस Blog का Founder हूं, harsawal.com वेबसाइट पर आप mobile review, apps review, mobile games, earn money, apps download, Youtube, Meaning, Cricket, GK, Cryptocurrency, Share Market, Loan, social media से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment